scorecardresearch
 
लाइफस्टाइल न्यूज़

चीन: स्पर्म डोनर ढूंढने के लिए बैंक दे रहा है 56,000 रुपये लेकिन रखीं ये शर्तें!

 स्पर्म डोनर
  • 1/8

चीन में अच्छी क्वालिटी के स्पर्म डोनर की मांग बढ़ गई है. एक स्पर्म बैंक ने सोशल मीडिया पर लोगों से खुद आगे आकर डोनर्स की कमी पूरी करने की अपील की है. स्पर्म बैंक का कहना है कि अच्छी क्वालिटी का स्पर्म देने वाले पुरुष को अच्छे पैसे भी दिए जाएंगे.
 

स्पर्म डोनर 2
  • 2/8

झेजियांग ह्यूमन स्पर्म बैंक पिछले कुछ महीनों लगातार डोनर्स को स्पर्म डोनेट करने की अपील कर रहा है और इसके लिए तरह-तरह के विज्ञापन का भी सहारा लिया जा रहा है. स्पर्म बैंक ने अपने एक पोस्ट में लिखा, 'आपकी नेकी से हमें आशा है, आपका समर्पण भविष्य के लिए मददगार है. हम आपको सार्वजनिक सेवा करने और अपना स्पर्म डोनेट करने के लिए आमंत्रित करते हैं.'
 

स्पर्म डोनर 3
  • 3/8

इससे पहले एक पोस्ट में स्पर्म बैंक ने लिखा था, 'स्पर्म डोनेट करना रक्तदान के बराबर है. ये मानवता के लिए किया गया काम है जो जीवन के बारे में नए तरीके से समझाता है. हम आपको शहर में अच्छी क्वालिटी का स्पर्म ढूंढने के लिए 5,000 युआन (56,053 रुपए) देंगे. तो आपको किस चीज का इंतजार है?'
 

स्पर्म डोनर 4
  • 4/8

हालांकि सोशल मीडिया पर स्पर्म बैंक के इन पोस्ट के लोगों ने जमकर मजे भी लिए. एक यूजर ने लिखा, 'मुझे आंखों से कम दिखाई देता है और मैं बूढ़ा  हो चुका हूं. मुझे पूरी उम्मीद है कि मैं इसके लिए क्वालिफाई नहीं कर पाऊंगा.' वहीं एक अन्य यूजर ने लिखा, 'अगर मैं इतना स्पर्म डोनेट कर दूं तो देश भर में मेरे इतने बच्चे घूमेंगे कि उनके बारे में मुझे भी नहीं पता होगा.'
 

स्पर्म डोनर 5
  • 5/8

चीन में स्पर्म बैंक की स्थिति इस समय सही नहीं चल रही है. झेजियांग ह्यूमन स्पर्म बैंक के डायरेक्टर शेंग हुईकियांग ने एक स्थानीय अखबार को बताया कि स्पर्म बैंक पिछले कुछ सालों से भारी कमी का सामना कर रहा है. उन्होंने कहा कि वैसे तो स्पर्म डोनेशन के लिए कई लोग संपर्क करते हैं लेकिन कुछ लोग ही इसके लिए क्वालिफाई कर पाते हैं.
 

स्पर्म डोनर 6
  • 6/8

चीन में स्पर्म डोनेशन के कड़े नियम हैं. शेंग ने बताया, 'इस समय 1500 डोनर्स में से सिर्फ 400 के करीब लोग ही क्वालिफाई कर पाते हैं.' शेंग का कहना है कि स्मोकिंग, शराब पीने, देर तक जागने और एक्सरसाइज ना करने की वजह से लोगों की स्पर्म क्वालिटी खराब हो रही है.
 

स्पर्म डोनर 7
  • 7/8

झेजियांग ह्यूमन स्पर्म बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट के अनुसार स्पर्म डोनर 20 से 40 साल की उम्र के बीच का होना चाहिए. उसके पास कम से कम एक पोस्ट-सेकंडरी डिग्री होनी चाहिए और वो कम से कम 1.65 मीटर (5.4 फीट) लंबा होना चाहिए.
 

स्पर्म डोनर 8
  • 8/8

शेंग का कहना कि पिछले कुछ सालों में उनके बैंक ने गंजे लोगों को भी स्पर्म डोनेशन के लिए क्वालिफाई करना बंद कर दिया है.  शेंग का कहना है कि स्पर्म डोनर चुनते समय लोग अब काफी बातों का ध्यान रखते हैं जिसमें डोनर का सुंदर और हैंडसम होने जैसी भी कुछ शर्तें शामिल हैं.