scorecardresearch
 

पहलवान बजरंग पूनिया को इस बार मिलेगा खेल रत्न, पिछली बार चूक गए थे

भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया को इस साल राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा. यह अवॉर्ड खेल के क्षेत्र में दिया जाने वाला भारत का सर्वोच्च सम्मान है.

बजरंग पूनिया (फाइल) बजरंग पूनिया (फाइल)

भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया को इस साल राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा. यह अवॉर्ड खेल के क्षेत्र में दिया जाने वाला भारत का सर्वोच्च सम्मान है. आईएएनएस को सूत्रों से इस बार के खेल रत्न सम्मान की जानकारी मिली है. 25 साल के पूनिया को कुश्ती के क्षेत्र में लगातार अच्छे प्रदर्शन के लिए यह अवॉर्ड दिया जाएगा.

भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) ने इस प्रतिष्ठित अवॉर्ड के लिए बजरंग पूनिया के साथ महिला पहलवान विनेश फोगाट के नाम की सिफारिश की थी. पूनिया ने हाल ही में त्बिलिसी ग्रां प्री में स्वर्ण पदक अपने नाम किया था. वह ईरान के पेइमान बिबयानी को मात देकर 65 किलोग्राम भारवर्ग में सोने का तमगा जीतने में सफल रहे थे.

अपने भारवर्ग में मौजूदा नंबर-1 खिलाड़ी पूनिया ने चीन में आयोजित एशियाई चैम्पियनशिप में जीत हासिल कर एशियाई महाद्वीप में अपनी बादशाहत साबित की थी. पूनिया ने पिछले साल एशियाई खेलों और राष्ट्रमंडल खेलों में भी स्वर्ण पदक जीता था.

पिछले साल भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और महिला भारोत्तोलक मीराबाई चानू को यह अवॉर्ड मिला था. पिछले साल अपना नाम खेल रत्न के लिए न आने के बाद पूनिया ने नाराजगी जताई थी और तत्कालीन खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ से मुलाकात कर निराशा जाहिर की थी. गौरतलब है कि पहला खेल रत्न पुरस्कार शतरंज खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद को 1991-92 में मिला था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें