scorecardresearch
 

Chandra Grahan 2022: देश-दुनिया पर बड़ा असर डालेगा साल का ये पहला चंद्रग्रहण, महंगाई पर भी होगा असर, क्या बोले ज्योतिष?

Chandra Grahan 2022: साल का पहला चंद्रग्रहण कई मायनों में खास होने जा रहा है. ज्योतिषविदों के अनुसार, ये चंद्रग्रहण देश-दुनिया की घटनाओं पर बड़ा असर डालेगा. युद्ध से लेकर महंगाई और देश की राजनीति पर इस चंद्रग्रहण का असर होगा.

X
साल का पहला पूर्ण चंद्रग्रहण आज लग रहा है (Photo- PTI) साल का पहला पूर्ण चंद्रग्रहण आज लग रहा है (Photo- PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • साल का पहला पूर्ण चंद्रग्रहण आज
  • देश-दुनिया पर डालेगा बड़ा असर

Chandra Grahan 2022: साल का पहला पूर्ण चंद्रग्रहण आज लग चुका है. ये चंद्रग्रहण सुबह 7 बजकर 02 मिनट पर शुरू हुआ है जो दोपहर 12 बजकर 20 मिनट पर समाप्त हो जाएगा. ज्योतिषविदों का मानना है कि ये चंद्रग्रहण दुनिया भर की घटनाओं पर विशेष असर डालेगा. ज्योतिषाचार्य शैलेंद्र पांडेय का मानना है कि साल का ये पहला चंद्रग्रहण देश-दुनिया में बड़ा परिवर्तन करेगा.

दुनियाभर पर क्या प्रभाव डालेगा चंद्रग्रहण?
ज्योतिषाचार्य शैलेंद्र पांडेय के अनुसार इस घटना से चंद्रमा पीड़ित हो रहा है. राहु, केतु की धुरी के कारण चंद्रमा की भूमिका नकारात्मक हो गई है इसलिए देश-दुनिया में प्राकृतिक आपदाओं की संभावना बढ़ेगी. समुद्र तटीय इलाकों में विवाद हो सकता है, तूफान आ सकता है, बारिश की शुरुआत हो सकती है और मौसम बिगड़ सकता है.

रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर ज्योतिषाचार्य शैलेंद्र पांडेय का कहना है कि युद्ध कुछ समय के लिए थमता दिख रहा है. ग्रहण का प्रभाव ये नहीं कह रहा कि युद्ध रुक जाएगा लेकिन कुछ समय के लिए सीजफायर जैसी स्थिति बनती दिखेगी.

ज्योतिषाचार्य का कहना है कि महंगाई अभी और बढ़ेगी जिससे जनता का आक्रोश बढ़ता दिखेगा. चंद्रमा जनता का प्रतिनिधित्वकर्ता है, उनके मन का मालिक है. इसलिए जनता का आक्रोश बढ़ सकता है क्योंकि महंगाई बढ़ेगी.

देश की राजनीति को लेकर ज्योतिषाचार्य शैलेंद्र पांडेय कहते हैं कि देश में बड़े राजनीतिक परिवर्तन हो सकते हैं. देश के समुद्र तटीय इलाकों जैसे कोलकाता, महाराष्ट्र, तमिलनाडू, केरल में राजनीतिक दिक्कतें ज्यादा हो सकती हैं. चंद्रमा का मतलब महिला होता है तो किसी महिला राजनेता या किसी महिला कलाकार के लिए ये कठिन समय हो सकता है.

ग्रहण का प्रभाव कब तक?

ज्योतिषाचार्य शैलेंद्र पांडेय का कहना है कि मुहूर्त विज्ञान के अनुसार, ग्रहण का प्रभाव लंबे समय तक होता है लेकिन सामान्यतः 15 दिन से लेकर एक महीने तक ग्रहण देश-दुनिया और हमारे जीवन को ज्यादा प्रभावित करता है. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें