scorecardresearch
 

ज्यादा सेल्फी लेने से है रिश्ते को खतरा, जानें कैसे

सेल्‍फी लेने के शौकीन हैं और उससे भी ज्‍यादा क्रेज अपनी सेल्‍फी को इंस्‍टाग्राम पर पोस्‍ट करने का है तो अलर्ट हो जाएं. यह आपका ब्रेकअप तक करा सकता है.

X
जरूरत से ज्यादा सेल्फी पोस्ट करना रिश्ते के लिए खतरनाक हो सकता है जरूरत से ज्यादा सेल्फी पोस्ट करना रिश्ते के लिए खतरनाक हो सकता है

क्‍या आप सेल्‍फी के शौकीन हैं और हर घंटे का अपडेट आप इंस्‍टाग्राम पर पोस्‍ट करते हैं? हो सकता है कि इस तरह आप अपने रिश्‍ते में कड़वाहट घोल रहे हों.

यूएस की फ्लोरिडा स्‍टेट यूनिवर्सिटी में हुई एक रिसर्च के अनुसार जो लोग सोशल मीडिया पर अपने हर पल की फोटो अपडेट करते रहते हैं, उनके रोमांटिक रिश्‍तों में भेदभाव आने लगते हैं. हालांकि यह सही है कि इस तरह तस्वीरें पोस्ट करना सभी को पसंद होता है लेकिन इसके लिए हद से ज्यादा क्रेजी होना रिश्ते के लिए खतरनाक साबित हो सकता है.

18 से 62 साल के 420 इंस्‍टाग्राम यूजर्स पर रिसर्च टीम ने एक सर्वे किया और पाया कि कई लोगों को अपनी तारीफ सुनना बहुत पसंद होता है. इसलिए वे अपनी अच्‍छी दिखने वाली फोटो लगाना पसंद करते हैं.

इंस्‍टाग्राम पर सेल्‍फी पोस्‍ट करने वाले ऐसे लोगों के रिश्‍ते अपने साथी के साथ बिगड़ने लगते हैं. इंस्‍टाग्राम में फोटो पोस्‍ट करने से रिश्‍ते तो बिगड़ने ही लगते हैं, साथ ही कई बार टकराव इतना ज्‍यादा बढ़ जाता है कि प्‍यार से बंधे दिल के रिश्‍तों का अंत शक के चलते हो जाता है.

स्‍कूल ऑफ कम्‍यूनिकेशन के असिस्‍टेंट प्रोफेसर रसल क्‍लेटॉन का कहना है कि सेल्‍फी लेने को शौक और फिर खुद की तारीफ सुनना लोगों को अच्‍छा लगता है. इंस्‍टाग्राम इसका सबसे अच्‍छा प्‍लेटफॉर्म है और इसलिए यहां लोग खूब सेल्फी पोस्ट करते हैं. इस रिसर्च को साइबर साइकोलॉजी, बि‍हेवियर और सोशल नेटवर्किंग से लिया गया है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें