scorecardresearch
 

Dale Steyn: टेस्ट क्रिकेट में नो बॉल के लिए फ्री हिट...? इस दिग्गज का ये दिलचस्प आइडिया

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने टेस्ट क्रिकेट में ‘फ्री हिट’ नियम को शुरू करने का सुझाव दिया है. सीमित ओवर के क्रिकेट में अगर गेंदबाज पैर की गलती से ‘नो बॉल’ डालता है तो बल्लेबाजी कर रही टीम को ‘फ्री हिट’ दिया जाता है.

Former South Africa pacer Dale Steyn. (Getty) Former South Africa pacer Dale Steyn. (Getty)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • डेल स्टेन ने टेस्ट क्रिकेट में ‘फ्री हिट’ नियम को शुरू करने का सुझाव दिया
  • अब तक सीमित ओवर के क्रिकेट में ही फ्री हिट का इस्तेमाल होता है

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने टेस्ट क्रिकेट में ‘फ्री हिट’ नियम को शुरू करने का सुझाव दिया है. उन्होंने कहा कि इससे पुछल्ले बल्लेबाजों को लंबे ओवरों में बचने से मदद मिलेगी, जिसमें गेंदबाज ‘नो बॉल’ फेंकते हैं.

सीमित ओवर के क्रिकेट में अगर गेंदबाज पैर की गलती से ‘नो बॉल’ डालता है तो बल्लेबाजी कर रही टीम को ‘फ्री हिट’ दिया जाता है.

स्टेन ने ट्वीट किया, ‘टेस्ट क्रिकेट में ‘नो बॉल’ के लिए ‘फ्री हिट’….आप क्या सोचते हो? इससे निश्चित रूप से गेंदबाजों को (बल्लेबाजी करते हुए) उन सात-आठ गेंद तक हुए और कभी कभी नौ गेंद के ओवर में बचे रहने में मदद मिलेगी.’

उन्होंने कहा, ‘पुछल्ले बल्लेबाजों के लिए शीर्ष स्तरीय खतरनाक तेज गेंदबाज की छह गेंदों का सामना करना ही काफी होता है.’

स्टेन की यह प्रतिक्रिया भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच अंतिम टेस्ट के दौरान आई. उन्होंने भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की भी प्रशंसा की, जिन्होंने 42 रन देकर पांच विकेट झटके.

स्टेन ने कहा, ‘इस पर चर्चा करना दिलचस्प होगा. यहां गंभीर टेस्ट मैच हो रहा है, जिसमें बुमराह ने पांच विकेट चटकाकर अच्छी गेंदबाजी की.'

केपटाउन टेस्ट का हाल 

जसप्रीत बुमराह के पांच विकेट की मदद से भारत ने तीसरे क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन दक्षिण अफ्रीका को 210 रनों पर समेटकर पहली पारी में बढ़त बना ली. लेकिन दूसरी पारी में दोनों सलामी बल्लेबाजों के विकेट फिर जल्दी गंवा दिए.

बुमराह ने 23.3 ओवरों में 42 रन देकर पांच विकेट निकाले और एक पारी में पांच विकेट लेने का कारनामा उन्होंने सातवीं बार किया है. मोहम्मद शमी और उमेश यादव ने भी दो-दो विकेट झटके.

भारत ने पहली पारी में 223 रन बनाए थे, जिससे उसे 13 रनों की बढ़त मिल गई. दूसरी पारी में मयंक अग्रवाल (7) और केएल राहुल (10) सस्ते में आउट हो गए.

भारत ने दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक दो विकेट पर 57 रन बना लिये थे. कप्तान विराट कोहली 14 और चेतेश्वर पुजारा नौ रन बनाकर खेल रहे हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×