scorecardresearch
 

कप्तान बनने के बाद टीम में आए बदलावों पर कोहली का मजाकिया जवाब

मोहली के पीसीए मैदान में गुरूवार से शुरू हो रहे पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया जीत के साथ शुरुआत करने उतरेगी. टीम इंडिया के लिए खुशी की बात है कि उसके प्रमुख स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की चोट ठीक हो गई है और वो टेस्ट सीरीज में खेलने के लिए पूरी तरह से फिट बताए जा रहे हैं. भारत के पास  इस सीरीज मे  जीत दर्ज कर अपनी रैंकिंग सुधारने का भी अवसर रहेगा.

विराट कोहली (फाइल फोटो) विराट कोहली (फाइल फोटो)

मोहली के पीसीए मैदान में गुरूवार से शुरू हो रहे पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया जीत के साथ शुरुआत करने उतरेगी. वनडे और टी20 सीरीज हार चुकी टीम इंडिया के लिए ये टेस्ट सीरीज इज्जत की लड़ाई जैसा है. ऐसे में टीम इंडिया के लिए खुशी की बात है कि उसके प्रमुख स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की चोट ठीक हो गई है और वो टेस्ट सीरीज में खेलने के लिए पूरी तरह से फिट बताए जा रहे हैं. भारत के पास इस सीरीज में जीत दर्ज कर अपनी रैंकिंग सुधारने का भी अवसर रहेगा.

विराट ने कहा, फिट हैं अश्विन
टीम इंडिया के टेस्ट कैप्टन विराट कोहली ने मोहाली में होने वाले पहले टेस्ट मैच से एक दिन पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस बताया, 'रविचंद्रन अश्विन साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में खेलने के लिए फिट हैं.' कोहली ने आगे कहा, 'जब आप पूरी दुनिया में किसी भी कंडीशन में मैच जीतने लगते हो तब आपको बेस्ट टीम कहा जाता है. घरेलू सीरीज में तो सभी टीमें अच्छा खेलती हैं, घर से दूर जीतना मुश्किल होता है. ऐसी परिस्थिति में जीतने वाली टीम ही बेस्ट टीम कहलाती है.'

टीम में आए बदलावों पर मजाकिया जवाब
टीम में आए बदलावों के बारे में पूछने पर कोहली ने हल्के मूड में कहा, 'मेरे टेस्ट कैप्टन बनने के बाद सिर्फ एक चीज बदली है और वो ये है कि अब मेरी दाढ़ी में 40 ग्रे बाल हैं' दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ गुरुवार से शुरू हो रही चार मैचों की टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम के पास इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) की टेस्ट रैंकिंग में दूसरे पायदान पर पहुंचने का मौका रहेगा. हालांकि इस समय पांचवें पायदान पर मौजूद भारतीय टीम के लिए यह लक्ष्य इतना आसान भी नहीं होगा.

क्लीन स्वीप किया तो होंगे टॉप के करीब
भारतीय टीम यदि चारों मैच जीत जाती है तो वह शीर्ष पर मौजूद दक्षिण अफ्रीका से सिर्फ दशमलव के अंकों की दूरी पर रह जाएगी. वहीं यदि मेहमान टीम चारों मैच जीत जाती है तो उसके 130 अंक हो जाएंगे, जबकि भारत के 96 अंक रह जाएंगे. इस दौरान दूसरे पायदान पर मौजूद ऑस्ट्रेलिया तीन मैचों की सीरीज के लिए छठे पायदान पर मौजूद न्यूजीलैंड की मेजबानी करने वाला है. ऐसे में आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में आने वाले दिनों में काफी फेरबदल देखने को मिल सकते हैं.

रैंकिंग में होगा फेर बदल
तीसरे नंबर पर मौजूद इंग्लैंड और चौथे नंबर की टीम पाकिस्तान के बीच शारजाह इंटरनेशनल स्टेडियम में तीसरा टेस्ट मैच जारी है. अगर पाकिस्तान यह मैच जीत जाता है तो वे ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ दूसरे स्थान पर पहुंच जाएंगे, लेकिन यदि इंग्लैंड तीसरा टेस्ट जीतकर तीन मैचों की सीरीज 1-1 से ड्रॉ करा लेता है तो दोनों टीमें अपनी रैंकिंग पर कायम रहेंगी. ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच होने वाली सीरीज के बाद जब आईसीसी टेस्ट रैंकिंग जारी की जाएगी तो ऑस्ट्रेलिया को दूसरे स्थान पर बने रहने के लिए कम से कम 1-0 से यह सीरीज जीतनी होगी. उसके बाद भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज के समापन पर टेस्ट रैंकिंग जारी की जाएगी.

प्लेयर रैंकिंग में भी हो सकता है बदलाव
इस दौरान खिलाड़ियों के बीच भी वरीयता की जंग जारी रहेगी. भारत के टॉप रैंक टेस्ट प्लेयर विराट कोहली 13वें पायदान पर हैं, उनके बाद चेतेश्वर पुजारा 19वें और मुरली विजय 20वें पायदान पर हैं. शारजाह टेस्ट के बाद जब रैंकिंग जारी की जाएगी तो इंग्लैंड के जो रूट शीर्ष पर बरकरार रहेंगे, जबकि मामूली अंतर के साथ ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ दूसरे स्थान पर होंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें