scorecardresearch
 
पर्यटन

एडवेंचर के हैं शौकीन तो जीवन में एक बार जरूर घूम आएं ये 7 जगहें

एडवेंचर एक्टिविटीज का अनुभव
  • 1/8

घूमना-फिरना हर किसी को पसंद होता है लेकिन कुछ लोग घूमने के साथ ही एडवेंचर चीजें करने के भी शौकीन होते हैं. अगर आप को भी एडवेंचर पसंद हैं तो दुनिया की इन 7 जगहों पर जरूर जाएं. यकीन मानिए इन जगहों पर एडवेंचर एक्टिविटीज का अनुभव आपको जिंदगी भर याद रहेगा. आइए जानते हैं इनके बारे में.
 

ग्रेट बैरियर रीफ में स्विमिंग करना
  • 2/8

ग्रेट बैरियर रीफ में स्विमिंग करना- एडवेंचर के शौकीनों की लिस्ट में ये पहले नंबर होता है. ग्रेट बैरियर रीफ में 1,500 से भी ज्यादा प्रजाती वाली मछलियां और कोरल रीफ हैं. छोटी-छोटी मछलियों के बीच यहां स्विमिंग और समुद्र के अंदर के खूबसूरत नजारे आपको बहुत अच्छे लगेंगे.
 

माउंट एवरेस्ट पर चढ़ना
  • 3/8

माउंट एवरेस्ट पर चढ़ना- एडवेंचर पसंद लोगों को एवरेस्ट पर चढ़ने जुनून जरूर होता है. अगर आपको भी एडवेंचर पसंद है और आपके पास पर्याप्त समय है तो एक बार माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई की कोशिश करें. ये एक ऐसा अनुभव होता है जो एडवेंचर में दिलचस्पी ना रखने वालों को भी बहुत अच्छा लगता है.
 

दुनिया का सबसे ऊंचा क्लिफ जंप-
  • 4/8

दुनिया का सबसे ऊंचा क्लिफ जंप- अगर आपको क्लिफ जंप करना पसंद है तो दुनिया की सबसे ऊंची चट्टान पर जाकर इसका अनुभव जरूर लें. न्यूजलैंड के क्वींसटाउन में दूर-दूर से टूरिस्ट इसका लुत्फ लेने के लिए आते हैं. यहां का शॉटओवर कैनियन स्विंग दुनिया का सबसे ऊंचा क्लिफ जंप है. यहां  650 फीट की केबल के जरिए आप नदी में छलांग लगा सकते हैं.
 

द ग्रेट वॉल ऑफ चाइना में ट्रैकिंग
  • 5/8

द ग्रेट वॉल ऑफ चाइना में ट्रैकिंग- द ग्रेट वॉल ऑफ चाइना दुनिया के सात अजूबों में से एक है. हर साल यहां करोड़ों पर्यटक आते हैं. ट्रैकिंग करने में यहां की हर दीवार का अपना अलग अनुभव है. ट्रैकिंग के दौरान यहां आपको कई ऐसी जगह मिल जाएंगी जहां आमतौर पर लोग नहीं जा पाते हैं. यहां आकर तस्वीरें लेना आपके लिए हमेशा यादगार रहेगा. 
 

दुबई में स्काईडाइविंग
  • 6/8

दुबई में स्काईडाइविंग- अगर आप स्काईडाइविंग के शौकीन हैं तो दुबई में इसे जरूर ट्राइ करें. ट्रेंड प्रशिक्षकों की मदद से किया गया फ्री फॉल आपको यादगार अनुभव देगा. इसके लिए आपको कुछ खास नियमों का पालन करना होगा.
 

नॉर्दर्न लाइट्स में सोना
  • 7/8

नॉर्दर्न लाइट्स में सोना- नॉर्दर्न लाइट्स की रंगबिरंगी रोशनी में सोना एक ऐसा अनुभव है जिसे शब्दों में नहीं बयां किया जा सकता. नॉर्दर्न लाइट्स देखने के लिए लोग दूर-दूर से नॉर्वे, स्वीडन और फिनलैंड जैसे देशों में आते हैं. नॉर्दर्न लाइट्स मौसम की स्थिति, स्थान और साल के समय पर निर्भर करती है. अगर आपको इस दुर्लभ दृश्य का आनंद लेना है तो  मौसम का पूर्वानुमान जानकर जाएं.

सहारा में सैंड सर्फिंग
  • 8/8

सहारा में सैंड सर्फिंग- सहारा रेगिस्तान के टीले पर दुनिया भर से लोग एक्टीविटी के लिए आते हैं. यहां सर्फिंग और सैंडबोर्डिंग करना अपने आप में अनोखा अनुभव है. सर्फिंग के दौरान आप यहां के जंगली इलाकों का लुत्फ उठा सकते हैं. यहां सर्फिंग और सैंडबोर्डिंग का आनंद हर उम्र के लोग उठा सकते हैं.