scorecardresearch
 

World Best Cities: दुनिया के वो 10 शहर जहां जीवन में एक बार जरूर जाना चाहेगा हर इंसान

कोरोना महामारी ने न केवल देश में बल्कि दुनिया में भी दुनियाभर में कहर ढाया है. इसके चलते दुनिया में कई ऐसी जगहें हैं जो वर्ल्ड बेस्ट सिटीज की लिस्ट में शामिल हैं. महामारी के दौरान इन शहरों ने खुद को सुरक्षित रखने के लिए कई कड़े कदम उठाएं हैं. दुनिया के सबसे बेस्ट शहरों की रैंकिंग में अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को को नंबर एक स्थान दिया गया है. आइए जानते हैं दुनिया के बेस्ट शहरों के बारे में जो कोरोना महामारी के दौरान नंबर 1 साबित हुए हैं.

World Best Cities (photo credit- gettyimages) World Best Cities (photo credit- gettyimages)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • ये हैं दुनिया के बेस्ट शहर
  • बेस्ट शहरों की लिस्ट में सैन फ्रांसिस्को लिस्ट नंबर 1 पर है

कोरोना महामारी ने न केवल देश में बल्कि दुनिया में भी दुनियाभर में कहर ढाया है. इसके चलते दुनिया में कई ऐसी जगहें हैं जो वर्ल्ड बेस्ट सिटीज की लिस्ट में शामिल हैं. महामारी के दौरान इन शहरों ने खुद को सुरक्षित रखने के लिए कई कड़े कदम उठाए हैं. दुनिया के सबसे बेस्ट शहरों की रैंकिंग में अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को को नंबर एक स्थान दिया गया है. ये शहर किसी इंसान के लिए सपनों की नगरी से कम नहीं हैं.

सैन फ्रांसिस्को, यूएस
सैन फ्रांसिस्को, अमेरिका के सबसे प्रसिद्ध शहरों में से एक है. कोरोना महामारी में लॉकडाउन के दौरान यहां की आबादी ने खुद को सुरक्षित रखने में बेहतरीन भूमिका निभाई है. यहां के लोगों ने कोविड- 19 में एक-दूसरे की खाने से लेकर रहने तक कई तरह से मदद की है.

एम्स्टर्डम, नीदरलैंड
लॉकडाउन ने एम्स्टर्डम की जनता को बुरी तरह से प्रभावित किया था. रिपोर्ट्स के अनुसार, एम्स्टर्डम अपनी खूबसूरती, इतिहास और जनता के प्रति पर ध्यान केंद्रित कर रहा है और नशे की लत जैसी समस्याओं को दूर करने की कोशिश कर रहा है ताकि वहां कि जनता की प्रभावित स्थिति ठीक हो सके.

मैनचेस्टर, यूके
ब्रिटेन के दूसरे शहर ने इस साल की रैंकिंग में अपने कल्चर और कम्यूनिटी स्पिरिट से बेस्ट रैंकिंग हासिल की है. महामारी के दौरान, कई कंपनियां जैसे ईगल एंड चाइल्ड पब ने जरूरमंदों को मुफ्त में भोजन कराया.

कोपेनहेगन, डेनमार्क
डेनमार्क लंबे समय से दुनिया के सबसे खुशहाल शहरों में से एक के रूप में जाना जाता है. जीवन की हाई क्वालिटी से लेकर शहर को ग्रीन सिटी के रूप में बनाने की पहल करने तक ये शहर बेस्ट शहरों की लिस्ट में शामिल है. एक सर्वे के अनुसार, 66 प्रतिशत कोपेनहेगनर्स ने अपने हॉमटाउन को 'रिलेक्सिंग' का नाम दिया है.

न्यूयॉर्क, यूएस
कोविड- 19 के चलते न्यूयॉर्क को सभी उत्तरी अमेरिकी शहरों में बेस्ट सिटी चुना गया. रिपोर्ट्स के अनुसार, महामारी से निपटने के लिए ये शहर बेस्ट साबित हुआ है. शहर अभी भी एक ओपन रेस्टोरेंट की योजना का संचालन कर रहा है. इसके अलावा, वैक्सीनेशन के लिए अपनी जनता को प्रोत्साहित कर रहा है.

प्राग, चेक रिपब्लिक
प्राग गोल्डन सिटी' के रूप में जाना जाता है. ये चार्ल्स ब्रिज और ओल्ड टाउन स्केअर सहित कई अन्य टूरिस्ट हॉटस्पोट के लिए फेमस हैं. प्राग पर्यटकों के बीच आकर्षण का केंद्र है. कोरोना माहमारी के दौरान इस राज्य शहर ने शुरुआत से लॉकडाउन की घोषणा कर दी थी. इसके चलते यहां पर मरीजों की संख्या में कम देखी गई. कोरोना महामारी के दौरान प्राग ने अपनी सूझबूझ समस्या को हल किया, जिसके चलते ये बेस्ट शहरों की लिस्ट में शामिल हुआ.

पोर्टो, पुर्तगाल
पोर्ट वाइन के लिए विश्व प्रसिद्ध, पोर्टो, पुर्तगाल का दूसरा सबसे बड़ा शहर है. ये अपने कोमरशियल और इंडस्ट्रीयल सेंटर के लिए जाना जाता है. पोर्टो, पुर्तगाल के बेहतरीन शहरों में से एक है.

टोक्यो, जापान
कोरोना महामारी के दुनिया में आने से पहले भी टोक्यो में लोग मास्क पहनते थे. शोध के अनुसार, महामारी की शुरुआत में ही टोक्यो के लोगों का जीवन काफी प्रभावित हुआ. हाल ही में टोक्यो के लोगों ने एक 'डिजाइनर सार्वजनिक शौचालय' का निर्माण किया है. ये एक तरह के ट्रांसपेरेंट टॉयलेट हैं, जो कांच के बने हैं. ये बाहर से देखने में बेहद साफ दिखाई देते हैं, लेकिन जब इन्हें इस्तेमाल किया जाता है तो ट्रांसपेरेंट नहीं रहते हैं. इनका उद्देश्य सार्वजनिक शौचालयों के बारे में लोगों की धारणाओं को बदलना है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें