scorecardresearch
 

High cholesterol: बढ़े हुए कोलेस्ट्रोल को तेजी से काबू करती हैं ये 4 चीजें, करें डाइट में शामिल

हाई कोलेस्ट्रोल की समस्या का इलाज बहुत मुश्किल है, लेकिन सही समय पर डाइट में बदलाव से इसका जोखिम कम किया जा सकता है. एक केस स्टडी के अनुसार, खाने की चार चीजों के कॉम्बिनेशन से कुछ ही सप्ताह में कोलेस्ट्रोल लेवल 40 प्रतिशत तक घटाया जा सकता है.

High cholesterol: बढ़े हुए कोलेस्ट्रोल को तेजी से काबू करती हैं ये 4 चीजें (Photo: Getty Images) High cholesterol: बढ़े हुए कोलेस्ट्रोल को तेजी से काबू करती हैं ये 4 चीजें (Photo: Getty Images)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • हाई कोलेस्ट्रोल से हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी बीमारियां
  • ये 4 चीजें खाने से कुछ ही हफ्तों में कोलेस्ट्रोल लेवल 40% तक कम

हाई कोलेस्ट्रोल के लक्षणों को शरीर में डिटेक्ट करना बहुत मुश्किल होता है. यह हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी कई गंभीर बीमारियों को बढ़ावा देता है. हाई कोलेस्ट्रोल की समस्या का इलाज बहुत मुश्किल है, लेकिन सही समय पर डाइट में बदलाव से इसका जोखिम कम किया जा सकता है. एक केस स्टडी के अनुसार, खाने की चार चीजों के कॉम्बिनेशन से कुछ ही सप्ताह में कोलेस्ट्रोल लेवल 40 प्रतिशत तक घटाया जा सकता है.

हाई कोलेस्ट्रोल खून में वसायुक्त अणुओं की उपस्थिति को दर्शाता है, जिसे दो प्रोटीन्स में विभाजित किया जा सकता है. लो-डेन्सिटी लिपोप्रोटीन (LDL) यानी बैड कोलेस्ट्रोल और दूसरा, हाई-डेन्सिटी लिपोप्रोटीन यानी गुड कोलेस्ट्रोल. हाई कोलेस्ट्रोल से पीड़ित लोगों का इलाज करने के लिए अक्सर लिपिड कम करने वाली दवाओं का इस्तेमाल किया जाता है जिसे स्टैनिन कहा जाता है. हालांकि शरीर पर इसके कुछ गंभीर साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं.

पिछली स्टडीज के मुताबिक, कुछ चीजों का कॉम्बिनेशन कोलेस्ट्रोल लेवल को कंट्रोल करने में स्टैनिन की तरह ही काम करता है. किंग्स कॉलेज (लंदन) के डॉक्टर स्कॉट हार्डिंग का दावा है कि ओट्स, बादाम, सोया और प्लांट स्टेरॉल्स (हरी सब्जियों और बीजों में पाए जाने वाला पदार्थ) शरीर में बैड कोलेस्ट्रोल लेवल को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं.

इस मामले में जांच के लिए हाई कोलेस्ट्रोल वाले 42 मरीजों के सैंपल लिए गए है. सभी लोगों को तीन ग्रुप्स में बांटा गया और उन्हें अलग-अलग तरह की डाइट पर रखा गया. पहले ग्रुप को डेली डाइट में 75 ग्राम ओट्स लेने के लिए कहा गया, जबकि दूसरे ग्रुप को दिन में 65 ग्राम बादाम खाने को कहा गया. तीसरे ग्रुप को कोलेस्ट्रॉल फूड से दूर रहने और जानवरों से मिलने वाले सैचुरेटेड फैट की जगह प्लांट बेस्ड फैट खाने की सलाह दी गई.

कैसे कोलेस्ट्रोल घटाती हैं ये चीजें
एक्सपर्ट ने पाया कि ओट्स कोलेस्ट्रोल को आंत में दोबारा अवशोषित होने से रोकता है और यह ब्लड लिपिट के लिए भी फायदेमंद है, जबकि सोया लिवर में कोलेस्ट्रोल संश्लेषण को रोकता है. वहीं, प्लांट स्टेरॉल्स शरीर में कोलेस्ट्रोल से लड़ने का काम करता है. फलीदार सब्जियां, वेजिटेबल ऑयल, बादाम, अनाज और बीज प्लांट स्ट्रेरॉल्स का अच्छा स्रोत माने जाते हैं.

इस पोर्टफोलिया डाइट के चार सप्ताह बाद डॉक्टर्स ने मरीजों के टोटल कोलेस्ट्रोल में 25 प्रतिशत और LDL कोलेस्ट्रोल में 33 प्रतिशत की गिरावट देखी. इसके अलावा, सिर्फ ओट्स का सेवन करने वाले ग्रुप में 9 प्रतिशत LDL कोलेस्ट्रोल की गिरावट देखी गई. जबकि कोलेस्ट्रोल बढ़ाने वाली चीजों से दूर रहने वाले ग्रुप के ओवरऑल कोलेस्ट्रोल लेवल में 13 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें