scorecardresearch
 

हस्तरेखा: आपको किस फील्ड में मिलेगी सफलता? हाथ की लकीरों से पहचानें करियर का राज

कई बार ऐसा देखा जाता है कि अभिभावक जो कारोबार या व्यवसाय करते हैं वो ही अपनी संतान से करवाने की उम्मीद रखते हैं. हस्तरेखा (Hast Rekha Shastra) के अनुसार हाथ की लकीरों में किसी व्यक्ति के करियर से जुड़ी जानकारी भी हासिल की जा सकती है. आइए जानते हैं हाथ की लकीरों का करियर से क्या संबंध है.

Palmistry hast rekha shastra: हस्तरेखा शास्त्र Palmistry hast rekha shastra: हस्तरेखा शास्त्र

हस्त रेखा विज्ञान (Palmistry Lines or Palm Reading Science): हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार हाथ की लकीरों से व्यक्ति के भाग्य से जुड़ी कई बातों का ज्ञान होना है. हाथों की रेखाएं बताती हैं कि व्यक्ति के लिए किस दिशा में करियर बनाना बेहतर रहेगा और किस क्षेत्र में कामयाबी मिलेगी. 

वैसे तो व्यक्ति अपने स्वभाव के अनुसार जीवन यापन करता है, लेकिन रोज़गार एक ऐसी चीज़ है जो हर व्यक्ति के जीवन में अहम भूमिका निभाता है. कई बार ऐसा देखा जाता है कि अभिभावक जो कारोबार या व्यवसाय करते हैं वो ही अपनी संतान से करवाने की उम्मीद रखते हैं.

देखें: आजतक LIVE TV

अधिकतर लोगों के मन में ये सवाल आता है कि क्या उसकी शिक्षा और योग्यता पारिवारिक व्यवसाय की ओर लेकर जाएगी या किस दिशा में आगे बढ़ना बेहतर है. हस्तरेखा (Hast Rekha Shastra) के अनुसार हाथ की लकीरों में किसी व्यक्ति के करियर से जुड़ी जानकारी भी हासिल की जा सकती है. आइए जानते हैं हाथ की लकीरों का करियर से क्या संबंध है.

जिन लोगों की हथेली में गुरु पर्वत उभरा हुआ होता है वो शिक्षा के क्षेत्र में बहुत बढ़िया काम करते हैं. ऐसे व्यक्ति प्रबंधन चिकित्सा, राजनीति, सरकारी क्षेत्रों में करियर बनाते हैं. साथ फाइनेंस के क्षेत्र में भी करियर बनाना ठीक रहता है.

Hast Rekha Shastra In Hindi

हस्तशास्त्र के अनुसार शनि का पर्वत बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. ये मध्यमा उंगुली के नीचे होता है. जिन जातकों का शनि पर्वत उभरा हुआ होता है तो ऐसे व्यक्तियों के भाग्य में परिश्रम अधिक होता है. ऐसे व्यक्ति पुरातत्ववेत्ता एवं फूलों के कारोबार में आगे बढ़ते हैं. ठेकेदारी जैसे कारोबार में कामयाब होते हैं. 

अनामिका उंगली के नीचे सूर्य पर्वत होता है. जिन लोगों की हथेली में सूर्य पर्वत उभरा हुआ होता है, वह चिकित्सा से जुड़े किसी कारोबार में कामयाबी हासिल करते हैं. दवाई की दुकान भी बहुत बढ़िया चलती है. 

जीवन रेखा गुरु पर्वत की ओर जाए तो ऐसे व्यक्ति को जीवन में ऊंचाइयों तक पहुंचने में सफलता मिलती है. साथ ही यदि ऐसे लोग सरकारी नौकरी के लिए प्रयासरत हों तो सफलता मिलने की संभावनाएं अधिक होती हैं. यदि भाग्य रेखा शनि पर्वत की ओर से दोनों हथेलियों में दिखे तो ऐसे व्यक्ति को प्रशासनिक पद मिलने के योग होते हैं. 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें