scorecardresearch
 

जंग में सब जायज: बल्ला हो या जुबानी जंग, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ निखरकर आते हैं कोहली

क्रिकेट जगत की सबसे मशहूर जंग शुरू होने वाली है, भारत और ऑस्ट्रेलिया फिर एक बार कंगारुओं की पिच पर आमने-सामने होंगे. हर किसी की नजरें कप्तान विराट कोहली पर हैं क्योंकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनका प्रदर्शन शानदार रहा है.

कप्तान विराट कोहली पर हर किसी की निगाहें (फोटो: PTI) कप्तान विराट कोहली पर हर किसी की निगाहें (फोटो: PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • शुक्रवार से भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज की शुरुआत
  • कोहली पर हर किसी की नजर, शानदार है रिकॉर्ड
  • इस बार पूरी टेस्ट सीरीज में हिस्सा नहीं लेंगे कोहली

साल 2020 पूरी तरह से कोरोना वायरस की चपेट में रहा और क्रिकेट फैंस को काफी निराशा हाथ लगी. हालांकि अंत तक आते-आते आईपीएल ने लोगों के दिल को जीत लिया. लेकिन अब जब साल खत्म होने की ओर है तब क्रिकेट की सबसे बड़ी जंग शुरू होने जा रही है. भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे, टी-20 और टेस्ट मैचों की सीरीज की शुरुआत हो रही है और इस बार ये सीरीज ऑस्ट्रेलिया में ही है. ऐसे में हर किसी की नजरें टीम के कप्तान विराट कोहली पर टिकी हैं, क्योंकि चाहे बल्लेबाजी हो..कप्तानी हो या फिर जुबानी जंग हो, कंगारू टीम के सामने विराट कोहली निखर कर सामने आते हैं और कड़ी टक्कर देते हैं. 

विराट कोहली और ऑस्ट्रेलिया.. द लव अफेयर्स

ऑस्ट्रेलियाई टीम शुरू से ही आक्रामक रही है और जब भी भारत के खिलाफ मैचों की बारी आती है तो खेल का स्तर बढ़ जाता है. फिर चाहे मैदान पर हो या फिर स्लेजिंग के किस्से हों. लेकिन विराट कोहली भी आक्रामक कप्तान हैं और बल्लेबाज भी, ऐसे में ऑस्ट्रेलिया को पिछले कई दौरों पर विराट उन्हीं की भाषा में जवाब दे चुके हैं. यही कारण है कि कंगारू खिलाड़ी भी उनसे घबराते हैं और उनसे भिड़ने में मज़ा आता है. पिछले कई दौरों में मिशेल स्टार्क के साथ जंग हो, टिम पेन के साथ तीखे तेवर दिखाना हो विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया के सामने पीछे नहीं हटे हैं. 


कंगारुओं के खिलाफ खुलकर बोलता है कोहली का बल्ला

ऐसा नहीं है सिर्फ आक्रमकता से ही विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया को जवाब देते हैं, बल्कि बल्लेबाजी रिकॉर्ड भी शानदार है. ऑस्ट्रेलिया में जाकर उनका रिकॉर्ड और भी शानदार हो जाता है. 2014-2015, 2018 के दौरे के वक्त विराट कोहली ने टेस्ट मैचों में ऑस्ट्रेलिया में खुलकर रन बनाए हैं. हालांकि, इस बार वो पूरी टेस्ट सीरीज़ नहीं खेल पाएंगे और शुरुआती मैच खेलने के बाद भारत वापस आ जाएंगे. 

•    ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रिकॉर्ड:  कुल टेस्ट 19, पारी 34, रन 1604, औसत 48.60, शतक 7, सर्वश्रेष्ठ 169
•    ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट मैचों में रिकॉर्ड: कुल टेस्ट 12, पारी 23, रन 1274, औसत 55.39, शतक 6, सर्वश्रेष्ठ 169

सिर्फ टेस्ट मैच ही नहीं बल्कि वनडे और टी-20 मैचों में भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विराट का रिकॉर्ड शानदार है. फिर चाहे वो आईसीसी का कोई टूर्नामेंट हो, ऑस्ट्रेलिया में मैच हो या किसी मैच में चेज़ करना हो. विराट कोहली का औसत यहां भी 50 के ऊपर ही है. 

•    ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कुल वनडे: 40, रन: 1910, औसत: 54.57, शतक: 8
•    ऑस्ट्रेलिया में कुल वनडे: 26, रन: 1154, औसत: 50.17, शतक: 5

•    ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कुल टी-20: 16, रन: 584, औसत: 64.88
•    ऑस्ट्रेलिया में कुल टी-20: 8, रन: 317, औसत: 79.25

विराट कोहली बनाम कौन? कैसी रहेगी अबकी बार जंग

बता दें कि ऑस्ट्रेलियाई टीम में डेविड वॉर्नर, स्टीव स्मिथ की वापसी हो गई है ऐसे में कंगारुओं की टीम अपने घर में काफी मजबूत होने वाली है. ऐसे में इस बार विराट कोहली के सामने मुकाबला कड़ा होगा, साथ ही इस बार वनडे हो या टी-20 विराट कोहली का साथ देने के लिए महेंद्र सिंह धोनी मौजूद नहीं होंगे. यानी विराट के सामने बल्लेबाजी और कप्तानी का दोहरा चैलेंज है. ऐसे में ऑस्ट्रेलिया में जंग शानदार देखने को मिल सकती है. वहीं, एक बार फिर मिशेल स्टार्क, जोश हेशलवुड, पैट कमिंस जैसे गेंदबाजों से मुकाबला होगा. 


विराट कोहली के ऑस्ट्रेलिया पहुंचने से पहले ही स्थानीय मीडिया उनके इंतजार में थी. और जैसे ही दौरे की तारीख नजदीक आई तो एक बार फिर विराट कोहली बनाम ऑस्ट्रेलियाई टीम का माहौल बनना शुरू हुआ. ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टीम पेन ने भी अपने एक बयान में कहा था कि ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट फैंस को विराट कोहली को गुस्सा दिलाने में मजा आता है, लेकिन उन्हें बल्लेबाजी करते देख फैंस को अच्छा लगता है.

टीम पेन ने कहा कि लेकिन हम ये नहीं चाहते हैं कि वो हमारे खिलाफ ज्यादा रन बनाएं. दूसरी मार्कस स्टोइनिस ने भी कहा है कि उन्हें उम्मीद है कि इस बार भारत के साथ मुकाबला जोरदार होगा और विराट कोहली पूरे जोश के साथ मैदान में उतरेंगे. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें