scorecardresearch
 

ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 3 विकेट से हराकर सीरीज में अजेय बढ़त ली

कंगारुओं ने ग्लेन मैक्सवेल के 96 रन और शॉन मार्श के 62 रनों की बदौलत पांच वनडे मैचों की सीरीज के तीसरे वनडे में भी भारत को मात देकर सीरीज में अजेय बढ़त ले ली है. मैक्सवेल को उनकी शानदार बैटिंग के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया.

ग्लेन मैक्सवेल ग्लेन मैक्सवेल

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मेलबर्न में हुए तीसरे वनडे में ऑस्ट्रेलिया ने तीन विकेट से जीत दर्ज की है. भारत ने पहले बैटिंग करते हुए निर्धारित पचास ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर 295 रनों का स्कोर खड़ा किया था. भारत के लिए कोहली ने शतक जबकि धवन और रहाणे ने अर्धशतक जमाए जबकि कप्तान धोनी ने अंत में नौ गेंदों पर 23 रनों की तेज पारी खेली. कंगारुओं के लिए हैस्टिंग्स ने चार जबकि रिचर्ड्सन और फॉकनर ने एक-एक विकेट झटके थे. जवाब में खेलने उतरे कंगारुओं ने ग्लेन मैक्सवेल के 96 रन और शॉन मार्श के 62 रनों की बदौलत पांच वनडे मैचों की सीरीज के तीसरे वनडे में भी भारत को मात देकर सीरीज में अजेय बढ़त ले ली है. मैक्सवेल को उनकी शानदार बैटिंग के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया.


 

शतक से चूके मैक्सी
उमेश यादव की गेंदों पर लगातार छक्का और चौका जड़ने के बाद शिखर धवन को कैच थमा पैवेलियन लौटे मैक्सवेल. स्कोर बराबर होने के बाद आउट हुए मैक्सवेल ने आठ चौकों और तीन छक्कों की मदद से 96 रन बनाए.

मैक्सवेल की अच्छी बैटिंग
मैक्सी ने शानदार बैटिंग करते हुए टीम इंडिया और उसके चाहने वालों की धड़कनें बढ़ा दी हैं. क्रीज पर टिके मैक्सवेल 74 रनों पर खेल रहे हैं और ऑस्ट्रेलिया को एक रन प्रति गेंद से भी कम बनाने हैं.

मैक्सवेल का पचासा
ग्लेन मैक्सवेल ने सरन की गेंद पर शानदार छक्का जड़कर अपने पचास रन पूरे किए. मैक्सवेल ने पचास रनों तक पहुंचने के लिए 50 गेंदों का सामना कर चार चौके और एक छक्का जड़ा.

पैवेलियन लौटे मैथ्यू वेड
कंगारू विकेटकीपर मैथ्यू वेड, ईशांत शर्मा की गेंद पर शिखर धवन को कैच थमाकर पैवेलियन वापस लौट गए.

रनआउट हुए मिशेल मार्श
उमेश यादव ने सटीक थ्रो पर मिशेल मार्श को रन आउट कर ऑस्ट्रेलिया को पांचवां झटका दिया. 204 के कुल स्कोर पर आउट हुए मिशेल मार्श.

आउट हुए मार्श
अच्छी बैटिंग कर रहे शॉन मार्श को ईशांत शर्मा ने विकेट के पीछे धोनी के हाथों कैच आउट कराकर ऑस्ट्रेलिया को चौथा झटका दिया. 62 रन बनाकर आउट हुए मार्श.

जडेजा को मिला दूसरा विकेट
रविंद्र जडेजा की गेंद पर धोनी ने फुर्ती दिखाते हुए जॉर्ज बेली को स्टंप आउट कर ऑस्ट्रेलिया को तीसरा झटका दिया. 150 के टोटल योग पर 21 रन बनाकर आउट हुए बेली. बेली के बाद क्रीज पर आए हैं ग्लेन मैक्सवेल.

जडेजा ने अपने पहले ही ओवर में लिया विकेट
रविंद्र जडेजा ने अपने पहले ही ओवर में स्टीव स्मिथ को स्लिप में रहाणे के हाथों कैच कराकर ऑस्ट्रेलिया को दूसरा झटका दिया. आउट होने से पहले स्मिथ ने 41 रनों का योगदान दिया.

टिक गए स्मिथ-मार्श
फिंच के आउट होने के बाद क्रीज पर आए कप्तान स्टीव स्मिथ ने ओपनर शॉन मार्श के साथ मिलकर कंगारू पारी को संभाल लिया है. इन दोनों ने मिलकर टीम का स्कोर 100 के पार पहुंचा दिया गया है.

क्रिकेट स्कोर

यादव को मिला पहला विकेट
पिछले ही ओवर में जीवनदान पा चुके आरोन फिंच को उमेश यादव ने अगले ही ओवर में धोनी के हाथों कैच कराकर ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका दिया. 48 रनों के कुल योग पर 21 रन बनाकर आउट हुए फिंच. फिंच के आउट होने के बाद क्रीज पर आए हैं कप्तान स्टीव स्मिथ.

गुरकीरत ने टपकाया आसान कैच
ऑस्ट्रेलिया ने 296 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए सधी हुई तेज शुरुआत की है. दोनों ओपनरों शॉन मार्श और आरोन फिंच ने पहले 6 ओवरों में 42 रन जोड़ डाले हैं. दोनों ही 20-20 रन बनाकर खेल रहे हैं. फिंच को एक जीवनदान भी मिल चुका है जब गुरकीरत ने सरन की गेंद पर उनका आसान सा कैच टपका दिया.

मैक्सी ने लपका धोनी का कैच
हैस्टिंग्स की गेंद पर चौका और फिर छक्का जड़ने के बाद अगली ही गेंद पर मैक्सवेल को कैच थमा बैठे कप्तान महेंद्र सिंह धोनी.

फॉकनर के शिकार बने गुरकीरत
अपना पहला वनडे खेल रहे गुरकीरत सिंह फॉकनर की स्लो गेंद को पढ़ने में चूके और क्लीन बोल्ड होकर पैवेलियन लौट गए.

आउट हुए विराट कोहली
शतक जमाकर खेल रहे विराट कोहली ने हैस्टिंग्स की गेंद पर जॉर्ज बेली को आसान कैच थमा दिया. 265 के कुल स्कोर पर 117 रन बनाकर आउट हुए कोहली. कोहली के आउट होने के बाद क्रीज पर आए हैं गुरकीरत सिंह.

हैस्टिंग्स ने झटका रहाणे का विकेट
पचासा पूरा करने के बाद अगली ही गेंद पर मैक्सवेल को कैच थमा बैठे अजिंक्य रहाणे. 243 के कुल योग पर 50 रन बनाकर आउट हुए रहाणे. क्रीज पर आए हैं कप्तान धोनी.

देखें स्कोरकार्ड

कोहली ने जड़ा शतक
विराट कोहली ने रिचर्डसस की गेंद पर सिंगल लेकर अपना 24वां वनडे शतक पूरा किया. कोहली ने अपने शतक के लिए 105 गेंदों पर 6 चौके और दो छक्के लगाए.

रहाणे-कोहली पर जिम्मेदारी
टीम इंडिया ने 31वें ओवर में 150 का आंकड़ा पार कर लिया है. क्रीज पर विराट कोहली का साथ दे रहे हैं अजिंक्य रहाणे. यहां से इन दोनों पर टीम इंडिया को बड़े स्कोर तक पहुंचाने की जिम्मेदारी है.

हैस्टिंग्स ने दिलाया ब्रेकथ्रू
हैस्टिंग्स ने अच्छा खेल रहे शिखर धवन को बोल्ड कर भारत को दूसरा झटका दिया. 134 के कुल स्कोर पर 68 रन बनाकर आउट हुए धवन. धवन के आउट होने के बाद क्रीज पर आए हैं अजिंक्य रहाणे.

क्रिकेट स्कोर

कोहली-धवन का पचासा
रोहित शर्मा के जल्दी आउट होने के बाद शिखर धवन और विराट कोहली ने संभलकर खेलना शुरू किया. कोहली ने 51 गेंदों पर अपने 50 रन पूरे किए. जबकि धवन ने 76 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया.

कोहली ने पूरे किए सबसे तेज 7000 वनडे रन
कोहली ने फॉकनर की गेंद पर चौका जड़कर वनडे क्रिकेट में अपने 7000 रन पूरे किए. कोहली ने अपने 169वें मैच की 161 पारी में 7000 रन पूरे किए जो कि वर्ल्ड रिकॉर्ड है. कोहली से पहले ये रिकॉर्ड एबी डिविलियर्स के नाम था जिन्होंने अपने 172वें मैच की 166वीं पारी में 7000 रनों का आंकड़ा पार किया था.

सस्ते में लौटे रोहित
टॉस हारकर पहले बैटिंग कर रही टीम इंडिया को रिचर्ड्सन ने पांचवें ही ओवर में करारा झटका देते हुए लगातार दो शतक जड़ चुके रोहित शर्मा को विकेटकीपर मैथ्यू वेड के हाथों कैच आउट करा दिया. मात्र 15 रनों के कुल योग पर 6 रन बनाकर आउट हुए रोहित शर्मा.

टीमें इस प्रकार हैं.

ऑस्ट्रेलिया
आरोन फिंच, शॉन मार्श, स्टीव स्मिथ (कप्तान), जॉर्ज बेली, ग्लेन मैक्सवेल, मिशेल मार्थ, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), जेम्स फॉकनर, जॉन हैस्टिंग्स, केन रिचर्ड्सन, स्कॉट बोलैंड.

देखें स्कोरकार्ड

भारत
शिखर धवन , रोहित शर्मा , विराट कोहली , अजिंक्य रहाणे, उमेश यादव , महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, गुरकीरत सिंह, ईशांत शर्मा , रिषि धवन, बरिंदर सरन

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें