scorecardresearch
 

ICC रैंकिंग में विराट कोहली नंबर-1 टी20 बल्लेबाज बने

वर्ल्ड टी20 में शानदार बल्लेबाजी की बदौलत विराट कोहली आईसीसी टी20 रैंकिंग में एक बार फिर नंबर वन बल्लेबाज बन गए हैं. विराट ने खेले गए चार मैचों में 184 के स्ट्राइक रेट और 92 की औसत से 184 रन बनाए हैं. सुपर 10 दौर में वो सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज भी हैं.

अब तक चार मैचों में 23, नाबाद 55, 24 और नाबाद 82 रनों की पारी खेल चुके हैं विराट कोहली अब तक चार मैचों में 23, नाबाद 55, 24 और नाबाद 82 रनों की पारी खेल चुके हैं विराट कोहली

वर्ल्ड टी20 में शानदार बल्लेबाजी की बदौलत विराट कोहली आईसीसी टी20 रैंकिंग में एक बार फिर नंबर वन बल्लेबाज बन गए हैं. विराट ने खेले गए चार मैचों में 184 के स्ट्राइक रेट और 92 की औसत से 184 रन बनाए हैं. सुपर 10 दौर में वो सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज भी हैं. इस टूर्नामेंट से पहले कोहली ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज एरोन फिंच से 24 अंक पीछे थे लेकिन ताजा रैंकिंग में वो उनपर 68 अंकों की बढ़त बना चुके हैं.

रूट, गेल और गुप्टिल को मिला फायदा
कोहली के अलावा इंग्लैंड के जो रूट भी शानदार बल्लेबाजी कर रहे हैं. रूट वर्ल्ड टी20 के चार मैचों में 168 रन बना चुके हैं. इसकी बदौलत उन्हें 38 स्थानों का फायदा हुआ. अब वो अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 11वें स्थान पर पहुंच गए हैं. न्यूजीलैंड की टीम जहां रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गई है, वहीं उसके बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल पांचवें से तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. 162 के स्ट्राइट रेट से गुप्टिल ने खेले गए तीन मैचों में 125 रन बनाए हैं. वेस्टइंडीज के क्रिस गेल को पहले ही मैच में तूफानी शतक लगाने का फायदा मिला. उन्हें एक स्थान का फायदा मिला और अब वो छठे स्थान पर पहुंच गए हैं.

अश्विन को पछाड़ बद्री फिर बने नंबर एक गेंदबाज
वेस्टइंडीज के गेंदबाज सैमुअल बद्री की नंबर एक गेंदबाज के रूप में इस रैंकिंग में वापसी हुई है. चार मैचों में उन्होंने छह विकेट लिए हैं. उधर टीम इंडिया के स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन केवल चार विकेट ले सके और उनको इसका नुकसान भी उठाना पड़ा. अश्विन ने नंबर एक की पोजिशन खो दी और अब वो तीसरे स्थान पर लुढ़क गए हैं.

इस रैंकिंग में न्यूजीलैंड के एडम मिल्ने और भारतीय गेंदबाजी तिकड़ी रविंद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह और आशीष नेहरा को फायदा हुआ है. मिल्ने ने तीन मैचों में तीन विकेट लिए और उन्हें छह स्थानों का फायदा मिला. अब मिल्ने छठी पोजिशन पर पहुंच गए हैं. जडेजा के तीन विकेट ने उन्हें 10वें से सातवें स्थान पर पहुंचा दिया है. चार मैचों में तीन विकेट लेकर बुमराह को 13 स्थानों का फायदा मिला और अब वो 13वें स्थान पर पहुंच गए हैं. जबकि आशीष नेहरा चार मैचों में चार विकेट लेकर 14 स्थान ऊपर 16वें नंबर पर पहुंच गए.

नंबर-1 ऑलराउंडर रहे रिटायर हुए वाटसन
ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर शेन वाटसन ने क्रिकेट से संन्यास ले लिया और वो इस ताजा रैंकिंग में ऑलराउंडरों में नंबर एक पर रहे. हालांकि टूर्नामेंट में कुल 96 रन बना कर उनकी बल्लेबाजी रैंकिंग 10वीं (तीन स्थान ऊपर) रही. जबकि चार मैचों में पांच विकेट लेकर वो गेंदबाजी में भी वो पांच स्थान ऊपर 29वें पोजिशन पर रहे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें