scorecardresearch
 

18वें एशियन गेम्स का हुआ आगाज, नीरज चोपड़ा ने की भारतीय दल की अगुवाई

इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में एशियाई खेलों के 18वें संस्करण का आगाज हो गया है. उद्घाटन समारोह का रंगारंग कार्यक्रम जकार्ता के गेलोरा बंग कार्नो स्टेडियम में हुआ.

Asian Games 2018 Opening Ceremony Asian Games 2018 Opening Ceremony

इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में एशियाई खेलों के 18वें संस्करण का आगाज हो गया है. उद्घाटन समारोह का रंगारंग कार्यक्रम जकार्ता के गेलोरा बंग कार्नो स्टेडियम में हुआ.

उद्घाटन समारोह में इंडोनेशिया के प्रेसीडेंट बाइक पर स्‍टेज पर पहुंचे और उन्होंने शानदार एंट्री मारी. प्रेसीडेंट बाइक पर टंट दिखाते सबके बीच आए.

उद्घाटन समारोह में भालाफेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने तिरंगा थामे भारतीय दल की अगुवाई की. सभी भारतीय  खिलाड़ियों के चेहरे पर एक अलग ही जोश दिखा, हिमा दास दल में झूमती हुई नजर आई.

नीरज चोपड़ा ने 572 सदस्यीय भारतीय दल की अगुवाई की. उनके पीछे भारतीय दल प्रमुख बृजभूषण शरण और भारत के बाकी अन्य एथलीट तथा खिलाड़ी थे.

लगभग 4000 इंडोनेशिया के कलाकारों, लोक नर्तकों और गायकों और डांसरों ने लगभग 50000 दर्शकों की मौजूदगी में अपने देश की संस्कृति से दुनिया को अवगत कराया. इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विदोदो बाइक चलाकर उद्घाटन समारोह स्थल पहुंचे. समारोह के दौरान लगभग 4000 कलाकारों ने इंडोनेशिया का पारंपरिक नृत्य प्रस्तुत किया.

इंडोनेशिया 1962 में भी एशियाई खेलों की मेजबानी कर चुका है. पारंपरिक नृत्य के बाद 1962 के एशियाई खेलों को याद किया गया और फिर विभिन्न देशों के दल अपने-अपने देशों के झंडों के साथ स्टेडियम में फ्लैग मार्च किया.

भारत से पहले अफगानिस्तान के खिलाड़ियों ने अपने देश के झंडे के साथ स्टेडियम में पहुंचे. उसके बाद बहरीन, बांग्लादेश, भूटान, ब्रूनो दारुसलाम, कंबोडिया, चीन, हांगकांग के खिलाड़ी आए.

फ्लैग मार्च के दौरान उत्तर-दक्षिण कोरिया एक बैनर के तले आए. पहला मौका है, जब उत्तर और दक्षिण कोरिया एशियाई खेलों में एक झंडे के तले आए हैं. गोल्डकोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों में भी दोनों देशों ने कोरिया यूनिफाइड के बैनर तले ही भाग लिया था.

फ्लैग मार्च में सबसे आखिर में मेजबान इंडोनेशिया का दल आया. उनके पीछे इस एशियाई खेलों के शुभंकर काका, भिन-भिन और अतुंग भी मौजूद थे. इसके बाद इंडोनेशिया की गायिका विवा वालेन ने अपना सबसे प्रसिद्ध गीत मेरियाह बिनतांग गाया, जो कि 18वें एशियाई खेलों का आधिकारिक थीम गीत भी है. वहीं गायक-लेखक तुलुस ने मेजबान देश राष्ट्रीय गीत गाया गया.

राष्ट्रीय गीत के बाद एशियाई और ओलंपिक खेलों में देश के लिए पदक जीत चुके इंडोनेशिया के पूर्व एथलीट ओलम्पिक काउंसिल ऑफ एशिया का झंडा लेकर मंच पर पहुंचे और ध्वजारोहण किया.

उद्घाटन समारोह में जिस मंच का प्रयोग किया गया वह 120 मीटर लंबा, 30 मीटर चौड़ा और 26 मीटर गहरा है जो कि एक खूबसूरत पहाड़ का रूप है और यह इंडोनेशिया की हरियाली का प्रतीक भी है. उद्घाटन समारोह समाप्त होने के बाद राष्ट्रपति विदोदो ने आधिकारिक रूप से खेलों को शुरू करने की घोषणा की.

प्रधानमंत्री मोदी ने दी शुभकामनाएं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एशियाई खेलों में भाग लेने गए भारतीय दल को शुभकामनायें दी. प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया ,‘भारतीय दल को इंडोनेशिया में हो रहे एशियाई खेलों के लिए शुभकामनाएं. हमें अपने खिलाड़ियों पर गर्व है और उम्मीद है कि वे अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे.’

एशियाई खेल-2018 इंडोनेशिया के जकार्ता और पालेमबांग में होंगे. इन खेलों में 45 देशों के 11,000 खिलाड़ी भाग लेंगे. एशियन गेम्स का समापन 2 सितंबर को होगा. रविवार से विभिन्न खेलों की स्पर्धाओं की शुरुआत होगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें