scorecardresearch
 

एशि‍या कप T20 पर टीम इंडिया का कब्जा, मीरपुर में बांग्लादेश को 8 विकेट से रौंदा

बारिश से प्रभावित एशिया कप के फाइनल मैच में भारत ने बांग्लादेश को आठ विकेट से हरा दिया. बारिश की वजह से घटाकर 15 ओवरों के कर दिए गए इस मैच में टीम इंडिया ने टॉस जीतकर बांग्लादेश को बैटिंग का न्यौता दिया था. बांग्लादेश ने पहले बैटिंग करते हुए निर्धारित 15 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 120 रन बनाए. जवाब में टीम इंडिया ने धवन और कोहली की दमदार बैटिंग की बदौलत मैच को आठ विकेट से अपने नाम कर लिया.

शिखर धवन शिखर धवन

टीम इंडिया ने रविवार को एशिया कप के फाइनल मुकाबले में बांग्लादेश की टीम को 8 विकेट से करारी शि‍कस्त दी. इसी के साथ भारत छठी बार एशि‍या कप का सरताज बन गया. कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टीम के लिए विजयी स्ट्रोक लगाया, वहीं शिखर धवन मैन ऑफ द मैच बने. मैच शुरू होने से पहले बारिश के कारण फाइनल मुकाबला 15-15 ओवरों तक सीमित कर दिया गया.

टीम इंडिया के लिए धवन और विराट कोहली ने शानदार बैटिंग करते हुए जीत की आधारशिला रखी, जिस पर कप्तान धोनी ने 6 गेंदों पर 20 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेलकर टीम को बड़ी जीत दिलाई.

इससे पहले रविवार शाम को हुई बारिश की वजह से मैच के ओवरों की संख्या 20 से घटाकर 15 कर दी गई थी. टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरे बांग्लादेश ने निर्धारित 15 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 120 रन बनाते हुए भारत को 121 रनों का लक्ष्य दिया था. बांग्लादेश के लिए महमूदुल्लाह ने 13 गेंदों पर 33 रनों की पारी खेली.

धोनी के छक्के ने दिलाई बड़ी जीत
कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अल-अमीन हुसैन की गेंद पर लंबा छक्का जड़कर टीम इंडिया को आठ विकेट से जीत दिला दी. धवन के आउट होने के बाद क्रीज पर आए धोनी ने पहली गेंद से ही अटैक करने का सिलसिला शुरू किया और अंत में 6 गेंदों पर दो छक्कों और एक चौके की मदद से 20 रन बनाकर नाबाद लौटे. दूसरे छोर पर विराट कोहली ने 28 गेंदों पर 41 रनों की तेज पारी खेली. कोहली ने अपनी पारी में पांच चौके लगाए.

टीम को जीत के करीब पहुंचाकर आउट हुए धवन
जबरदस्त बैटिंग कर रहे ओपनर शिखर धवन टीम को जीत के बेहद करीब बनाकर आउट हुए. 44 गेंदों पर 60 रन बनाने वाले धवन का कैच प्वॉइंट पर सौम्य सरकार ने लपका. जब धवन आउट हुए तो भारत को जीत के लिए 14 गेंदों पर 22 रनों की और जरूरत थी.

बांग्लादेश ने बनाया दबाव
भारत को शुरुआती झटका देने के बाद बांग्लादेशी गेंदबाजों ने अच्छी लाइन-लेंथ से गेंदबाजी करते हुए शिखर धवन और विराट कोहली को बांध कर रख दिया. पहले चार ओवरों में भारत एक विकेट के नुकसान पर सिर्फ 19 रन ही बना पाया. हालांकि पांचवे और छठे ओवर में धवन और कोहली ने तेज बैटिंग करते हुए टीम का स्कोर 48 रन तक पहुंचा दिया.

भारत की खराब शुरुआत
अल-अमीन द्वारा फेंके जा रहे पारी के दूसरे ही ओवर में भारतीय ओपनर रोहित शर्मा सौम्य सरकार को कैच थमाकर वापस लौट गए. पांच के कुल स्कोर पर गिरा भारत का पहला झटका.

 देखें लाइव स्कोर

मीरपुर में महमूदुल्लाह का तूफान
मैच के आखिरी पलों में महमूदुल्ला की ताबड़तोड़ बैटिंग के दम पर बांग्लादेश ने निर्धारित 15 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 120 रन बनाए. बांग्लादेश के लिए महमूदुल्लाह के अलावा सब्बीर ने 32 जबकि शाकिब ने 21 रन बनाए. भारत के लिए अश्विन, नेहरा, बुमराह और जडेजा को एक-एक विकेट मिला.

हड़बड़ी में गिरे बांग्लादेशी विकेट
रहीम के बाद क्रीज पर आए कप्तान मशरफे मुर्तजा आते ही लंबा शॉट खेलने के चक्कर में डीप मिडविकेट पर कोहली को कैच थमा बैठे. जडेजा की गेंद पर शॉट जमाकर तेजी से दो रन लेने के चक्कर में रनआउट हुए मुशफिकुर रहीम.कोहली के जबरदस्त थ्रो पर धोनी की रफ्तार के शिकार होकर पैवेलियन लौटे रहीम.दसवां ओवर लेकर आए अश्विन ने ओवर की पहली ही गेंद पर खतरनाक शाकिब अल हसन को जसप्रीत बुमराह के हाथों कैच आउट करा दिया. दस ओवरों के बाद बांग्लादेश ने तीन विकेट खोकर 68 रन बना लिए हैं.

नेहरा-बुमराह ने दिए लगातार झटके
जसप्रीत बुमराह ने पांचवें ओवर की चौथी ही गेंद पर दूसरे ओपनर तमीम इकबाल को एलबीडब्ल्यू कर बांग्लादेश को दूसरा झटका दिया.इससे पहले आशीष नेहरा ने चौथे ओवर की पहली पांच गेंदों में 13 रन देने के बाद ओवर की आखिरी गेंद पर ओपनर सौम्य सरकार को हार्दिक पंड्या के हाथों कैच आउट कराकर बांग्लादेश का पहला विकेट गिराया था. 27 के कुल स्कोर पर आउट हुए थे पंड्या.

टीमें इस प्रकार हैं

भारत
रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली, महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), युवराज सिंह, हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, आशीष नेहरा.

बांग्लादेश
तमीम इकबाल, सौम्य सरकार, सब्बीर रहमान, महमूदुल्लाह, शाकिब अल हसन, मुशफिकुर रहीम (विकेटकीपर), मशरफे मुर्तजा (कप्तान), नासिर हुसैन, अल-अमीन हुसैन, अबू हैदर, तस्किन अहमद.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें