scorecardresearch
 

अब्दुल समद: वो खिलाड़ी जिसकी बल्लेबाजी देख इरफान पठान रह गए थे दंग

इंडियन प्रीमियर लीग(आईपीएल) के 14वें सीजन के तीसरे मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 10 रनों से हरा दिया. मैच भले ही केकेआर ने जीता, लेकिन दिल सनराइजर्स हैदराबाद के युवा बल्लेबाज अब्दुल समद ने जीता. 

SRH के युवा बल्लेबाज अब्दुल समद SRH के युवा बल्लेबाज अब्दुल समद
स्टोरी हाइलाइट्स
  • अब्दुल समद ने कमिंस के ओवर में जड़े दो छक्के
  • समद ने अपनी बैटिंग से किया प्रभावित
  • अब्दुल समद ने 8 गेंदों पर बनाए 19 रन

इंडियन प्रीमियर लीग(आईपीएल) के 14वें सीजन के तीसरे मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 10 रनों से हरा दिया. मैच भले ही केकेआर ने जीता, लेकिन दिल सनराइजर्स हैदराबाद के युवा बल्लेबाज अब्दुल समद ने जीता. 

समद ने दुनिया के नंबर एक गेंदबाज पैट कमिंस के ओवर में दो छक्के जड़े. उन्होंने ये कारनामा पारी के 19वें ओवर में किया. समद ने 8 गेंदों पर 19 रन बनाए. समद ने अपनी विस्फोटक पारी से सबका ध्यान अपनी ओर खींचा. 

समद ने कमिंस के ओवर में दो छक्के मारकर केकेआर की मुश्किलें थोड़ी देर के लिए बढ़ा दी थी. ऐसा लगने लगा था सनराइजर्स हारी हुई बाजी को जीत लेगी. लेकिन आंद्रे रसेल ने 20वां ओवर कमाल का किया. उनका अनुभव युवा जोश पर भारी पड़ा. सनराइजर्स को आखिरी ओवर में 22 रन चाहिए थे, लेकिन रसेल ने सिर्फ 11 रन देते हुए केकेआर को 10 रनों से जीत दिला दी. 

जम्मू-कश्मीर के अब्दुल समद का ये दूसरा आईपीएल है. उन्हें आईपीएल 2020 के लिए हुई नीलामी से पहले सनराइजर्स ने ट्रायल्स के लिए शॉर्टलिस्ट किया था. समद को नीलामी में हैदराबाद टीम ने 20 लाख रुपए में खरीदा. 

समद की पहचान एक ऐसे खिलाड़ी के रूप में है जो गेंदबाजी करने के साथ ही जररूत पड़ने पर बड़े शॉट्स लगा सकता है. समद भले इस मैच में टीम को जीत नहीं दिला सके. लेकिन जिस तरह की बल्लेबाजी उन्होंने की, उससे आने वाले मैचों में वह सनराइजर्स का अहम हिस्सा हो सकते हैं.

समद की बल्लेबाजी देख पठान रह गए थे दंग

समद का जन्म कालाकोट में हुआ. उन्हें बड़े-बड़े शॉट खेलना पसंद है. उनकी बल्लेबाजी से पूर्व ऑलराउंडर इरफान पठान भी प्रभावित हुए. पठान जब जम्मू और कश्मीर टीम के मेंटर थे तो वह समद की बल्लेबाजी देखकर दंग रह गए थे.

2018 में ट्रायल के दौरान समद के शॉट को देखकर पठान ने कहा था, क्या पॉवर है...बाप रे. इसके बाद समद का जम्मू और कश्मीर में चयन हुआ. और आज वह टीम का अहम हिस्सा हैं. 

इरफान ने बढ़ाया था समद का हौसला

समद के करियर में इरफान का अहम रोल रहा है. समद ने पिछले साल एक इंटरव्यू में बताया था, 'अंडर-19 खेलने के बाद जब हम घर आए तो वहां पर एक कैंप लगा हुआ था. इरफान भाई वहां पर आए और मुझे बैटिंग करते देख पूछा कि मैं ज्यादा रन क्यों नहीं बना पा रहा. मैंने उनसे कहा कि मैं धैर्य नहीं रखता हूं. इस पर उन्होंने मुझसे कहा कि मुझे अपने शॉट का चयन करना चाहिए. उन्होंने मुझसे कहा कि अगर मैंने लगातार बड़े रन बनाए तो फिर एक दिन इंडिया के लिए भी खेल सकता हूं.'

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें