scorecardresearch
 
पर्यटन

Valentine's Day 2021: वैलेंटाइन-डे सेलिब्रेशन के लिए बेस्ट हैं भारत की ये 10 रोमांटिक जगह, बजट में ट्रिप

वैलेंटाइन-डे सेलिब्रेशन के लिए बेस्ट भारत की ये 10 जगह
  • 1/11

कोरोना महामारी के चलते साल 2020 में लोगों को मजबूरन घरों में कैद रहना पड़ा. लेकिन अब मौका मिलते ही लोग अपनी फेवरेट टूरिस्ट डेस्टिनेशन की तरफ रुख करने लगे हैं. ये वैलेंटाइन आपके लिए ऐसा ही एक खूबसूरत मौका लेकर आया है. अगर आप भी पार्टनर के साथ कुछ हसीन लम्हे बिताना चाहते हैं तो इस वैलेंटाइन भारत की 10 सबसे खूबसूरत जगहों के लिए रवाना हो सकते हैं.

Photo: Getty Images

कश्मीर
  • 2/11

कश्मीर- कश्मीर को धरती का स्वर्ग कहा जाता है. सफेद बर्फ की चादर से ढके कश्मीर की वादियों के बीच वैलेंटाइन डे पर पार्टनर के साथ रोमांस करने का ख्याल ही लोगों के चेहरे की चमक को बढ़ा देता है. इस वैलेंटाइन डे आप भी बर्फ के बीच अपने प्यार का इजहार कर सकते हैं.

ऊटी, तमिलनाडु
  • 3/11

ऊटी, तमिलनाडु- अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के लिए प्रसिद्ध ऊटी एक बहुत ही रोमांटिक हिल स्टेशन है. ऊटी को 'पहाड़ों की रानी' भी कहा जाता है. ऊटी में आप झील, लेक गार्डन, केटी वैली, एल्फ हिल्स समेत कई खूबसूरत जगहों का आनंद ले सकते हैं. ऊटी की खूबसूरत वादियों के बीच पार्टनर के साथ वैलेंटाइन डे सेलिब्रेशन आपको जीवनभर याद रहेगा.

कुमारकोम, केरल
  • 4/11

कुमारकोम, केरल- केरल में स्थित कुमारकोम एक छोटा और खूबसूरत नगर है. केरल का ये छोटा सा नगर भारत की सबसे रोमांटिक जगहों में शुमार है. कुमारकोम की हरी वादियों के बीच पार्टनर संग वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट करने का अलग ही मजा है. प्राइवेट बोट करके यहां के नजारों का आनंद लेने के साथ आप पानी के बीचोबीच पार्टनर को रोमांटिक अंदाज में प्रपोज कर वैलेंटाइन डे को यादगार बना सकते हैं.

Photo: Getty Images

खज्जियार, हिमाचल प्रदेश
  • 5/11

खज्जियार, हिमाचल प्रदेश- हिमाचल प्रदेश में स्थित खज्जियार को भारत का छोटा स्विट्जरलैंड कहा जाता है. आप अगर इस वैलेंटाइन डे शहरों के शोर-गुल से दूर अपने पार्टनर के साथ सुकून के कुछ पल बिताना चाहते हैं, तो खज्जियार से बेहतर जगह आपको नहीं मिलेगी. ये जगह बेस्ट रोमांटिक जगहों में से भी एक है. पार्टनर के साथ यहां बिताया हुआ एक-एक पल आपके रिश्ते को भी मजबूत बनाएगा.

Photo: Getty Images

कुर्सियांग, पश्चिम बंगाल
  • 6/11

कुर्सियांग, पश्चिम बंगाल- पश्चिम बंगाल में स्थित ये हिल स्टेशन भारत के चुनिंदा सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में शुमार किया जाता है. ये हिल स्टेशन समुद्र तल से लगभग 1500 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. कुर्सियांग चाय पत्ति और राज-इरा बोर्डिंग स्कूल के लिए जाना जाता है. इस वैलेंटाइन आप कुर्सियांग में अपना वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट कर सकते हैं. यहां की खूबसूरती यकीनन आपके रिश्ते में प्यार की मिठास जरूर भर देगी.

गोवा
  • 7/11

गोवा- कई लोगों को लगता है कि गोवा सिर्फ पार्टी लवर्स के लिए ही है. लेकिन गोवा को सबसे रोमांटिक जगहों में शुमार किया जाता है. गोवा में दिलकश बीच अपनी खूबसूरती के लिए जाने जाते हैं. गोवा के बीच पर वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट करना एक बेहतरीन ऑप्शन है. यहां की खूबसूरती आपके रिश्ते को भी एक खूबसूरत एहसास जरूर कराएगी.

आगरा
  • 8/11

आगरा- आगरा में स्थित ताजमहल सच्चे प्यार की खूबसूरत निशानी है. इस वैलेंटाइन डे आगरा के ताजमहल में अपने प्यार का इजहार कर सकते हैं. ये सिर्फ आपको ही नहीं, बल्कि आपकी पार्टनर को भी बहुत स्पेशल महसूस कराएगा. वैलेंटाइन डे मनाने के लिए ताजमहल से बेहतर जगह कोई हो ही नहीं सकती है.

तवांग
  • 9/11

तवांग- अरुणाचल प्रदेश में बसे एक छोटे से जगह की खूबसूरती ऐसी है, जिसे देखने के बाद आपको इस जगह से वापस आने का मन नहीं करेगा. तवांग का शांत वातावरण वैलेंटाइन के मौके को चार चांद लगा देगा.

इंफाल
  • 10/11

इंफाल- कहते हैं कि एक बार आपने नॉर्थ-ईस्ट की खूबसूरती देख ली तो फिर कहीं और की खूबसूरती आपको रास नहीं आएगी. नॉर्थ-ईस्ट की गोद में बसा इंफाल भी कुछ ऐसा ही है. इस जगह पर वैलेंटाइन सेलिब्रेशन को आप उम्र भर अपनी यादों में सहेजकर रखना चाहेंगे.

Photo: Getty Images

पोर्ट ब्लेयर
  • 11/11

पोर्ट ब्लेयर, अंडमान निकोबार- कपल्स के बीच इन दिनों अंडमान निकोबार जाने का क्रेज बढ़ता ही जा रहा है. चारों ओर समंदर से घिरे इस खूबसूरत जगह पर ऐसी कई चीजें हैं जो आपके वैलेंटाइन सेलिब्रेशन को यादगार बना देंगी. यहां आप हैवलॉक आइलैंड, एलिफैंट आइलैंड और सेल्युलर जेल घूम सकते है.

Photo: Getty Images