scorecardresearch
 

बढ़ते बच्चों के लिए क्यों जरूरी है केला खाना?

बच्चों को नियमित रूप से एक केला देना जरूरी है. केला एक एनर्जी फ्रूट है. इसमें मैग्नीशियम, विटामिन बी6, फाइबर, पोटैशियम, आयरन, विटामिन ए और दूसरे कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं.

X
बच्चों के लिए जरूरी है केला बच्चों के लिए जरूरी है केला

इस बात में कोई संदेह नहीं कि आप अपने बच्चे के पोषण का पूरा ख्याल रखती होंगी लेकिन क्या आप उसे नियमित रूप से केला खिलाती हैं? बच्चों को नियमित रूप से एक केला देना जरूरी है. केला एक एनर्जी फ्रूट है. इसमें मैग्नीशियम, विटामिन बी6, फाइबर, पोटैशियम, आयरन, विटामिन ए और दूसरे कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं.

आप दिन के किसी भी समय बच्चे को केला दे सकती हैं. कोशिश करें कि वो ब्रेकफास्ट के समय ही केला खा ले. ऐसा करने से उसे दिनभर के लिए एनर्जी मिल जाएगी. साथ ही उसका पेट भी लंबे समय तक भरा रहेगा. जिससे उसे समय-समय पर भूख नहीं लगेगी.

आखिर क्यों देना जरूरी है केला?

1. एनर्जी के लिए
बच्चों को एनर्जी की बहुत जरूरत होती है. एनर्जी न हो तो वो न तो अच्छे से खेल पाएंगे और न ही पढ़ पाएंगे. ऐसे में केले से बेहतर दूसरा कोई विकल्प हो ही नहीं सकता.

2. पाचन क्रिया को बेहतर रखने के लिए
केले में पेक्टिन फाइबर पाया जाता है. रोजाना केला खाने वाले बच्चों का पाचन तंत्र नहीं खाने वालों की तुलना में बहुत अच्छा रहता है.

3. हड्ड‍ियों की मजबूती के लिए
केले में पोटैशियम पाया जाता है. ये हड्ड‍ियों की मजबूती के लिए एक जरूरी तत्व है. इसके साथ पोटैशियम दिमाग तेज करने का भी काम करता है.

4. आयरन की जरूरत पूरी करने के लिए
अक्सर पोषण के अभाव में बच्चों को एनिमिया की शिकायत हो जाती है. ऐसे में केला खाना उनके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें