scorecardresearch
 

Rishabh Pant Dinesh karthik: ऋषभ पंत या दिनेश कार्तिक... जानिए वर्ल्ड कप मैच के लिए एडम गिलक्रिस्ट ने किसे चुना?

एशिया कप के बाद अब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में भी टीम इंडिया के लिए एक समस्या यह भी बनी हुई है कि स्क्वॉड में मौजूद युवा विकेटकीपर ऋषभ पंत को प्लेइंग-11 में जगह दी जाए या बेस्ट फिनिशर का तमगा हासिल कर चुके दिनेश कार्तिक को खिलाया जाए. इस पर पूर्व ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट ने अपनी राय दी है...

X
Dinesh Karthik and Rishabh Pant (Twitter) Dinesh Karthik and Rishabh Pant (Twitter)

Rishabh Pant Dinesh karthik: अगले महीने होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान पहले ही कर दिया गया है. इसमें बतौर विकेटकीपर ऋषभ पंत के साथ अनुभवी दिनेश कार्तिक को भी चुना गया है. मगर मुश्किल ये है कि इन दोनों को एक साथ प्लेइंग-11 में जगह मिल पाना बेहद मुश्किल हो रहा है.

एशिया कप के बाद अब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में भी टीम इंडिया के लिए एक समस्या यह भी बनी हुई है कि स्क्वॉड में मौजूद युवा ऋषभ पंत को प्लेइंग-11 में जगह दी जाए या बेस्ट फिनिशर का तमगा हासिल कर चुके कार्तिक को खिलाया जाए. 

मगर इस मामले में अब पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग के बाद पूर्व विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट ने भी अपना पक्ष रखा है. गिलक्रिस्ट का मानना है कि ऋषभ पंत को टी20 वर्ल्ड कप में भारत की प्लेइंग-11 में शामिल होना चाहिए. किसी भी गेंदबाज पर हावी होने की अपनी हिम्मत के कारण पंत ऑस्ट्रेलियाई लीजेंड के फेवरेट हो गए हैं.

'पंत को भारतीय प्लेइंग-11 में शामिल होना चाहिए'

गिलक्रिस्ट ने इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) से कहा, 'ऋषभ पंत साहसी और हिम्मती खिलाड़ी हैं. जिस तरह से वह किसी भी विपक्षी गेंदबाजी आक्रमण पर हावी हो जाते हैं, उसे देखते हुए मुझे लगता है कि उन्हें भारतीय प्लेइंग-11 में शामिल होना चाहिए.'

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर ने कहा, 'वे दोनों (ऋषभ और कार्तिक) साथ में खेल सकते हैं, लेकिन मेरा मानना है कि ऋषभ पंत को निश्चित तौर पर प्लेइंग-11 में होना चाहिए.' बता दें कि पंत ने अब तक 58 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 23.94 की औसत और 126.21 के स्ट्राइक रेट से 934 रन बनाए हैं, लेकिन वह इस फॉर्मेट में टेस्ट क्रिकेट जैसी सफलता हासिल नहीं कर पाए हैं.

पंत और कार्तिक दोनों को प्लेइंग-11 में रखना दिलचस्प

दूसरी तरफ कार्तिक ने पिछले कुछ समय से खुद को फिनिशर के रूप में स्थापित किया है. लेकिन पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग की तरह गिलक्रिस्ट का भी मानना है कि इन दोनों विकेटकीपर बल्लेबाजों को प्लेइंग-11 में रखा जा सकता है.

गिलक्रिस्ट ने कहा, 'अगर उन दोनों को प्लेइंग-11 में रखा जाता है तो यह दिलचस्प होगा. मुझे लगता है कि वह ऐसा कर सकते हैं. दिनेश कार्तिक टॉप ऑर्डर में भी खेल सकते हैं. उन्हें मध्यक्रम और बाद के ओवरों में भी उपयोग में लाया जा सकता है. उनका खेल वास्तव में बहुत अच्छा है.'

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें