scorecardresearch
 
सेहत

Liver Health: ये 8 चीजें आपके लिवर को कर देंगी बर्बाद, ना करें लापरवाही

लिवर का रखें ध्यान
  • 1/9

स्वस्थ शरीर के लिए लिवर का मजबूत होना जरूरी है. लिवर के खराब होने से कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. लिवर के खराब होने का सबसे बड़ा कारण हमारा खानपान है. आइए जानते हैं कि कौन सी चीजें लिवर को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाती हैं.
 

चीनी
  • 2/9

चीनी- चीनी ना  सिर्फ आपके लिए दांतों के लिए बुरी है बल्कि ये आपकी लिवर को भी खराब करती है. बहुत ज्यादा रिफाइंड शुगर और हाई फ्रक्टोज आपका फैट बढ़ा सकता है जिसकी वजह से लिवर की बीमारियां होती हैं. कुछ स्टडीज के मुताबिक चीनी लिवर को शराब की तरह ही खराब करती है, भले ही आपका वजन ज्यादा ना हो. अपनी डाइट में एडेड शुगर, सोडा, पेस्ट्री और कैंडी जैसी चीजें कम से कम शामिल करें.
 

हर्बल सप्लीमेंट
  • 3/9

हर्बल सप्लीमेंट- कुछ नेचुरल चीजें भी आपके लिवर को नुकसान पहुंचा सकती हैं. जैसे कुछ महिलाएं मेनोपॉज में आराम पाने के लिए कावा जड़ी बूटी लेती हैं लेकिन स्टडीज के अनुसार ये लिवर को सही तरीके से काम करने से रोकता है जिससे हेपेटाइटिस और लिवर फेल हो सकता है. कुछ देशों में इस तरह की जड़ी-बूटियों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. इस तरह की कोई भी जड़ी-बूटी लेने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें.         
 

बढ़ा वजन
  • 4/9

बढ़ा वजन- लिवर सेल्स में ज्यादा फैट जमने से नॉन अल्कोहलिक फैटी लिवर डिजीज का खतरा बढ़ जाता है. इसकी वजह से लिवर में सूजन बढ़ जाती है. समय के साथ-साथ ये लिवर को सख्त बना देता है. अगर आपको डायबिटीज है, आपकी उम्र 40 से ज्यादा है या फिर आपका वजन ज्यादा है तो आपमें नॉन अल्कोहलिक फैटी लिवर डिजीज का खतरा ज्यादा है.
 

बहुत ज्यादा विटामिन A सप्लीमेंट
  • 5/9

बहुत ज्यादा विटामिन A सप्लीमेंट- आपके शरीर को विटामिन A की बहुत जरूरत होती है. इसकी भरपाई लाल, नारंगी या फिर पीले रंगे के फल और सब्जियों से करें. अगर आप विटामिन A का सप्लीमेंट बहुत ज्यादा ले रहे हैं तो इसका असर आपके लिवर पर पड़ सकता है. विटामिन A का सप्लीमेंट लेने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें.
 

सॉफ्ट ड्रिंक्स
  • 6/9

सॉफ्ट ड्रिंक्स- स्टडी में इस बात की पुष्टि हो चुकी है कि जो लोग सॉफ्ट ड्रिंक ज्यादा पीते हैं उनमें नॉन अल्कोहलिक फैटी लिवर डिजीज ज्यादा होती है. अपनी डाइट में सोडा का कम से कम इस्तेमाल करने से आपका लिवर सुरक्षित रहेगा. अच्छा होगा कि इसकी जगह आप ताजे फलों का जूस पिएं.
 

एसिटामिनोफेन
  • 7/9

एसिटामिनोफेन- आमतौर पर लोग पीठ या सिर दर्द होने और सर्दी-जुकाम में पेन किलर ले लेते हैं. आप कितनी मात्रा में पेन किलर खाते हैं, इस पर बहुत ध्यान देने की जरूरत है. इन दवाओं में एसिटामिनोफेन होता है जिसका असर लिवर पर पड़ता है. एक दिन में जरूरत से ज्यादा डोज लिवर खराब कर सकती है. इसलिए दवा की डोज के लिए डॉक्टर से जरूर संपर्क करें.
 

ट्रांस फैट
  • 8/9

ट्रांस फैट- कुछ पैकेज्ड और बेक्ड फूज ट्रांस फैट बढ़ाने का काम करते हैं. ट्रांस फैट की वजह से बढ़ा वजन लिवर के लिए अच्छा नहीं होता है. इस तरह का कोई भी फूड खरीदने से पहले इसके इनग्रेडिएंट लिस्ट पर ध्यान दें.
 

अल्कोहल की मात्रा
  • 9/9

अल्कोहल की मात्रा- शराब का ज्यादा सेवन लिवर पर सीधा असर डालता है. ज्यादा शराब पीने से आप इसके आदी हो सकते हैं. लिवर को सुरक्षित रखना है तो अल्कोहल का सेवन कम से कम करें. पुरुषों को एक दिन में दो और महिलाओं को 1 ड्रिंक से ज्यादा नहीं लेना चाहिए.