scorecardresearch
 

Heart Attack In Winter: सर्दियों में बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा, इन 4 आदतों से खुद को बचाएं

सर्दियों में बॉडी टेम्परेचर गिरने पर हमारा सिम्पेथेटिक नर्वस सिस्टम एक्टिव हो जाता है और कैटेकोलामाइन के स्राव को बढ़ा सकता है. इससे रक्त वाहिकाओं का संकुचन हो सकता है जो हार्ट रेट, ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल के स्तर और रक्त के थक्के बनने की प्रक्रिया को बढ़ा सकता है. ये सभी चीजें हार्ट अटैक के खतरे को बढ़ा सकती हैं.

X
Heart Attack: सर्दियों में बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा, बचने के लिए फॉलो करें ये टिप्स (Photo Credit: Getty Images)
Heart Attack: सर्दियों में बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा, बचने के लिए फॉलो करें ये टिप्स (Photo Credit: Getty Images)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सर्दियों में बॉडी टेम्परेचर गिरने पर नर्वस सिस्टम एक्टिव हो जाता है
  • जरूरी है कि आप रोजाना पूरी नींद लें

दिल हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है. यह नॉनस्टॉप काम करता है. लेकिन गलत लाइफस्टाइल और खानपान की आदतें दिल को काफी नुकसान पहुंचाती हैं. सर्दियों के मौसम में हार्ट प्रॉब्लम्स काफी ज्यादा बढ़ जाती हैं. गर्मियों की तुलना में सर्दियों के मौसम में हृदय संबंधित परेशानियों का ज्यादा सामना करना पड़ता है. सर्दियों में जैसे-जैसे तापमान कम होता है, शरीर के तापमान को बनाए रखने के लिए दिल को अतिरिक्त मेहनत करने की जरूरत पड़ती है.

सर्दियों में बॉडी टेम्परेचर गिरने पर हमारा सिम्पेथेटिक नर्वस सिस्टम एक्टिव हो जाता है और कैटेकोलामाइन के स्राव को बढ़ा सकता है. इससे रक्त वाहिकाओं का संकुचन हो सकता है जो हार्ट रेट, ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल के स्तर और रक्त के थक्के बनने की प्रक्रिया को बढ़ा सकता है. ये सभी चीजें हार्ट अटैक के खतरे को बढ़ा सकती हैं. ऐसे में फोर्टिस हॉस्पिटल, कल्याण के Senior Consultant-Interventional Cardiology डॉ. जकिया खान ने सर्दियों के मौसम में दिल को स्वस्थ रखने के लिए कुछ टिप्स शेयर किए हैं. आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में- 

स्ट्रेस ना लें- हार्ट अटैक और हृदय संबंधित बीमारियों का मुख्य कारण स्ट्रेस होता है. एक्यूट स्ट्रेस से सीधे दिल का दौरा पड़ सकता है और  क्रोनिक स्ट्रेस से हृदय की धमनियों की अंदरूनी परत में परिवर्तन हो सकता है जिससे सूजन हो सकती है जिस कारण खून का थक्का जम सकता है और साथ ही दिल का दौरा पड़ सकता है.

मनपसंद काम करें- गार्डनिंग, पेंटिंग, रीडिंग और म्यूजिक सुनने से भी तनाव को कम किया जा सकता है. आप चाहें तो योग और मेडिटेशन भी कर सकते हैं. यह भी काफी फायदेमंद साबित होता है.

भरपूर नींद लें- हार्ट अटैक के खतरे को कम करने के लिए जरूरी है कि आप रोजाना पूरी नींद लें. साथ ही काम करते समय बीच में ब्रेक भी लेते रहें.

रोजाना करें एक्सरसाइज- हर दिन कम से कम 30 मिनट तक एक्सरसाइज जरूर करें. सर्दियों के मौसम में घर के बाहर एक्सरसाइज करने से बचें, वरना आपको ठंड लग सकती हैं. आप साइकिलिंग, ट्रेडमिल, योग जैसे इनडोर एक्सरसाइज के ऑप्शन भी चुन सकते हैं. 

ज्यादा नमक और चीनी से बनाएं दूर- खाने में सूरजमुखी का तेल या सरसों के तेल का इस्तेमाल करें. ये पॉलीअनसेचुरेटेड होते हैं. अपने डेली मील में सलाद और फ्रूट्स को जरूर शामिल करें. 

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें