scorecardresearch
 

Jasprit Bumrah, Ind Vs Sa: जहां से हुई थी 'बूम-बूम' करियर की शुरुआत, वहीं पहुंचकर बुमराह ने मचाई धूम

भारतीय टीम और साउथ अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट की सीरीज के आखिरी केपटाउन मैच में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने धूम मचा दी है. उन्होंने पहली पारी में पंजा मारा है....

Jasprit bumrah (Twitter) Jasprit bumrah (Twitter)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • इंडिया-साउथ अफ्रीका केपटाउन टेस्ट
  • बुमराह ने पहली पारी में 5 विकेट लिए

भारतीय टीम और साउथ अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट की सीरीज के आखिरी केपटाउन मैच में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने धूम मचा दी है. उन्होंने पहली पारी में पंजा मारा है. यानी उन्होंने साउथ अफ्रीका के 5 बल्लेबाजों को शिकार बनाया. इस ग्राउंड पर बुमराह का शानदार प्रदर्शन करना बेहद खास है, क्योंकि चार साल पहले उन्होंने इसी मैदान से टेस्ट में डेब्यू किया था.

बुमराह ने टेस्ट करियर की शुरुआत इसी मैदान से की थी. उन्होंने अपना डेब्यू टेस्ट साउथ अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में ही खेला था. बुमराह ने यह डेब्यू टेस्ट 5 जनवरी 2018 को खेला था. इस डेब्यू टेस्ट में बुमराह ने 4 (1 और 3) विकेट झटके थे.

10 पारियों के बाद इस मैदान पर पहला पंजा जमाया

अब बुमराह ने 4 साल बाद इसी मैदान पर वापसी करते हुए दूसरा टेस्ट खेला और धूम मचा दी. उन्होंने पहली पारी में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 42 रन देकर 5 विकेट झटके हैं. बुमराह ने टेस्ट की पिछली 10 पारियों में यह पहला पंजा जमाया यानी पहली बार पांच विकेट लिए हैं. इससे पहले उन्होंने 4 अगस्त 2021 से खेले गए नॉटिंघम टेस्ट की दूसरी पारी में 5 विकेट झटके थे. उसके बाद 9 पारियों में कोई पंजा नहीं जमाया. अब 10वीं पारी में पहला पंजा लगा है. बुमराह ने टेस्ट करियर में यह 7वीं बार पारी में पांच विकेट लिए हैं.

मैदान पर लौटकर खास यादें ताजा हो गईं

टीम इंडिया और साउथ अफ्रीका के बीच केपटाउन टेस्ट 11 जनवरी से खेला जा रहा है. मैच के लिए केपटाउन पहुंचकर बुमराह ने एक इमोशनल पोस्ट शेयर की थी. उन्होंने लिखा था- केपटाउन, जनवरी 2018- टेस्ट क्रिकेट में मेरे लिए यहीं से सबकुछ शुरू हुआ था. चार साल में, बतौर खिलाड़ी और एक व्यक्ति मैंने बहुत कुछ सीखा. इस मैदान पर वापस लौटकर बहुत सारी खास यादें ताजा हो गईं.

पिछले 2 टेस्ट में बुमराह ने सिर्फ 6 विकेट झटके

मौजूदा सीरीज के शुरुआती दो मैच में बुमराह का प्रदर्शन खास नहीं रहा है. उन्होंने दोनों टेस्ट में सिर्फ 6 विकेट ही झटके हैं. सेंचुरियन में खेले गए टेस्ट में बुमराह ने दोनों पारियों में 5 विकेट लिए थे. यह मैच भारतीय टीम ने 113 रन से जीता था. दूसरा टेस्ट जोहानिसबर्ग में खेला गया, जिसमें बुमराह ने पहली पारी में सिर्फ एक विकेट लिया. दूसरी पारी में कोई सफलता हासिल नहीं कर सके. यह टेस्ट साउथ अफ्रीका ने 7 विकेट से जीता. इस तरह सीरीज 1-1 की बराबरी पर है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×