scorecardresearch
 

गर्भावस्था में व्यायाम करना है फायदेमंद

कुछ लोगों का मानना है कि गर्भवती महिला को व्यायाम नहीं करना चाहिए पर विशेषज्ञों की मानें तो इस दौरान व्यायाम करना मां और बच्चे दोनों के लिए ही बहुत फायदेमंद होता है.

व्यायाम करना है फायदेमंद व्यायाम करना है फायदेमंद

गर्भवती महिला को क्या करना चाहिए और क्या नहीं, इस बात को लेकर आज भी कई तरह के भ्रम बने हुए हैं. जिन बातों को कुछ लोग गलत बताते हैं उन्हीं बातों को दूसरे सही.

एक ऐसा ही भ्रम एक्सरसाइज को लेकर भी है. कुछ लोगों का मानना है कि इस दौरान गर्भवती महिला को व्यायाम नहीं करना चाहिए पर विशेषज्ञों की मानें तो इस दौरान व्यायाम करना मां और बच्चे दोनों के लिए ही बहुत फायदेमंद होता है.

विशेषज्ञों का कहना है व्यायाम करते रहने से नॉर्मल डिलीवरी होने के चांसेज बढ़ जाते हैं. इसके साथ ही डिलीवरी के बाद महिला को दोबारा शेप में आने में भी ज्यादा समय नहीं लगता है.

हालांकि इस दौरान बेहद सतर्क होकर ही एक्सरसाइज करें क्योंकि एक भी गलत मूव बच्चे और मां के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है. ऐसे में किसी एक्सपर्ट के संरक्षण में ही एक्सरसाइज करें.

गर्भावस्था में व्यायाम करने के फायदे:
1. गर्भावस्था में अक्सर महिलाओं को कमर दर्द, कब्ज और थकान की शिकायत हो जाती है. ऐसे में नियमित व्यायाम करने से आराम मिलता है.

2. वजन नियंत्रित रहता है. हालांकि गर्भावस्था में वजन बढ़ना तय है लेकिन व्यायाम करते रहने से फिटनेस बनी रहती है.

3. गर्भावस्था में अक्सर महिलाओं को नींद न आने की शिकायत हो जाती है. ऐसे में व्यायाम करने से नींद अच्छी आती है.

4. व्यायाम करते रहने से डिलीवरी के बाद दोबारा शेप में आना ज्यादा आसान हो जाता है.

5. इस दौरान महिलाओं को अक्सर अवसाद की शिकायत हो जाती है. व्यायाम करते रहने से ये समस्या नहीं होती.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें