scorecardresearch
 

गौतम गंभीर: वो खिलाड़ी जिसने दो वर्ल्डकप फाइनल में टीम इंडिया की जीत की नींव रखी

टीम इंडिया के पूर्व ओपनर गौतम गंभीर 40 साल के हो गए हैं, उनके जन्मदिन के मौके पर फैंस और पूर्व खिलाड़ियों ने सोशल मीडिया पर बधाई दी.

गौतम गंभीर (File Pic) गौतम गंभीर (File Pic)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • गौतम गंभीर ने गुरुवार को मनाया जन्मदिन
  • 2007, 2011 वर्ल्डकप विजेता टीम के सदस्य

Gautam Gambhir Birthday: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी और मौजूदा लोकसभा सांसद गौतम गंभीर ने गुरुवार को अपना जन्मदिन मनाया. गौतम गंभीर को दिनभर सोशल मीडिया पर बधाईयां मिलती रहीं, पूर्व क्रिकेटर्स और फैंस ने गौतम गंभीर को मुबारकबाद दी. गौतम गंभीर ने भारत के लिए अपना आखिरी मैच 2016 में खेला था. 

2007, 2011 वर्ल्डकप के हीरो रहे गंभीर

गौतम गंभीर वो खिलाड़ी हैं, जो साल 2007 के टी-20 वर्ल्डकप और 2011 वर्ल्डकप विजेता टीम का हिस्सा रहे हैं. इतना ही नहीं दोनों ही वर्ल्डकप के फाइनल में गौतम गंभीर ने ही मैच जिताऊ पारी खेली थी. साल 2007 के फाइनल में जब भारत की टीम पाकिस्तान के खिलाफ खराब शुरुआत से जूझ रही थी, तब गौतम गंभीर ने ही एक छोर संभाले रखा. 

गौतम गंभीर ने उस फाइनल में 54 बॉल में 75 रन बनाए और उसी मदद से भारत का स्कोर 157 रनों तक पहुंच पाया था. इसी का नतीजा था कि भारत ने पाकिस्तान को हराकर टी-20 वर्ल्डकप जीता था. हालांकि, गौतम गंभीर को इस मुकाबले में प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड नहीं मिला था. 

अगर 2011 वर्ल्डकप की बात करें तो गौतम गंभीर ने श्रीलंका के खिलाफ भी वही रोल निभाया, जो उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ निभाया था. एक बड़े लक्ष्य का पीछा कर रही टीम इंडिया के लिए गौतम गंभीर ने एक छोर संभाले रखा और 97 रनों की पारी खेली. टीम इंडिया के लक्ष्य तक पहुंचने से पहले गंभीर आउट हो गए थे और बाद में एमएस धोनी-युवराज सिंह ने मैच जीता दिया. 

गौतम गंभीर का करियर रिकॉर्ड

गौतम गंभीर ने टीम इंडिया के लिए 2003 में डेब्यू किया था, बांग्लादेश के खिलाफ उन्होंने अपना पहला वनडे खेला था. 2004 में वो टेस्ट टीम में आए, लेकिन कुछ वक्त बाद ही गायब हो गए. इसके बाद जब गौतम गंभीर ने लगातार घरेलू क्रिकेट में रन बनाए, तब उनकी टीम इंडिया में वापसी हुई. 

गौतम गंभीर ने भारत के लिए कुल 58 टेस्ट मैच में 4154 रन बनाए, 147 वनडे में 5238 रन बनाए और 37 टी-20 में 932 रन बनाए. साल 2012-2013 के दौरान खराब फॉर्म, फिटनेस और टीम कॉम्बिनेशन के कारण गौतम गंभीर को टीम से बाहर होना पड़ा और उसके बाद उनकी टीम में वापसी नहीं हुई थी. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें