scorecardresearch
 

IPL-14 के दोबारा शुरू होने की तारीख आई, इस दिन खेला जाएगा फाइनल मुकाबला

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने 29 मई को हुई SGM के बाद ऐलान किया था कि आईपीएल-14 के बचे मैच UAE में खेले जाएंगे. हालांकि, तारीखों की घोषणा होना बाकी थी, जो अब कर दी गई है. 

रोहित शर्मा और विराट कोहली (फाइल फोटो) रोहित शर्मा और विराट कोहली (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 19 सितंबर से दोबारा शुरू होगा आईपीएल का 14वां सीजन
  • UAE में खेले जाएंगे सीजन के बचे हुए 31 मुकाबले

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का 14वां सीजन दोबारा कब से शुरू होगा? ये सवाल क्रिकेट फैन्स के जेहन में तब से चल रहा है जब 4 मई को आईपीएल को टालने का ऐलान हुआ था. इसके बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने 29 मई को हुई SGM के बाद ऐलान किया कि आईपीएल-14 के बचे मैच UAE में खेले जाएंगे. हालांकि तारीखों की घोषणा होना बाकी थी, जो अब कर दी गई है. 

न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक, आईपीएल-14 दोबारा 19 सितंबर से शुरू होगा और फाइनल मुकाबला 15 अक्टूबर को खेला जाएगा. खास बात है ये ही कि इसी दिन देश में दशहरा मनाया जा रहा होगा. बीसीसीआई के एक अधिकारी ने ANI को बताया कि भारतीय क्रिकेट बोर्ड और अमीरात क्रिकेट बोर्ड के बीच हाल में हुई बैठकें अच्छी रहीं और भारतीय बोर्ड को विश्वास है कि आईपीएल-14 के बचे मैच दुबई, शारजाह और अबु धाबी में सफलतापूर्वक आयोजित किए जाएंगे.

अधिकारी ने कहा, 'चर्चा वास्तव में अच्छी रही और अमीरात क्रिकेट बोर्ड ने बीसीसीआई की एसजीएम से पहले आईपीएल की मेजबानी के लिए मौखिक मंजूरी दे दी थी. आईपीएल 19 सितंबर से फिर से शुरू होगा. फाइनल 15 अक्टूबर को होगा. बीसीसीआई हमेशा से बचे मैचों को खत्म करने के लिए 25 दिन का समय चाहता था.'

क्या आईपीएल-14 के बचे मैचों में विदेशी खिलाड़ी उपलब्ध रहेंगे? इसपर बीसीसीआई अधिकारी ने कहा कि अन्य देशों के क्रिकेट बोर्ड के साथ बातचीत जारी है और भारतीय बोर्ड को सकारात्मक परिणाम की उम्मीद है. उन्होंने कहा कि हमें लगता है कि ज्यादातर विदेशी खिलाड़ी उपलब्ध होंगे. 

इससे पहले 29 मई को बीसीसीआई की ओर से जारी प्रेस रिलीज में कहा गया था कि सितंबर-अक्टूबर में भारत में मॉनसून को देखते हुए आईपीएल-14 के बचे मैचों को UAE में कराने का फैसला लिया गया है. ये निर्णय विशेष आम बैठक (एसजीएम) में लिया गया, जहां सदस्यों ने सर्वसम्मति से आईपीएल को फिर से शुरू करने पर सहमति व्यक्त की. 

4 मई को टाला गया था आईपीएल

बता दें कि कई टीमों में कोरोना के केस सामने आने के बाद आईपीएल-14 को 4 मई को टाल दिया गया था. 2 मई तक कुल 29 मुकाबले खेले गए थे. आईपीएल-14 के टलने तक दिल्ली कैपिटल्स 8 मैचों में 6 जीत के साथ पहले स्थान पर है. जबकि चेन्नई सुपर किंग्स 5 मैचों में जीत के साथ दूसरे नंबर पर है. विराट कोहली की कप्तानी वाली आरसीबी को भी 5 मैचों में जीत मिली है और वह तीसरे स्थान पर है. 

IPL-13 की मेजबानी कर चुका है UAE

पिछले साल यूएई ने आईपीएल के 13वें सीजन की सफलतापूर्वक मेजबानी की थी. UAE में तीन प्रमुख स्टेडियम हैं. शेख जायद क्रिकेट स्टेडियम (अबु धाबी), दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम और शारजाह क्रिकेट स्टेडियम. इन तीनों स्टेडियम की दूरी आपस में ज्यादा नहीं है, ऐसे में यात्रा करने का समय भी बचता है और बायो-बबल तैयार करना भी आसान रहता है.

इंग्लैंड से UAE पहुंचेंगे भारतीय खिलाड़ी 

भारतीय टीम इंग्लैंड के दौरे पर है. विराट कोहली के नेतृत्व वाली टीम इंडिया इंग्लैंड में WTC का फाइनल और मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी. टीम इंडिया का इंग्लैंड दौरा 14 सितंबर को समाप्त होगा. इंग्लैंड का दौरा खत्म करने के बाद टीम सीधे UAE पहुंचेगी. 

15 सितंबर को टीम इंडिया UAE पहुंच सकती है और तीन दिन क्वारनटीन रहेगी. इसके अगले दिन यानी 19 सितंबर से आईपीएल-14 दोबारा शुरू होगा. 

ये भी पढ़ें

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें