scorecardresearch
 

सुबह उठकर खाली पेट नारियल पानी पीने से बॉडी पर होता है ऐसा असर! जान लें जरूरी बातें

Best Time to Drink Coconut Water: नारियल पानी सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. नारियल पानी में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं अगर आप सही समय पर नारियल काफी का सेवन करें तो इससे मिलने वाले फायदे डबल हो जाते हैं. तो आइए जानते हैं क्या है नारियल पानी पीने का सही समय.

X
Best Time to Drink Coconut Water (Photo Credit: Getty Images/ Pixabay) Best Time to Drink Coconut Water (Photo Credit: Getty Images/ Pixabay)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • नारियल पानी में पाए जाते हैं कई एंटीऑक्सीडेंट्स
  • थकावट से लड़ने और एनर्जी बूस्ट करने में करता है मदद

Nariyal Pani Pine Ke Fayde: गर्मियों के मौसम में डिहाईड्रेशन से बचने के लिए खुद को हाइड्रेटेड रखना काफी जरूरी होता है. ऐसे में इस मौसम में नारियल पानी पीने से आपको काफी फायदा मिल सकता है. गर्मियों की हीट को कम करने और एनर्जी को बूस्ट करने के लिए नारियल पानी काफी फायदेमंद माना जाता है. नारियल पानी में कैलोरी काफी कम होती है. साथ ही इसमें नेचुरल एंजाइम्स और पोटैशियम जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं. नारियल पानी का सेवन सही समय पर करने से इसके फायदे डबल हो जाते हैं. तो आइए जानते हैं दिनभर में किस समय नारियल पानी का सेवन करने से आप इसके सारे फायदे पा सकते हैं. 

क्या है नारियल पानी पीने का सही समय- नारियल पानी का सेवन आप कभी भी कर सकते हैं. इसे आप दिन के समय या रात में भी पी सकते हैं. लेकिन कुछ खास समय पर पीने से इसके फायदे डबल हो जाते हैं. 

खाली पेट करें नारियल पानी का सेवन- सुबह उठते ही खाली पेट नारियल पानी का सेवन करने से इसके कई फायदे मिल सकते हैं. नारियल पानी में लॉरिक एसिड पाया जाता है जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने के साथ ही मेटाबॉजिल्म को बढ़ाता है और वजन कम करने में भी मदद करता है. गर्भवती महिलाओं के लिए भी नारियल पानी का सेवन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. इससे डिहाईड्रेशन और कब्ज की समस्या से छुटकारा मिल मिलता है, साथ ही प्रेग्नेंसी में होने वाली दिक्कतें जैसे मॉर्निंग सिकनेस और हार्टबर्न की समस्या भी दूर होती है. 

वर्कआउट से पहले और बाद में- नारियल पानी को बेस्ट नेचुरल ड्रिंक माना जाता है. यह बॉडी को हाइड्रेट रखने और वर्कआउट से पहले एनर्जी को बूस्ट करने में मदद करता है.  जबकि वर्कआउट के बाद, नारियल पानी इंटेंस एक्सरसाइज के बाद खोए हुए इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से रिस्टोर करने में मदद करता है. नारियल पानी पीने से थकान और थकावट से लड़ने में मदद मिलती है साथ ही यह एनर्जी को बूस्ट करने के लिए काफी सही माना जाता है. 

खाना खाने से पहले- खाना खाने से पहले अगर आप नारियल पानी पीते हैं तो इससे ओवरईटिंग से बचा जा सकता है. नारियल पानी का सेवन करने से डाइजेशन सही रहता है, साथ ही इससे खाना खाने के बाद होने वाली ब्लोटिंग से बचा जा सकता है. नारियल पानी पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है और डाइजेशन में सुधार होता है. 

रात में सोने से पहले- नारियल पानी से आने वाली खुशबू आपके दिमाग को शांत करने में मदद करती है. इससे एंग्जाइटी और हार्ट बीट को स्लो करने में मदद मिलती है. रात में सोने से पहले नारियल पानी का सेवन करने से स्ट्रेस कम होता है और दिमाग शांत रहता है. रात में सोते समय अगर आप नारियल पानी पीते हैं तो शरीर के सभी विषाक्त पदार्थ यूरिन के जरिए बाहर निकल जाते हैं जिससे यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन और किडनी से जुड़ी दिक्कतों से बचा जा सकता है. 

हैंगओवर का फायदेमंद इलाज- अगर आप हैंगओवर से बचना चाहते हैं तो इसके लिए नारियल पानी आपके काफी काम आ सकता है. शराब का सेवन करने से शरीर में डिहाइड्रेशन की दिक्कत होती है, जिससे सुबह उठने पर आपको सिर दर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है. ऐसे में नारियल पानी खोए हुए इलेक्ट्रोलाइट्स को रिस्टोर करने में मदद करता है जिससे आपको अच्छा महसूस होता है.

नारियल पानी में पोटैशियम, मैंगनीज, विटामिन सी, कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपको हेल्दी रखने में मदद करते हैं. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें