scorecardresearch
 

Akshaya Tritiya 2022: अक्षय तृतीया पर करें ये 7 काम, तिजोरी में ये चीज रखने से पूरे साल नहीं होगी तंगी

Akshaya Tritiya 2022: आज अक्षय तृतीया का त्योहार मनाया जा रहा है. इस दिन माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा की जाती है. अक्षय तृतीया के दिन सोना-चांदी खरीदना काफी शुभ माना जाता है. ऐसे में अक्षय तृतीया के मौके पर हम आपको कुछ चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें करने से आपको इसका फायदा सालभर मिल सकता है.

X
Akshaya Tritiya 2022 Akshaya Tritiya 2022
स्टोरी हाइलाइट्स
  • अक्षय तृतीया के दिन सोना-चांदी खरीदना काफी शुभ माना जाता है
  • इस दिन माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा-अर्चना की जाती है

Akshaya Tritiya 2022: आज अक्षय तृतीया है. हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया का विशेष महत्व है. अक्षय तृतीया का पर्व वैशाख मास की शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाया जाता है. इस दिन माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा-अर्चना की जाती है. माना जाता है कि इस दिन श्रद्धानुसार पूजा-पाठ करने से विशेष फल की प्राप्ति होती है. अक्षय तृतीया के दिन सोना-चांदी खरीदना काफी शुभ माना जाता है. ऐसे और भी कई कार्य हैं जिन्हें अक्षय तृतीया के दिन करना शुभ माना जाता है. अक्षय तृतीया के दिन ये काम करने से पूरे साल भी आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता. 

अक्षय तृतीया के दिन करें ये काम

विष्णु भगवान की पूजा- अक्षय तृतीया के दिन विष्णु भगवान की पूजा करना काफी शुभ माना जाता है. इस दिन बिष्णु भगवान और माता लक्ष्मी की पूजा साथ में करनी चाहिए. साथ ही पूजा करते समय पीले रंग के कपड़े पहनें.

सोना-चांदी खरीदें- अक्षय तृतीया के दिन सोने और चांदी के अभूषण खरीदना काफी शुभ माना जाता है. इससे पूरे साल घर में सुख और समृद्धि आती है. 

नया व्यापार शुरू करना- अक्षय तृतीया के दिन नया व्यापार शुरू करना शुभ माना जाता है. इस दिन व्यापार शुरू करने से तरक्की होती है. 

गृह प्रवेश और गृह निर्माण- इस दिन नए घर में प्रवेश या निर्माण काफी शुभ माना जाता है. साथ ही इस दिन विवाह करना भी काफी शुभ माना जाता है.

तिजोरी में रखें ये चीजें- अक्षय तृतीया के दिन एकाक्षी नारियल को लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी में रखना काफी शुभ माना जाता है. इसके अलावा इस दिन तिजोरी में चांदी की डिब्बी में शहर और नागकेसर भरकर रखना चाहिए. 

तर्पण- अक्षय तृतीया के दिन तर्पण करना और तीर्थ स्थान पर जाना काफी शुभ माना जाता है. ऐसे में अक्षय तृतीया के दिन ये दो काम जरूर करने चाहिए, इससे आपको पूरे साल फायदा मिलता है. 

रामरक्षा स्रोत्र का पाठ- अगर आपके घर में कोई व्यक्ति काफी लंबे समय से बीमार है या घर  के लोगों को बार-बार किसी दुर्घटना का सामना करना पड़ता है तो अक्षय तृतीया के दिन रामरक्षा स्तोत्र का पाठ करना चाहिए. 

 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें