scorecardresearch
 

T20 WC: शार्दुल की स्क्वॉड में एंट्री, अब क्या हो सकती है Team India की प्लेइंग-11?

ऑलराउंडर शार्दुल ठाकुर के टीम में आने से पूरा समीकरण बदल गया है. अगर उन्हें प्लेइंग-11 में जगह मिलती है, तो ये साफ होगा कि हार्दिक एक बल्लेबाज के तौर पर खेलेंगे. ऐसे में टी-20 वर्ल्डकप में टीम इंडिया की संभावित प्लेइंग कुछ ऐसी नज़र आ सकती है...

Shardul Thakur, Hardik Pandya (File Pic) Shardul Thakur, Hardik Pandya (File Pic)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • शार्दुल ठाकुर की वर्ल्डकप स्क्वॉड में एंट्री
  • अक्षर को रिजर्व खिलाड़ियों में शामिल किया गया

Team India Playing 11 in T20 WC: टी-20 वर्ल्डकप के लिए टीम इंडिया ने अब अपने 15 खिलाड़ियों की टीम फाइनल कर ली है. बुधवार को बीसीसीआई की ओर से जानकारी दी गई कि ऑलराउंडर शार्दुल ठाकुर को स्क्वॉड में शामिल किया गया है. जबकि पहले से शामिल अक्षर पटेल को रिज़र्व प्लेयर्स की लिस्ट में डाल दिया गया है. ये वर्ल्डकप के स्क्वॉड में हुआ आखिरी बदलाव है, अब अगर कोई खिलाड़ी चोटिल होता है तभी बदलाव हो सकता है. 

ऐसे में अब जब सबकुछ फाइनल हो गया है, तो ये देखना ज़रूरी हो गया है कि टीम इंडिया की प्लेइंग-11 में वर्ल्डकप में क्या हो सकती है. क्योंकि शार्दुल ठाकुर की स्कवॉड में एंट्री का मतलब साफ है कि हार्दिक पंड्या बॉलिंग नहीं कर पा रहे हैं, इसलिए उनके स्थान को भरने की कोशिश की गई है.

टी-20 वर्ल्डकप के लिए टीम इंडिया की स्क्वॉड: 
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन, हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, राहुल चाहर, रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, वरुण चक्रवर्ती, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी

रिजर्व प्लेयर: श्रेयर अय्यर, दीपक चाहर, अक्षर पटेल


क्या होगी टीम इंडिया की प्लेइंग-11?
भारत का पहला मुकाबला ही पाकिस्तान के साथ है, ऐसे में कोशिश रहेगी कि यहां पर बेस्ट प्लेइंग 11 को मैदान में उतारा जाए. अगर कप्तान विराट कोहली ओपनिंग नहीं करते हैं, तो केएल राहुल और रोहित शर्मा की जोड़ी का उतरना तय माना जा रहा है. विराट कोहली ओपनिंग के लिए आते भी हैं तो टॉप 3 बल्लेबाज़ यही हो सकते हैं. 

विराट कोहली, रोहित शर्मा, केएल राहुल के बाद सूर्यकुमार यादव और ऋषभ पंत का नंबर आ सकता है. टीम इंडिया के लिए टॉप पांच बल्लेबाज यही साबित हो सकते हैं. प्लेइंग-11 में सबसे ज्यादा दिक्कत इसी के बाद शुरू होती है. 

दो स्पिनर या एक बल्लेबाज एक्स्ट्रा?

अगर कप्तान विराट कोहली हार्दिक पंड्या को टीम में खिलाना चाहते हैं, तो सिर्फ एक बल्लेबाज के तौर पर खिलाना होगा. साथ ही अगर हार्दिक को खिलाया गया, तो एक स्पिनर को कम करना पड़ सकता है. यानी बुमराह, भुवनेश्वर, शमी तेज़ गेंदबाजी का मोर्चा संभाल सकते हैं. ऐसे में रविंद्र जडेजा का खेलना भी पक्का है और एक जो जगह बचती है वह वरुण चक्रवर्ती या शार्दुल ठाकुर के खाते में जा सकती है. 

वरुण चक्रवर्ती ने आईपीएल में बेहतरीन प्रदर्शन किया है और वर्ल्डकप भी उन्हीं पिचों पर है, ऐसे में रविचंद्रन अश्विन को मौका मिलना मुश्किल लग रहा है. वहीं, शार्दुल ठाकुर का चांस इसलिए ज्यादा है क्योंकि वो बल्लेबाजी भी कर सकते हैं, ऐसे में अगर आखिरी में कुछ रनों की जरूरत हुई तो वो काम आ सकते हैं. अगर हार्दिक पंड्या नहीं खेलते हैं तो ईशान किशन जैसे बल्लेबाज़ को मौका मिल सकता है. 

संभावित प्लेइंग-11: रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, वरुण चक्रवर्ती/शार्दुल ठाकुर, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी 

 

  • क्या प्लेइंग-11 में हार्दिक पंड्या को जगह मिलनी चाहिए?

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें