scorecardresearch
 

Maha Ashtami 2021: दुर्गा अष्टमी पर आज देवी मां की कृपा और सुख-समृद्धि के लिए जरूर करें ये उपाय

Maha Ashtami 2021: शारदीय नवरात्रि में आज अष्टमी तिथि के अवसर पर मां दुर्गा के आठवें स्वरूप मां महागौरी की पूजा की जाती है. मान्यता है कि महागौरी प्रसन्न होकर भक्तों की हर मनोकामना पूरी करती हैं और पापों का नाश करती हैं. नवरात्रि के दिन में हर दिन देवी मां के अलग स्वरूप के पूजन के दौरान भक्तों को अलग लाभ मिलता है. लेकिन अश्विन मास के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि के दिन महाअष्टमी के दिन घर पर कन्या को बुलाकर उनका पूजन करने का विधान है.

सुख-समृद्धि और माता की कृपा पाने के लिए जरूर करें ये उपाय सुख-समृद्धि और माता की कृपा पाने के लिए जरूर करें ये उपाय
स्टोरी हाइलाइट्स
  • नवरात्रि की अष्टमी का विशेष महत्व
  • कन्या पूजन से मिलता है विशेष फल

Maha Ashtami 2021: शारदीय नवरात्रि में आज अष्टमी तिथि के अवसर पर मां दुर्गा के आठवें स्वरूप मां महागौरी की पूजा की जाती है. मान्यता है कि महागौरी प्रसन्न होकर भक्तों की हर मनोकामना पूरी करती हैं और पापों का नाश करती हैं. नवरात्रि के दिन में हर दिन देवी मां के अलग स्वरूप के पूजन के दौरान भक्तों को अलग लाभ मिलता है. लेकिन अश्विन मास के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि के दिन महाअष्टमी के दिन घर पर कन्या को बुलाकर उनका पूजन करने का विधान है. कुछ लोग इस दिन नवरात्रि के नौ दिनों का उद्यापन कर देते हैं, वहीं कुछ लोग महानवमी के दिन कन्या पूजन करते हैं. इस दिन देवी मां की कृपा पाने के लिए कुछ विशेष उपाय हैं, जिन्हें करने से घर में सुख-समृद्धि आएगी साथ ही देवी मां की हमेशा आप  पर कृपा बनी रहेगी. 

मां दुर्गा की कृपा पाने के लिए करें ये उपाय 
ज्योतिषाचार्य डॉ. अरविंद मिश्र ने बताया कि मां दुर्गा भक्तों द्वारा सच्चे मन से की गई व्रत, पूजा से प्रसन्न होकर उनकी हर मनोकामना पूरी करती हैं, लेकिन यदि कुछ ऐसे उपाय हैं, जिन्हें आज के दिन कर लिया जाए, तो देवी मां की जातक पर विशेष कृपा होती है. 


1. सुहागिन को दें श्रृंगार का सामान: महाअष्टमी के दिन सुहागिन को लाल रंग की साड़ी और श्रृंगार का सामान भेंट देने से घर परिवार में सुख-समृद्धि आएगी और घर में धन की कमी नहीं होगी. इसके साथ ही चांदी का सिक्का भी दे सकते हैं. 

2. मां को अर्पित करें ये समान: महाअष्टमी के दिन कन्या पूजन के साथ ही लाल रंग की चुनरी में सिक्के और बताशे रख कर देवी मां को अर्पित करें. ऐसा करने से मां दुर्गा प्रसन्न होती हैं और अपने भक्तों की सभी मनोकामनाएं जल्द पूरी करती हैं. 

3. कन्या पूजन: अष्टमी के दिन कन्या पूजन का विशेष महत्व है. इस दिन कन्याओं को घर बुलाकर उनका मनपसंद भोजन कराएं. उन्हें जरूरत की चीजें भेंट करें, ऐसा करने से देवी मां का विशेष आशीर्वाद प्राप्त होता है. 

4. तुलसी के पास जलाएं 9 दीपक: महा अष्टमी पर तुलसी के पास 9 दीपक जलाएं और फिर परिक्रमा करें. ऐसा करने से रोगों से मुक्ति मिलती है. घर से ​नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और सुख समृद्धि का वास होता है. 

5. करें ये विशेष उपाय: अष्टमी के दिन मां दुर्गा को लौंग की माला अर्पित करें. इसके बाद लाल गुलाब के फूल से पूजा करें. ऐसा करने से देवी मां आपके हर कष्ट को दूर करेंगी.  

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें