scorecardresearch
 

Chocolate Day 2022 Date: इस तारीख को मनाया जाएगा चॉकलेट डे, जानें क्या है इसका इतिहास और रोचक बातें

Chocolate Day 2022 Date: 9 फरवरी को हर साल चॉकलेट डे मनाया जाता है. इस दिन लोग अपने चाहने वालों को चॉकलेट गिफ्ट करते हैं. अगर आप किसी को बताना चाहते हैं कि आप उनसे कितना प्यार करते हैं तो इस दिन उन्हें चॉ़कलेट उपहार में दे सकते हैं. यह दिन कपल्स के लिए काफी खास माना जाता है.

X
Chocolate Day 2022 date: इस दिन मनाया जाएगा चॉकलेट डे, जानें क्या है इसका इतिहास और रोचक बातें (Photo Credit: Pixabay)
Chocolate Day 2022 date: इस दिन मनाया जाएगा चॉकलेट डे, जानें क्या है इसका इतिहास और रोचक बातें (Photo Credit: Pixabay)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • यंग कपल्स में चॉकलेट डे का क्रेज काफी ज्यादा देखने को मिलता है
  • इस दिन हर उम्र के लोग एक-दूसरे को चॉकलेट देते हैं

Chocolate Day 2022 Date:  प्रपोज डे के बाद वैलेंटाइन वीक (Valentine Week) का तीसरा दिन यानी 9 फरवरी को चॉकलेट डे के रूप में मनाया जाता है. इस दिन कपल्स एक-दूसरे को चॉकलेट गिफ्ट करते हैं और अपने प्यार का इजहार करते हैं. चॉकलेट डे से पहले ही मार्केट में कई तरह की चॉकलेट्स मिलनी शुरू हो जाती हैं. यंग कपल्स में चॉकलेट डे (Chocolate Day )का क्रेज काफी ज्यादा देखने को मिलता है. बहुत लोग ऐसे में भी जो इस दिन अपने पार्टनर के लिए अपने हाथों से चॉकलेट बनाते हैं. प्यार जताने का हर किसी का अपना अलग तरीका होता है. इस दिन चॉकलेट देकर कपल्स अपने प्यार का इजहार करते हैं. ऐसे में अगर आप दोनों को ही मीठा पसंद हैं और कुछ अच्छी यादें बनाना चाहते हैं तो इस दिन को सेलिब्रेट करना ना भूलें. 

क्यों मनाया जाता है चॉकलेट डे?

चॉकलेट डे को वैलेंटाइन वीक के सबसे पसंदीदा दिनों में से एक माना जाता है. यह 9 फरवरी को मनाया जाता है और इस दिन हर उम्र के लोग एक-दूसरे को चॉकलेट देते हैं. चॉकलेट एक ऐसी चीज है जो हर आयु वर्ग के लोगों को पसंद होती है. चॉकलेट सेहत के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. चॉकलेट में कई एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो आपके ब्लड फ्लो, हार्ट और स्किन के लिए फायदेमंद मानी जाती है. साथ ही चॉकलेट खाने से मूड भी अच्छा होता है. 

चॉकलेट इस दिन आपके वैलेंटाइन के लिए कभी न खत्म होने वाले प्यार का प्रतीक है. लोग इस दिन चॉकलेट देकर अपने प्यार का इजहार करते हैं. ऐसे में इस दिन आप अपने पार्टनर को चॉकलेट देकर अपने रिश्ते को और मजबूत कर सकते हैं.

चॉकलेट डे का इतिहास (Chocolate Day History)

माना जाता है कि सबसे पहले अमेरिका में 4 हजार साल पहले कोको का पेड़ देखा गया था. अमेरिका के जंगल में कोको के पेड़ की फलियों के बीज से चॉकलेट बनाई गई. दुनिया में सबसे पहले अमेरिका और मैक्सिको ने चॉकलेट पर प्रयोग किया था. 

कहा जाता है कि सन् 1528 में स्पेन के राजा ने मैक्सिको पर कब्जा कर लिया. यहां राजा को कोको बहुत अच्छा लगा. इसके बाद राजा कोको के बीज को मैक्सिको से स्पेन ले गया. जिसके बाद वहां चॉकलेट चलन में आ गई. 

सन 1828 में कॉनराड जोहान्स वान हॉटन नाम ने कोको प्रेस नाम की एक मशीन बनाई. कहा जाता था कि पहले चॉकलेट का स्वाद तीखा होता था. पर जोहान्स ने जो मशीन बनाई थी, उससे उसने चॉकलेट के तीखेपन को दूर किया. सन 1848 में ब्रिटिश चॉकलेट कंपनी जे.एर फ्राई एंड संस ने कोको में बटर, दूध और चीनी मिलाकर इसे सख्त बनाकर चॉकलेट का रूप दिया. ऐसे में समय के साथ-साथ चॉकलेट के स्वाद में भी बदलाव आता गया.

कैसे सेलिब्रेट करें चॉकलेट डे (Chocolate Day 2022 Date)

चॉकलेट सेहत के साथ ही स्किन के लिए काफी फायदेमंद होती है. ऐसे में आप इस बार पार्टनर को सिर्फ चॉकलेट गिफ्ट करने के अलावा कुछ और भी कर सकते हैं. आप इस दिन ब्रेकफास्ट में चॉकलेट से जुड़ी कोई डिश बना सकते हैं या उनके लिए स्पा में चॉकलेट बॉडी मसाज भी बुक करा सकते हैं. इससे उनकी थकान भी मिट जाएगा और उनकी स्किन पर भी ग्लो आएगा. आप चाहें तो उनके लिए चॉकले केक भी बना सकते हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें