scorecardresearch
 

शाकाहार से बढ़ी सेक्स की इच्छा, अब बॉयफ्रेंड ज्यादा प्यार करता है- ब्रिटिश पत्रकार ने शेयर किया अनुभव

ब्रिटेन की एक पत्रकार ने दावा किया है कि शाकाहार अपनाने के बाद उनकी सेक्स लाइफ काफी अच्छी हो गई है. उन्होंने कहा है कि अब उनका बॉयफ्रेंड भी उन्हें अधिक प्यार करता है. पत्रकार ने इसके पीछे विज्ञान का तर्क भी दिया है.

शाकाहार से अच्छी सेक्स लाइफ का दावा शाकाहार से अच्छी सेक्स लाइफ का दावा
स्टोरी हाइलाइट्स
  • शाकाहार के फायदों को लेकर पत्रकार ने सुनाया अनुभव
  • सेक्स लाइफ को लेकर सामने रखी बातें
  • कहा- पहले से काफी अच्छी है सेक्स लाइफ

दुनिया भर के लोगों में शाकाहार को लेकर जागरूकता बढ़ी है और अधिक लोग अब शाकाहार की तरफ मुड़ रहे हैं. शाकाहार के फायदे को लेकर भी कई शोध होते रहते हैं. ब्रिटिश अखबार, द सन की पत्रकार जॉर्जेट कली ने शाकाहार को लेकर अपना अनुभव साझा किया है. कली ने बताया है कि जब से उन्होंने वेगन (Vegan) डाइट शुरू किया, उनकी सेक्स लाइफ अच्छी हो गई है.

जॉर्जेट कली ने बताया कि एक दिन उन्होंने मांस बनाकर खाया और अपने प्रेमी के साथ बिस्तर पर गईं लेकिन जाते ही उन्हें नींद आ गई. ऐसा कली के साथ कई बार होता था. इसके बाद उन्होंने कभी मांसाहार को हाथ नहीं लगाया और वो पूरी तरह शाकाहारी बन गई हैं.

उन्होंने बताया, 'पिछले छह महीनों से मैं शाकाहारी हूं. शाकाहार से मेरी कमर को मोटाई में भी सुधार हुआ है. मेरी ऊर्जा का स्तर और इसके साथ ही मेरी सेक्स की इच्छा भी बढ़ गई है. अब हम देर तक बिस्तर पर एक-दूसरे को प्यार कर पाते हैं. मेरे पार्टनर ने भी वेगन अपनाया है. इसके बाद मैंने देखा कि अब वो मुझे पहले से ज्यादा प्यार करने लगा है.'

कली कहतीं हैं कि ये बस उनका ऑपिनियन नहीं है बल्कि इसके पीछे एक विज्ञान है. अधिकतर शाकाहारी फूड्स को खाने से ब्लड सर्कुलेश बढ़ता है, जिससे सेक्स की चाहत भी बढ़ने लगती है.

पत्तेदार सब्जियां, अंजीर, कद्दू के बीज, लाल मिर्च, डार्क चॉकलेट और बादाम सभी विटामिन बी और जिंक से भरपूर होते हैं. ये टेस्टोस्टेरोन (सेक्स हार्मोन) के स्तर और यौन इच्छा को बढ़ाते हैं. इनके सेवन से सेक्स की इच्छा बढ़ती है.

मांस, अंडे और डेयरी में उच्च कोलेस्ट्रॉल और सेचुरेटेड एनिमल फैट होता है, जो हमारी धमनियों को बंद कर सकता है. इससे हमारे शरीर के निचले हिस्सों में रक्त का प्रवाह धीमा हो सकता है, जिससे पुरुष नपुंसकता हो जाती है.

जॉर्जेट कली का कहना है कि अगर आप चाहते हैं कि आपको परिणाम जल्दी और अच्छे मिले तो व्यायाम के साथ-साथ फ्लेवोनोइड्स से भरपूर आहार लें. इसके लिए स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और सेब जैसे फलों को अपने डाइट का हिस्सा बनाए.

अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, फ्लेवोनोइड्स से भरपूर आहार पुरुषों में इरेक्टाइल डिसफंक्शन के खतरे को 20 प्रतिशत से अधिक तक कम कर सकता है.

शोध में पता चला है कि मांस और डेयरी का सेवन न करने से हमारे शरीर में सेरोटोनिन हार्मोन का स्तर बढ़ सकता है. ये हार्मोन हमें खुश रखने में मदद करता है जिससे हम अपनों से प्यार कर पाते हैं.

सेक्स और सेंट का पुराना नाता रहा है. एक शोध में यह खुलासा हुआ है कि जो लोग शाकाहारी भोजन करते हैं उनके शरीर की खुशबू मांसाहार करने वालों से ज्यादा अच्छी होती है और वो ज्यादा आकर्षक होते हैं.  

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×