scorecardresearch
 

IND vs NZ Test: अब मिडिल ऑर्डर है टीम इंडिया की नई टेंशन, पुजारा-रहाणे का एक जैसा हाल... अफ्रीकी पिचों पर कैसे टिकेंगे?

न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्ट की सीरीज के पहले मैच में भारतीय कप्तान अजिंक्य रहाणे और उप कप्तान चेतेश्वर पुजारा कुछ खास कमाल नहीं दिखा सके. पहली पारी में दोनों की शुरुआत शानदार रही, लेकिन वे इसे बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर सके. जानिए दोनों बल्लेबाजों का स्कोर...

Pujara-Rahane (Getty) Pujara-Rahane (Getty)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • भारत-न्यूजीलैंड के बीच खेला जा रहा कानपुर टेस्ट
  • रहाणे-पुजारा पहली पारी में ज्यादा कुछ नहीं कर पाए

IND vs NZ Test: न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्ट की सीरीज के पहले मैच में भारतीय कप्तान अजिंक्य रहाणे और उपकप्तान चेतेश्वर पुजारा कुछ खास कमाल नहीं दिखा सके. काफी समय से बड़ी पारी के लिए जूझ रहे पुजारा और रहाणे की पहली पारी में शुरुआत शानदार रही, लेकिन वे इसे बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर सके. इस खराब फॉर्म को देखते हुए यही सवाल उठता है कि अगले साउथ अफ्रीका दौरे पर यह दोनों वहां कि पिच पर किस तरह टिक पाएंगे?

न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर टेस्ट की पहली पारी में रहाणे ने 63 बॉल पर 35 रन बनाए, जबकि पुजारा ने 88 बॉल पर 26 रन ही बनाए. टीम इंडिया ने 82 रन पर ही दो विकेट गंवा दिए थे. तब रहाणे और पुजारा से बड़ी पारी की उम्मीद थी, लेकिन वे इस पर खरे नहीं उतरे.

... फिर बड़ी पारी खेलने से चूके रहाणे

अजिंक्य रहाणे को न्यूजीलैंड सीरीज के पहले टेस्ट में विराट कोहली की गैरमौजूदगी में कप्तानी मिली. पिछले कुछ मैचों से आलोचकों के निशाने पर रहे रहाणे के करियर के लिए न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैच अहम साबित हो सकते हैं. कानपुर टेस्ट की पहली पारी में एक बार ऐसा लगा था कि वे बड़ी पारी खेलकर आलोचकों को जवाब जरूर देंगे. साथ ही वे साउथ अफ्रीका जाने वाली टीम में अपनी जगह सुरक्षित कर लेंगे, लेकिन ऐसा नहीं हो सका.

रहाणे ने न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज काइल जेमिसन की बाहर जाती गेंद को बैकफुट पर जाकर कट करने का प्रयास किया, लेकिन बॉल सीधे स्टंप्स पर ही लगी. इससे ठीक पहली गेंद पर रहाणे डीआरएस लेने के कारण आउट होने से बचे थे. उन्होंने अपनी पारी में छह चौके लगाए. रहाणे ने पिछली 20 पारियों में सिर्फ 407 रन ही बनाए. जिसमें दो फिफ्टी भी लगाईं. इस दौरान उनका एवरेज भी बेहद खराब (20.3)  रहा.

पुजारा: पिछली 39 पारियों से शतक नहीं

कुछ ऐसा ही हाल चेतेश्वर पुजारा का भी रहा. उनके पास शतक का लंबा इंतजार खत्म करने का यह बेहतरीन मौका था. उन्होंने काइल जेमिसन और एजाज पटेल पर चौका लगाकर अभी हाथ खोलने का प्रयास किया था कि तेज गेंदबाज टिम साउदी ने उन्हें अपना शिकार बना लिया. साउदी की पांचवें स्टंप की लाइन पर की गई गेंद पुजारा के बल्ले को चूमती हुई विकेटकीपर टॉम ब्लंडेल के दस्तानों में समा गई.

पुजारा ने अपना आखिरी टेस्ट शतक जनवरी 2019 में लगाया था. वह पिछले 23 टेस्ट और 39 पारियों से तिहरे अंक तक नहीं पहुंचे हैं. इस दौरान उनका औसत 28.78 रहा है. हालांकि अभी भी पुजारा के पास कानपुर टेस्ट की दूसरी पारी और सीरीज के दूसरे टेस्ट में बड़ी पारी खेलने का मौका है.

17 दिसंबर को साउथ अफ्रीका से टेस्ट

टीम इंडिया को न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज का दूसरा यानी आखिरी टेस्ट 3 दिसंबर को मुंबई में खेलना है. इसके बाद भारतीय टीम सीधे साउथ अफ्रीका दौरे पर जाएगी. जहां सबसे पहले तीन टेस्ट की सीरीज होनी है. इस सीरीज का पहला मैच 17 दिसंबर को जोहानिसबर्ग में खेला जाएगा.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×