scorecardresearch
 

Super Food: हेल्दी और फिट रहने के लिए रोज खाएं ये 5 सुपरफूड, सस्ते और सेहतमंद

'हेल्दी लिविंग विद शरण' के साथ बतौर लाइफस्टाइल एंड न्यूट्रिशियन कंसल्टेंट काम कर रहीं शालू निझावन कहती हैं कि लोगों को रोजाना पांच सुपरफूड खाने चाहिए. इस विषय में जानकारी देते हुए उन्होंने कुछ ऐसे सुपरफूड के नाम गिनाए जो बाजार में सस्ते दाम पर बड़ी आसान से मिल जाते हैं.

Super Food: हेल्दी और फिट रहने के लिए रोज खाएं ये 5 सुपरफूड, सस्ते और सेहतमंद Super Food: हेल्दी और फिट रहने के लिए रोज खाएं ये 5 सुपरफूड, सस्ते और सेहतमंद
स्टोरी हाइलाइट्स
  • महंगे या मुश्किल से मिलने वाले फल-सब्जियों को सुपरफूड कहना गलत
  • सुपरफूड कहने से पहले जरूर जानें न्यूट्रिशियन वेल्यू

आजकल हेल्थ एक्सपर्ट लोगों को डाइट में सुपरफूड खाने की सलाह देते हैं, लेकिन सुपरफूड का नाम सुनते ही लोगों के मन में महंगी या मुश्किल से मिलने वाली चीजें पहले आती हैं. 'हेल्दी लिविंग विद शरण' के साथ बतौर लाइफस्टाइल एंड न्यूट्रिशियन कंसल्टेंट काम कर रहीं शालू निझावन ने लोगों को रोजाना पांच सुपरफूड खाने की सलाह दी है. हमारे फिट तक चैनल के माध्यम से इस विषय में जानकारी देते हुए उन्होंने कुछ ऐसे सुपरफूड के नाम गिनाए जो बाजार में सस्ते दाम पर बड़ी आसान से मिल जाते हैं.

शालू निझावन के मुताबिक, सिर्फ महंगे या मुश्किल से मिलने वाले फल-सब्जियों को सुपरफूड मान लेना सही नहीं है. किसी भी चीज को सुपरफूड कहने से पहले उसकी न्यूट्रिशियन वेल्यू को जरूर जांच लें. हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि तिल, तुलसी, मेथी, पुदीना, धनिया, गोभी, गाजर या मूली के पत्ते भी हमारे लिए किसी सुपरफूड से कम नहीं हैं. दूसरा, फाइबर और इंस्टैंट एनर्जी देने वाला कोई भी फल हमारे लिए सुपरफूड है.

फ्रेश ऑर्गेनिक वेजिटेबल्स हमारे तीसरे सुपरफूड होते हैं. हमें अलग-अलग प्रकार और रंग के फल-सब्जियां खाना चाहिए. इनके हर रंग में अलग तरह के फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो कि हमारी इम्यूनिटी को भी बूस्ट करते हैं. सीड्स यानी बीज हमारे चौथे सुपरफूड होते हैं. हमें अपनी डेली डाइट में हेल्दी फैट और फाइबर से भरपूर सीड्स जरूर शामिल करने चाहिए.

बीन्स यानी फलीदार सब्जियां हमारा पांचवां सुपरफूड होती हैं. फाइबर और प्रोटीन से भरपूर बीन्स में कई तरह के न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट कहती हैं कि हमें रोजाना रात को एक बीन्स भिगोकर रखनी चाहिए, जिसे हम सुबह नाश्ते के वक्त खा सकें. थोड़े से बीन्स हमारी भूख को कंट्रोल करने में कारगर हैं, जिससे मोटापा और तमाम रोग शरीर से दूर रहते हैं.

देखें वीडियो-

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें