scorecardresearch
 

Gastric Headache: गैस के कारण हो रहा है सिरदर्द? इन घरेलू चीजों से मिलेगी राहत

बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्हें पेट में गैस बनने के कारण सिरदर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है. गैस के कारण होने वाले सिरदर्द के लिए कई चीजें जिम्मेदारी होती हैं ऐसे में आइए जानते हैं किन कारणों की वजह से होता है गैस्ट्रिक सिरदर्द और इसे किन घरेलू उपायों के जरिए कम किया जा सकता है.

X
Gastric Headache: गैस के कारण हो रहा है सिरदर्द? अपनाएं ये घरेलू उपाय Gastric Headache: गैस के कारण हो रहा है सिरदर्द? अपनाएं ये घरेलू उपाय

आपके सिर में दर्द कई कारणों की वजह से हो सकता है. सिर में होने वाले दर्द के कई कारणों में से एक गैस भी है. पेट में गैस बनने के कारण भी सिरदर्द की समस्या होती है. बहुत से लोगों को  गैस्ट्रिक दिक्कतों और एसिडिटी के चलते भी सिरदर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है. गैस की वजह से होने वाला सिरदर्द काफी दर्दनाक साबित होता है क्योंकि इसमें व्यक्ति एक साथ सिरदर्द और गैस की समस्या से जूझ रहा होता है. ऐसे में अगर गैस और सिरदर्द का समय रहते इलाज ना कराया गया तो यह दिक्कत और भी ज्यादा बढ़ सकती है और आपको काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में आइए सबसे पहले जानते हैं गैस्ट्रिक सिरदर्द क्या होता है और इसे किस तरह से ठीक किया  जा सकता है. 


गैस के कारण किस तरह होता है सिरदर्द

एक वेबसाइट से बात करते हुए मुंबई स्थित वॉकहार्ट हॉस्पिटल के ICU डाइरेक्टर डॉ. बिपिन जिभकाटे ने बताया कि  गैस्ट्रिक सिरदर्द अपच या अन्य सामान्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं जैसे एसिडिटी और गैस के कारण होता है. उन्होंने बताया कि हमारे पेट और दिमाग के बीच एक गहरा  लिंक होता है. बहुत से लोगों को  गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम में समस्याओं के कारण सिरदर्द होता है. इसका कारण यह है कि जरूरी मात्रा में खाना आपके शरीर तक नहीं पहुंच पा रहा है, जिसके कारण आपको सिरदर्द होने लगता है.

उन्होंने आगे कहा, "हेलिकोबैक्टर पाइलोरी इंफेक्शन, इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम (Irritable Bowel Syndrome ), कब्ज, जीईआरडी (गैस्ट्रो-एसोफेजियल रिफ्लक्स डिसऑर्डर), गैस्ट्रोपेरिसिस, इंफ्लेमेटरी बाउल डिजीज (Inflammatory Bowel Disease) जैसी कुछ स्थितियां भी सिरदर्द पैदा कर सकती हैं."

सिरदर्द से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

नींबू पानी- नींबू सिरदर्द से छुटकारा पाने का एक बेहतरीन उपाय है क्योंकि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. गुनगुने पानी में एक नींबू का रस मिलाकर पीएं. यह गैस के कारण होने वाले सिरदर्द को को रोकने में मदद करता है. 

छाछ- अगर पेट में गैस बनने के कारण आपका सिरदर्द हो रहा है तो दिन में दो बार छाछ का सेवन करने से आपको काफी आराम मिल सकता है. 

हाइड्रेटेड रहें- सिरदर्द का एक सबसे बड़ा कारण पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन ना करना भी होता है. शरीर में पानी की कमी होने के कारण सिरदर्द होने लगता है.  ऐसे में अगर आप सिरदर्द से बचना चाहते हैं तो रोजाना 10 से 12 गिलास पानी का सेवन जरूर करें.

तुलसी के पत्ते चबाएं- रोजाना 7-8 तुलसी के पत्तों को चबाने से सिरदर्द कम होता है और आपकी मांसपेशियों को आराम मिलता है. तुलसी के पत्तों में   एनाल्जेसिक गुण होते हैं जो आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं.


गैस्ट्रिक की समस्या से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

इन ड्रिंक्स का करें सेवन- गैस, एसिड रिफ्लक्स और कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कुछ ड्रिंक्स आपकी मदद कर सकती हैं जैसे खीरे का रस, नींबू पानी, अदरक का पानी, नारियल पानी, अजवाइन का पानी और सौंफ पानी. ये ड्रिंक्स पेट की कोशिकाओं को ठीक करने में मदद करती हैं. 

गार्लिक मिल्क- लहसुन का दूध एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है और गैस, पेट में ऐंठन, सूजन और अपच को कम करने में मदद करता है. अगर आप हार्ट डिजीज या गठिया से पीड़ित हैं, तब भी आप लहसुन के दूध का सेवन कर सकते हैं. 

पुदीना- पुदीना एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है. यह आपके पेट और गले में जलन को शांत करता है और तुरंत आराम दिलाता है. 

डाइट- अपनी रेगुलर डाइट में व्हाइट राइस, ब्राउन राइस, रेड राइस, पोहा, साबूदाना, इड़ली डोसा जैसी चीजों को शामिल करें. साथ ही मूंग, अरहर, और उड़द की दाल को भी डाइट में शामिल करें. ये सभी चीजें आपके पेट के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती हैं. 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें