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Bone Health: हड्डियों की सेहत के लिए वरदान हैं ये तीन चीजें, रोजाना खाकर करें मजबूत

हड्डियों में दर्द की समस्या का सामना बुजुर्गों समेत अब यंग लोगों को भी करना पड़ता है. हड्डियों के लिए कैल्शियम काफी जरूरी माना जाता है़. शरीर में कैल्शियम की कमी होने पर हड्डियां कमजोर होने लगती है. जरूरी है कि आप डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें जिससे आपको आगे चलकर हड्डियों और जोड़ों में दर्द की समस्या का सामना ना करना पड़ें.

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how to improve bone health (Photo Credit: Getty Images) how to improve bone health (Photo Credit: Getty Images)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • उम्र बढ़ने के साथ ही हड्डियां कमजोर होने लगती हैं
  • बोन हेल्थ का ध्यान रखना काफी जरूरी

कई लोगों को चलते या उठते-बैठते समय हड्डियों में और जोड़ों में दर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है. यह इस बात की तरफ इशारा करता है कि आपकी हड्डियां कमजोर हो चुकी हैं. आपने अक्सर बुजुर्गों को जोड़ों और हड्डियों में दर्द की शिकायत करते हुए सुना होगा. उम्र बढ़ने के साथ ही हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. लेकिन अब यंग लोगों में भी हड्डियों के दर्द की समस्या देखने को मिलती है. ऐसा इसलिए है क्योंकि भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने खानपान का ख्याल नहीं रख पाते. हड्डियों की मजबूती के लिए कैल्शियम काफी जरूरी माना जाता है. शरीर में कैल्शियम की कमी होने से ही हड्डियों और जोड़ों में दर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है.

जरूरी है कि आप अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें जिससे आपकी यह दिक्कत दूर हो जाए. यूं तो आजकल मार्केट में कई तरह के सप्लीमेंट्स आसानी से उपलब्ध हैं लेकिन सप्लीमेंट्स से अच्छा है कि आप ऐसी चीजों खाएं जिससे नेचुरली आपकी हड्डियों को मजबूती मिल सके. 

क्यों जरूरी है बोन हेल्थ?

हमारी बोन्स लगातार बदलती रहती है. शरीर में नई हड्डियां बनने पर पुरानी हड्डियां टूटने लगती है. जब आप जवान होते हैं तो पुरानी हड्डियां टूटने पर नई हड्डियां काफी जल्दी-जल्दी बनती हैं. साथ ही बोन मास भी बढ़ता है. लेकिन उम्र बढ़ने पर बोन मास बढ़ता तो है लेकिन पहले जैसी तेजी से नहीं. उम्र बढ़ने के साथ ही एक समय के बाद ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या होने लगती है. ऑस्टियोपोरोसिस एक ऐसी बीमारी है जिसमें हड्डियां काफी कमजोर हो जाती है और आसानी से टूटने लगती हैं. 

ये तीन चीजें बोन हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट नमामी अग्रवाल के मुताबिक, बोन हेल्थ को सुधारने के लिए तीन चीजों का सेवन करना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. आइए जानते हैं उन तीन चीजों के बारे में- 

तिल-  तिल में फास्फोरस और कैल्शियम की अधिक मात्रा पाई जाती है जो बोन हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है.

बीन्स- बीन्स हड्डियों के लिए पावर हाउस का काम करते हैं. इनमें मैग्नीशियम, कैल्शियम और फास्फोरस होते हैं, जो बोन हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप डाइट में राजमा, सोयाबीन जैसी चीजों को शामिल करें. 

रागी- रागी कैल्शियम से भी भरपूर होता है, जो आपकी हड्डियों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. रागी से आप चीला,पैनकेक, रोटी आदि चीजें बना सकते हैं. 

इन चीजों का भी करें रोजाना सेवन

इन तीन चीजों के अलावा हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में भी बता रहे हैं जिनका सेवन रोजाना करने से आपको हड्डियों और जोड़ों में दर्द की समस्या से राहत मिल जाएगी. यहां जानें उन चीजों के बारे में- 

अनानास- अनानास में पोटैशियम की अधिक मात्रा पाई जाती है जो शरीर में बनने वाले एसिड के लेवल को बैलेंस करता है और कैल्शियम की कमी होने से भी रोकता है. इसमें विटामिन A की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है. 

पालक- पालक में कैल्शियम की मात्रा काफी ज्यादा होती है जो हड्डियों और दांतों के लिए फायदेमंद साबित होता है. रोजाना एक कप पकी हुई पालक का सेवन करके आप अपने शरीर में 25 फीसदी तक कैल्शियम की कमी को पूरा कर सकते हैं. इसके अलावा पालक में आयरन और विटामिन A की भी अधिक मात्रा पाई जाती है. 

नट्स- कैल्शियम बोन हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. नट्स में  कैल्शियम के साथ ही फास्फोरस और मैग्नीशियम भी होता है. मैग्नीशियम बॉडी में कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है.

केला- केला मैग्नीशियम का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. यह विटामिन बोन्स और दांतों की हेल्थ के लिए काफी जरूरी होता है. अगर आपकी हड्डियां भी कमजोर हो रही हैं तो एक केले का रोजाना सेवन करें. 

पपीता- 100 ग्राम पपीते में 20mg कैल्शियम पाया जाता है. पपीता डाइजेशन के लिए तो फायदेमंद होता ही है, साथ ही यह हड्डियों के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. ऐसे में इसे डाइट में शामिल जरूर करना चाहिए. लेकिन ध्यान रखें कि इसे एक साथ पूरा ना खाकर थोड़ी-थोड़ी मात्रा में इसका सेवन करें.

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