scorecardresearch
 

IPL-8: रोमांचक मुकाबले में बैंगलोर ने हैदराबाद को 6 विकेट से हराया

IPL-8 के एक बेहद रोमांचक मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने सनराइजर्स हैदराबाद को 6 विकेट से हरा दिया.

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम

IPL-8 के एक बेहद रोमांचक मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने सनराइजर्स हैदराबाद को 6 विकेट से हरा दिया.

क्रिस गेल और विराट कोहली ने अपने तूफानी तेवरों और चतुराई भरी बल्लेबाजी का अच्छा नमूना पेश करके बारिश से प्रभावित मैच में मोएजेस हेनरिक्स के करिश्माई प्रदर्शन पर पानी फेरा, जिससे रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने सनराइजर्स हैदराबाद को डकवर्थ लुईस नियम से छह विकेट से हराकर आईपीएल आठ में अपनी उम्मीदें बरकरार रखीं.

स्कोरकार्ड देखें

हेनरिक्स ने 22 गेंदों पर 57 रन बनाए, जिसमें पांच चौके और चार छक्के शामिल हैं. वॉर्नर ने उनके साथ सहयोगी की भूमिका निभाई. उन्होंने 32 गेंदों पर पांच चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 52 रन बनाए. इन दोनों ने दूसरे विकेट के लिए केवल 43 गेंदों पर 103 रन की साझेदारी की, जिससे पहले बल्लेबाजी का फैसला करने वाला सनराइजर्स निर्धारित 11 ओवरों तीन विकेट पर 135 रन बनाने में सफल रहा.

टॉस होने के तुरंत बाद बारिश आने के कारण लगभग दो घंटे 40 मिनट तक खेल नहीं हो पाया. इसके बाद ओवरों की संख्या घटाकर 11-11 कर दी गयी. सनराइजर्स की पारी का जब आखिरी ओवर चल रहा था, तभी बारिश आने लगी. अंपायरों ने आरसीबी के खिलाड़ियों की नाराजगी के बावजूद पारी पूरी करवाई.

आरसीबी को आखिर में छह ओवर में 81 रन का लक्ष्य मिला. गेल ने केवल दस गेंदों पर चार चौकों और तीन छक्कों की मदद से 35 रन ठोककर आरसीबी को तूफानी शुरुआत दिलायी, जबकि कप्तान विराट कोहली ने 19 गेंदों पर नाबाद 44 रन बनाये. आरसीबी ने 5-5 ओवर में चार विकेट पर 83 रन बनाकर जीत दर्ज की.

विराट कोहली ने विजयी छक्का जमाया. वॉर्नर ने इसे कैच कर दिया था, लेकिन उनका पांव सीमा रेखा को छू गया. कोहली ने तीन चौके और इतने ही छक्के लगाये. आरसीबी की यह 13 मैच में सातवीं जीत है, जिससे उसके 15 अंक हो गये हैं. सनराइजर्स के 13 मैच में 14 अंक हैं.

इस तरह से आरसीबी ने केवल दो ओवर में 41 रन ठोक दिये, जो आईपीएल में पहले दो ओवर में सर्वाधिक रन का नया रिकार्ड है. इससे पहले आरसीबी ने ही 2011 में केकेआर के खिलाफ बैंगलोर में 39 रन बनाये थे. लेकिन हेनरिक्स ने आते ही सबसे पहले गेल के तूफान को ठंडा किया और फिर एबी डिविलियर्स का तूफान उठने से ही पहले थाम दिया. गेल ने शॉर्ट पिच पर हवा में शॉट खेला, लेकिन वह डीप मिडविकेट पर कैच में बदल गया. अगली गेंद पर डिविलियर्स ने भी लांग आन पर कैच थमा दिया.

आरसीबी को तीन ओवर में 38 रन की दरकार थी. कोहली ने कर्ण शर्मा की गेंद पर मिले जीवनदान का फायदा उठाकर इसी ओवर में छक्का लगाया. उन्होंने प्रवीण कुमार की गेंद भी छह रन के लिये भेजी. इस तरह से आरसीबी को आखिरी ओवर में 14 रन बनाने की जरूरत थी. वार्नर ने भुवनेश्वर कुमार पर भरोसा दिखाया लेकिन कोहली ने उन पर लगातार चौका और फिर छक्का जड़कर सनराइजर्स की मैच जीतकर प्लेऑफ में जगह सुनिश्चित करने की उम्मीदों पर पानी फेर दिया. इससे पहले सनराइजर्स ने निर्धारित समय में हुए टॉस के समय बल्लेबाजी का फैसला कर लिया था, लेकिन उसकी शुरुआत बहुत अच्छी नहीं रही और शिखर धवन (8) जल्द ही पवेलियन लौट गये. उन्होंने वीज की गेंद पर लंबा शॉट खेलने के प्रयास में मिड ऑन पर कैच दे दिया.

हेनरिक्स ने लेग स्पिनर यजुवेंद्र चाहल पर छक्का और चौका जड़कर शुरुआत की और फिर अगले ओवर में अशोक डिंडा को भी यही सबक सिखाया. हर्षल पटेल की गेंद पर मिले पहले जीवनदान का फायदा उठाकर उन्होंने इस ओवर में तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 21 रन बटोर दिये. अगली बार स्टार्क की गेंद पर उन्हें जीवनदान मिला. हेनरिक्स ने केवल 20 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया, जो इस सत्र में दूसरा सबसे तेज पचासा है. इस बीच सनराइजर्स की टीम केवल आठ ओवर में सैकड़े तक पहुंच गयी थी. वॉर्नर ने चाहल की गुगली पर स्विच हिट से जबर्दस्त छक्का जड़ा, जबकि हेनरिक्स ने भी इस ओवर की आखिरी गेंद को गगनचुंबी छक्के के लिये भेजा. वॉर्नर ने इसके बाद आईपीएल में अपना 23वां अर्धशतक पूरा किया, लेकिन वीज ने इस ओवर में हेनरिक्स को विकेट के पीछे कैच करवा दिया.

वीज आरसीबी के सबसे सफल गेंदबाज रहे. उन्होंने दो ओवर में 20 रन देकर दो विकेट लिये. स्टार्क ने तीन ओवर किये और 26 रन देकर इयोन मोर्गन (11) का विकेट लिया.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें