scorecardresearch
 

WT20: न्यूजीलैंड ने ऑस्ट्रेलिया को आठ रन से हराया

धर्मशाला में हुए वर्ल्ड टी20 के मैच में न्यूजीलैंड ने ऑस्ट्रेलिया को 8 रन से हराकर लगातार दूसरी जीत दर्ज की. पहले बैटिंग करते हुए न्यूजीलैंड ने ऑस्ट्रेलिया को 143 रनों का लक्ष्य दिया था. जवाब में खेलने उतरी कंगारू टीम निर्धारित 20 ओवरों में नौ विकेट पर 134 रन ही बना पाई और मैच को आठ रनों से गंवा दिया.

X
गेंदबाजों ने दिलाई न्यूजीलैंड को लगातार दूसरी जीत
गेंदबाजों ने दिलाई न्यूजीलैंड को लगातार दूसरी जीत

धर्मशाला में हुए वर्ल्ड टी20 के मैच में न्यूजीलैंड ने ऑस्ट्रेलिया को 8 रन से हराकर लगातार दूसरी जीत दर्ज की. पहले बैटिंग करते हुए न्यूजीलैंड ने ऑस्ट्रेलिया को 143 रनों का लक्ष्य दिया था. जवाब में खेलने उतरी कंगारू टीम निर्धारित 20 ओवरों में नौ विकेट पर 134 रन ही बना पाई और मैच को आठ रनों से गंवा दिया.

नहीं चले कंगारू बल्लेबाज
44 पर एक विकेट गंवाकर मजबूत दिख रहे कंगारू 66 पर चार विकेट के स्कोर पर जब संकट की स्थिति में आए तो उन्हें अपने तूफानी बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल (22) और मिशेल मार्श (24) से उम्मीदें थी. दोनों ने पांचवे विकेट के लिए 34 रनों की साझेदारी कर टीम की जीत की उम्मीदों को बरकरार भी रखा. लेकिन ईश सोढ़ी की गेंद पर छक्का मारने के चक्कर में मैक्सवेल, केन विलियमसन को कैच थमा बैठे. न्यूजीलैंड के लिए यह बड़ा विकेट था. टीम के लिए दूसरा खतरा मार्श थे लेकिन मिशेल मैक्लेघन ने उन्हें भी 121 के कुल स्कोर पर पवेलियन भेज टीम की जीत को लगभग तय कर दिया. उनके इसी ओवर में एस्टर एगर भी आउट हो गए. दिग्गज बल्लेबाज डेविड वॉर्नर भी जरूरत के वक्त लंबी पारी नहीं खेल पाए और सिर्फ 6 रन बनाकर सैंटनर की गेंद पर गुप्टिल को कैच थमा बैठे.

कीवियों की राह पर चले कंगारू
इससे पहले न्यूजीलैंड के दिए 143 के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया ने तेज शुरुआत की. ऑस्ट्रेलिया ने उस्मान ख्वाजा और शेन वॉटसन की अच्छी बैटिंग की बदौलत पहले पांच ओवरों में 42 रन बनाकर मजबूत स्थिति में दिख रही थी. लेकिन तभी कंगारुओं ने भी न्यूजीलैंड की तरह लगातार अंतराल में विकेट खो दिए. पहले तो ओपनर शेन वॉटसन, मिशेल मैक्लीनघन की गेंद पर विलियमसन को कैच थमा बैठे और फिर उनके बाद आए स्टीव स्मिथ भी बस 6 रन बनाकर वापस लौट गए. इसी क्रम में ओपनर उस्मान ख्वाजा भी तेजी से रन चुराने के चक्कर में रनआउट होकर पैवेलियन लौट गए.

अच्छी शुरुआत के बाद लड़खड़ाई कीवी पारी
न्यूजीलैंड की टीम अपने ओपनरों द्वारा दी गई अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठा पाई और लगातार अंतराल पर विकेट खोए. जिसके चलते एक समय सात ओवरों में बिना किसी नुकसान के 61 रन जोड़कर मजबूत स्थिति में दिख रही टीम निर्धारित बीस ओवरों में 142 रन ही बना पाई. न्यूजीलैंड के लिए मार्टिन गुप्टिल ने 39 जबकि एलिएट ने 27 रनों का योगदान दिया. ऑस्ट्रेलिया के लिए फॉकनर और मैक्सवेल ने दो-दो जबकि मार्श और वॉटसन ने एक-एक विकेट लिया.

न्यूजीलैंड ने की तेज शुरुआत
न्यूजीलैंड के लिए केन विलियमसन और मार्टिन गुप्टिल ने ताबड़तोड़ शुरुआत की. इन दोनों ने कंगारू गेंदबाजों को जबरदस्त तरीके से धुनते हुए सात ओवरों में 61 रन जोड़ डाले. इसी स्कोर पर गुप्टिल 27 गेंदों पर चार छक्कों और दो चौकों की मदद से 39 रन बनाकर आउट हुए. इस स्कोर में अभी पांच रन ही जुड़े थे कि कप्तान विलियमसन मैक्सवेल की गेंद पर एगर को कैच थमाकर चलते बने.

न्यूजीलैंड ने इस मैच में भी स्पिनरों के साथ उतरने को तरजीह दी है. टिम साउदी, ट्रेंट बोल्ट के साथ ही नाथन मैकलम भी अंतिम एकादश से बाहर रखे गए हैं. जबकि ऑस्ट्रेलिया ने एरोन फिंच, जॉन हेस्टिंग्स, जोश हेजलवुड और एंड्रयू टाई को अंतिम एकादश से बाहर रखा है.

देखें आईसीसी वर्ल्ड टी20 का विस्तृत कार्यक्रम.
यह ऑस्ट्रेलिया का वर्ल्ड टी20 में पहला मुकाबला है जबकि न्यूजीलैंड ने अपने पहले ही मैच में मेजबान भारत को हरा दिया था. ऑस्ट्रेलिया को इसके बाद बांग्लादेश (21 मार्च), पाकिस्तान (25 मार्च) और भारत (27 मार्च) के खिलाफ मैच खेलने हैं जबकि न्यूजीलैंड के दो मुकाबले शेष रह जाएंगे. न्यूजीलैंड को पाकिस्तान से 22 मार्च को और अपने अंतिम लीग मैच में 26 मार्च को बांग्लादेश से भिड़ना है.

दोनों टीमें इस प्रकार हैं.

न्यूजीलैंडः
केन विलियमसन (कप्तान), मार्टिन गुप्टिल, कोलिन मुनरो, कोरी एंडरसन, रॉस टेलर, ग्रांट इलियट, मिशेल सैंटनर, ल्यूक रॉन्ची, एडम मिल्ने, मिशेल मैकलेनाघन और ईश सोढ़ी.

ऑस्ट्रेलिया:
स्टीव स्मिथ (कप्तान), उस्मान ख्वाजा, डेविड वार्नर, शेन वाटसन, ग्लेन मैक्सवेल, मिशेल मार्श, जेम्स फॉकनर, पीटर नेविल (विकेटकीपर), एश्टन एगर, एडम जाम्पा और नाथन कोल्टर-नील.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें