scorecardresearch
 

Narendra Modi and Lakshya Sen: पीएम नरेंद्र मोदी के लिए अल्मोड़ा की बाल मिठाई ले गए थॉमस कप चैम्पियन लक्ष्य सेन

बैडमिंटन प्लेयर लक्ष्य सेन ने पीएम मोदी को अल्मोड़ा की फेमस 'बाल मिठाई' गिफ्ट की. पीएम मोदी ने थॉमस कप जीत के बाद फोन पर बातचीत करने के दौरान लक्ष्य सेन से यह खास डिश लाने का अनुरोध किया था.

X
Narendra Modi and Lakshya Sen (@PMO)
Narendra Modi and Lakshya Sen (@PMO)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • भारत ने थॉमस कप जीतकर रचा था इतिहास
  • पीएम मोदी से मिले थॉमस कप के चैम्पियंस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को अपने आवास पर थॉमस कप में परचम लहराने वाले भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ियों से मुलाकात की थी. इस दौरान युवा खिलाड़ी लक्ष्य सेन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अल्मोड़ा की फेमस 'बाल मिठाई' भेंट की. प्रधानमंत्री ने थॉमस कप की ऐतिहासिक जीत के बाद भारतीय पुरुष बैडमिंटन टीम के साथ टेलीफोन पर बातचीत के दौरान लक्ष्य सेन से मिठाई लाने का अनुरोध किया था.

मोदी ने भारतीय दल के साथ बातचीत करते हुए कहा, 'सबसे पहले मैं अल्मोड़ा की बाल मिठाई मेरे लिए लाने के लिए लक्ष्य को धन्यवाद देना चाहता हूं. मैं बहुत आभारी हूं कि उन्होंने मेरे छोटे से अनुरोध को याद रखा और उसे पूरा भी किया.

इस पर सेन ने जवाब दिया, 'जब भी हमें आपसे मिलने का मौका मिलता है, तो यह हमारे आत्मविश्वास को बढ़ाता है और हम बहुत मोटिवेटेड महसूस करते हैं. हमारे फोन कॉल के बाद भी यह वास्तव में हम सभी के लिए बहुत ही अच्छा अहसास है. मैं और भी टूर्नामेंट जीतकर आपसे मिलने एवं आपके लिए बाल मिठाई लाने की उम्मीद कर रहा हूं.'

बाल मिठाई एक मीठी डिश है, जो ब्राउन चॉकलेट फज (fudge) की तरह दिखती है. इस मिठाई को बनाने के लिए पहले खोये को काफी देर तक भूना जाता है. फिर सफेद बॉल्स छिड़का जाता है. ये बॉल्स चीन की बनी होती है. बाल मिठाई कुमाऊं क्षेत्र में बेहद लोकप्रिय है. कहा जाता है कि इस मिठाई का आविष्कार लाल बाजार, अल्मोड़ा रहने वाले के लाला जोगा शाह ने किया था. विशेषज्ञों का मानना ​​​​है कि यह मिठाई सूर्य भगवान को अर्पित की जाती थी.

क्या है बाल मिठाई?

भारत ने 73 साल के इतिहास में पहली बार थॉमस कप टूर्नामेंट को जीतने में सफलता हासिल की है.(15 मई) रविवार को खेले गए फाइनल मुकाबले में भारत ने इंडोनेशिया को 3-0 से मात दी थी. इंडोनेशिया रिकॉर्ड 14 बार थॉमस कप का चैम्पियन रह चुका है. लेकिन अबकी बार भारतीय खिलाड़ियों के सामने उसकी एक नहीं चली.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें