scorecardresearch
 
पर्यटन

Mussoorie Tour Plan: 'पहाड़ों की रानी' मसूरी की ये हैं 9 खूबसूरत जगहें, नहीं है जन्नत के नजारे से कम

मसूरी1
  • 1/10

उत्तराखंड की गोद में बसा मसूरी बेहद खूबसूरत शहर है. मसूरी को पहाड़ों की रानी भी कहा जाता है. ये हिल स्टेशन हनीमून कपल्स से लेकर फैमली टूर की प्लानिंग तक सभी के लिए पसंदीदा हॉलिडे स्पॉट है. मसूरी की खूबसूरत वादियां, प्राकृतिक सौंदर्य, झरने और स्वादिष्ट भोजन सभी पर्यटकों का दिल जीत लेते हैं. मसूरी में घूमने के लिए कई खूबसूरत जगहें हैं. इनमें कैमल्स बैक रोड, लाल टिब्बा और चार दुकान भी शामिल हैं, जहां आप कई प्रकार के स्वादिष्ट पैनकेक्स का स्वाद ले सकते हैं. अगर आप भी मसूरी का दीदार करने की सोच रहे हैं तो आइए जानते हैं वहां के कुछ प्रसिद्ध दर्शनीय स्‍थलों के बारे में.

कैमल्स बैक रोड
  • 2/10

कैमल्स बैक रोड- कैमल्स बैक रोड मसूरी में सबसे ज्यादा घूमने वाली जगहों में से एक है. ये 4 किमी लंबी सड़क है. यहां के पहाड़ों का आकार ऊंट के कूबड़ के समान लगता है. इसलिए इसे कैमल बैक रोड कहा जाता है.

बेनोग
  • 3/10

बेनोग वाइल्ड लाइफ सैंचूरी- देवदार के पेड़ों और बर्फ से ढकी पर्वत चोटियों से घिरी हुई बेनोग वाइल्ड लाइफ सैंचूरी की खूबसूरती लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है. नेचर लवर्स के लिए ये जगह एक अच्छा ऑप्शन है.

शेडअप
  • 4/10

शेडअप चोपेलिंग मंदिर- मसूरी में स्थित शेडअप चोपेलिंग मंदिर तिब्बती बौद्ध मंदिर के रूप में भी जाना जाता है. ये मसूरी में तिब्बती लोगों द्वारा स्थापित किया गया था. ये मंदिर आईएएस अकादमी के नजदीक हैप्पी वैली रोड पर स्थित है.

मॉल रोड
  • 5/10

मॉल रोड- मॉल रोड को मसूरी का दिल भी कहते हैं. दो किलोमीटर लंबा ये रास्ता लाइब्रेरी पॉइंट से शुरू होकर पिक्चर पैलेस तक जाता है. मॉल रोड पर पैदल घूमते हुए यहां लगने वाली कपड़ों की दुकानें, स्वादिष्ट व्यंजनों के स्टॉल आदि का आनंद लिया जा सकता है. हालांकि, रात के समय मॉल रोड का नजारा और भी ज्यादा खूबसूरत लगता है.

photo credit- gettty images

गन हिल
  • 6/10

गन हिल- ये मसूरी का दूसरा सबसे ऊंचा स्थान है और मॉल रोड से लगभग 400 फीट की ऊंचाई पर स्थित है. आप गन हिल का लुत्फ उठाने के लिए रोपवे से जा सकते हैं या मॉल रोड पर कोर्ट कॉम्प्लेक्स से आधे घंटे की लंबी पैदल यात्रा कर सकते हैं.

म्युनिसिपल गार्डन
  • 7/10

म्युनिसिपल गार्डन- लाइब्रेरी पॉइंट से कुछ ही किलोमीटर की दूरी पर स्थित म्युनिसिपल गार्डन को शुरुआत में कंपनी बाग के नाम से जाना जाता था. विशाल बगीचों से घिरा हुआ, हरे लॉन, फव्वारे, झील, फूलों की 800 विभिन्न प्रजातियों के साथ ये हिल स्टेशन पर्यटकों के लिए एक सुंदर आकर्षण केंद्र है. यहां पाए जाने वाले चायना ट्री इसे और भी खूबसूरत बनाते हैं. इसके अलावा, आप यहां की झील में नौका विहार का आनंद ले सकते हैं.

लाल टिब्बा
  • 8/10

लाल टिब्बा- लाल टिब्बा को लाल पहाड़ी भी कहा जाता है. ये मसूरी का सबसे ऊंचा पॉइंट माना जाता है. ऑल इंडिया रेडियो और दूरदर्शन के सभी प्रसारण स्टेशन यहां स्थित हैं. भारतीय सेना तैनात होने की वजह से यहां जाना प्रतिबंधित है. आप टेलीस्कोप के माध्यम से लाल टिब्बा के मनोरम दृश्य का आनंद ले सकते हैं.

 

मसूरी लेक
  • 9/10

मसूरी लेक- मसूरी झील बेहद खूबसूरत पर्यटक स्थलों में से एक है. इसे हाल ही में सिटी बोर्ड और मसूरी-देहरादून विकास प्राधिकरण द्वारा विकसित किया गया है. यहां पर आप झील में नौका विहार का आनंद ले सकते हैं. मसूरी लेक मसूरी-देहरादून रोड पर स्थित है.

केम्प्टी फॉल्स
  • 10/10

केम्प्टी फॉल्स- मसूरी आकर अगर केम्प्टी फॉल्स का मजा नहीं लिया तो क्या किया. जी हां, यहां के खूबसूरत झरने मसूरी आने वाले पर्यटकों के लिए सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक हैं. केम्प्टी फॉल्स में पानी 40 फीट की ऊंचाई से नीचे गिरता है और पांच धाराओं में विभाजित हो जाता है.