scorecardresearch
 

Diabetes Diet: डायबिटीज मरीज हैं तो खाने से जुड़ीं ये 5 गलतियां भूलकर भी ना करें

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए तरह-तरह के तरीके अपनाते हैं लेकिन कई सुनी-सुनाई ऐसी बातें हैं जो वास्तव में गलत हैं और न्यूट्रिशनिस्ट लोगों से ऐसी अफवाहों पर ध्यान ना देने की सलाह देते हैं. आइए जानते हैं कौन सी हैं वो चीजें जो डायबिटीज के मरीजों को नहीं करनी चाहिए.

डायबिटीज के मरीजों को खानपान का खास ख्याल रखना चाहिए डायबिटीज के मरीजों को खानपान का खास ख्याल रखना चाहिए
स्टोरी हाइलाइट्स
  • डायबिटीज के मरीज डाइट पर दें ध्यान
  • ब्लड शुगर को करें कंट्रोल
  • रखें खास बातों का ख्याल

डायबिटीज के मरीजों को खानपान (Diabetes diet) का बहुत ख्याल रखना पड़ता है. डाइट सही रखने से ब्लड शुगर का स्तर भी कंट्रोल में रहता है. मरीजों का क्या खाना चाहिए के साथ-साथ इस बात का भी बहुत ध्यान रखना पड़ता है कि क्या नहीं खाना चाहिए. डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए तरह-तरह के तरीके अपनाते हैं लेकिन कई सुनी-सुनाई ऐसी बातें हैं जो वास्तव में गलत हैं और न्यूट्रिशनिस्ट लोगों से ऐसी अफवाहों पर ध्यान ना देने की सलाह देते हैं. आइए जानते हैं कौन से हैं वो मिथक जिन्हें डायबिटीज के मरीजों को सच नहीं मानना चाहिए. 

डायबिटीज के मरीज कार्ब्स नहीं खा सकते- आमतौर पर लोग ऐसा मानते हैं कि डायबिटीज के मरीजों को कार्ब्स नहीं खाना चाहिए. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, कार्ब्स आपको नुकसान नहीं पहुंचाते हैं क्योंकि ये इस पर निर्भर करता है कि आप किस तरह का और कितनी मात्रा में कार्ब्स का सेवन कर रहे हैं. खासतौर से आप किस समय कार्ब्स खा रहे हैं, इसका असर डायबिटीज के मरीजों पर बहुत पड़ता है. डायबिटीज वालों को बहुत ज्यादा कार्ब्स वाली चीजों जैसे कि पास्ता, व्हाइट ब्रेड और सीरियल्स फूड से दूर रहना चाहिए.

डायबिटीज के मरीज फैट बढ़ाने वाली चीजें खा सकते हैं- फैट आपके जीवन का जरूरी हिस्सा हो सकता है लेकिन आपको इसका चुनाव बहुत ही सावधानी से करना चाहिए. न्यूट्रिशनिस्ट के अनुसार, बहुत ज्यादा सैचुरेटेड फूड खाने से आपके बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ सकता है जिससे दिल के दौरे और स्ट्रोक की संभावना बढ़ जाती है.

आर्टिफिशियल स्वीटनर एक सुरक्षित विकल्प है- बाजार में बहुत सारे आर्टिफिशियल स्वीटनर मिलते हैं जो खासतौर से डायबिटीज के मरीजों के लिए सुरक्षित माने जाते हैं. हालांकि, सच्चाई ये है कि आर्टिफिशियल स्वीटनर्स इंसुलिन रेजिस्टेंस को बिगाड़ने का काम करते हैं. भले ही इस पर शुगर-फ्री लेबल लगा हो लेकिन इसमें सभी हानिकारक केमिकल मौजूद होते हैं.

अगर आपकी दवा चल रही है तो आप मीठा खा सकते हैं- हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार अगर आप दवा पर हैं तो इसका मतलब ये नहीं कि आपको मीठा खाने की पूरी छूट है. डायबिटीज के मरीजों को दवा के साथ-साथ पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लेना जरूरी है. यह ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है और साथ ही इस बीमारी से जुड़े जोखिम को भी कम करने में मदद करता है.

डायबिटीज के मरीजों के लिए फल हानिकारक है- फलों में प्राकृतिक मिठास होती है लेकिन फिर भी कई डायबिटीज के मरीजों को लगता है कि वो फल नहीं खा सकते. फलों में सभी जरूरी पोषक तत्व होते हैं और सीमित मात्रा में इनका सेवन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है. अच्छा होगा कि आप फलों के जूस की जगह इन्हें साबुत खाएं. डायबिटीज डाइट से जुड़ी किसी भी बात पर खुद से भरोसा ना करें और इन्हें अपनाने से पहले न्यूट्रिशनिस्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें