scorecardresearch
 

प्लास्ट‍िक की बोतल में बच्चे को दूध देना हो सकता है खतरनाक

छोटे बच्चों को दूध पिलाने के लिए अमूमन हम सभी के घरों में प्लास्ट‍िक की बोतलों का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन इनका इस्तेमाल क्या उनके लिए सुरक्षित है?

प्लास्ट‍िक की बोतल प्लास्ट‍िक की बोतल

छोटे बच्चों को दूध पिलाने के लिए अमूमन हम सभी के घरों में प्लास्ट‍िक की बोतलों का इस्तेमाल किया जाता है. प्लास्ट‍िक की इन बोतलों के इस तरह के इस्तेमाल की सबसे प्रमुख वजह ये है कि एक तो ये बेहद आसानी से मिल जाती हैं और दूसरे बेहद सस्ती होती हैं.

ज्यादातर लोग प्लास्ट‍िक की बोतल का इस्तेमाल इसलिए भी करते हैं क्योंकि इनके टूटने-फूटने का खतरा बहुत कम होता है. पर क्या आप जानते हैं बच्चे को प्लास्ट‍िक की बोतल से दूध पिलाना उसके स्वास्थ्य के लिए कितना खतरनाक साबित हो सकता है.

प्लास्टिक कई तरह के रसायनों को मिलाकर बनाया जाता है. जब इसमें बच्चे को पिलाने वाला गर्म दूध डाला जाता है तो इसमें मौजूद रासायनिक तत्व दूध के साथ मिल जाते हैं. जिसके बाद यह दूध काफी खतरनाक हो जाता है. प्लास्ट‍िक की बोतल में दूध पीना का सबसे बुरा असर बच्चे की रोग प्रतिरोधक क्षमता पर पड़ता है. इसके अलावा यह बच्चे के मस्त‍िष्क पर भी नकारात्मक असर करता है.

कई बार यह प्रजनन क्षमता पर भी असर डाल सकता है. ऐसे में सवाल ये उठता है कि बच्चे को दूध किस बोतल से पिलाया जाए? बच्चे को दूध पिलाने के लिए स्टील की बोतल का इस्तेमाल करना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है. साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि दूध फ्रेश हो और उसमें किसी तरह की मिलावट न हो.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें