scorecardresearch
 

Weight Loss Tips: फैट से होना है फिट तो डाइट में शामिल करें ये तीन चीजें

सेहदमंद शरीर के लिए एक्सरसाइज और योग के साथ डाइट पर भी ध्यान देना बहुत जरूरी है. अगर आप भी सेहतमंद और फिट शरीर चाहते हैं तो अपनी डाइट में कुथ खास चीजों को जरूर शामिल करें. आइए जानते हैं इनके फायदों के बारे में.

तीन चीजों से घटाएं वजन तीन चीजों से घटाएं वजन
स्टोरी हाइलाइट्स
  • तीन चीजों से घटाएं वजन
  • योग के साथ डाइट पर भी दें ध्यान
  • मोटापे से होती हैं कई बीमारियां

मौजूदा हालात में सेहत पर ध्यान देना बहुत जरूरी है. खराब लाइफस्टाइल और मोटापे की वजह से कई बीमारियां हो सकती हैं. खुद को फिट रखने के लिए एक्सरसाइज और योग के साथ डाइट पर भी ध्यान देना बहुत जरूरी है. अगर आप भी सेहतमंद और फिट शरीर चाहते हैं तो अपनी डाइट में तीन चीजें जरूर शामिल करें, ये हैं सत्तू, गुड़ और मखाना. आइए जानते हैं इनके फायदों के बारे में.

सत्तू- सत्तू को सेहत के लिए वरदान माना जाता है. सत्तू फाइबर से भरपूर होता है. इसी कारण यह पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है. साथ ही यह पेट की गड़बड़ियों को ठीक करके पेट को ठंडा रखने में कारगर है. सत्तू खाने के बाद दो से तीन घंटों तक भूख का एहसास नहीं होता. इसलिए अगर आप वजन कम करने की कोश‍िश में हैं तो सत्तू आपके काम आ सकता है. इसमें लो ग्लाईसेमिक इंडेक्स होते हैं, जिस वजह से यह मधुमेह के रोगी के लिए बहुत अच्छा होता है. सत्तू मांसपेशियों को मजबूत करने में भी मदद करता है. सत्तू खून को साफ करता है. साथ ही यह कफ, पित्त, थकावट, भूख, प्यास और आंखों की बीमारियों से भी राहत पहुंचाता है.

मखाना- एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. ये बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने का काम करता है. साथ ही कैल्शि‍यम से भरपूर होने के कारण यह जोड़ों के दर्द में भी फायदा पहुंचाता है.  मखाने में अनहेल्दी कोलेस्ट्रॉल बहुत कम होता है. ये आसानी से पच जाता है और दिल से जुड़ी बीमारियों को दूर रखने में मददगार होता है. कुछ खाने की क्रेविंग होने पर मखाना खाएं. इससे आप उल्टी-सीधी चीजें नहीं खाएंगे और वजन बढ़ने का खतरा भी कम होगा. रात को सोने से पहले एक ग्लास दूध के साथ मखाना लेने से नींद अच्छी आती है. साथ ही स्ट्रेस भी कम होता है. मांसपेशियों की मजबूती के लिए भी मखाना बहुत लाभकारी है. 

गुड़- गुड़ में कैल्शियम के साथ फॉस्फोरस भी होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. रोजाना गुड़ के एक टुकड़े के साथ अदरक खाने से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है. साथ ही इससे खांसी-जुकाम जैसी परेशानी भी दूर होती है. गुड़ खाने से त्वचा की बीमारियों से छुटकारा मिल जाता है. साथ ही यह मुंहासों को दूर करके त्वचा को निखारता भी है. गुड़ प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत बनाता है. गुड़ में एंटी एलर्जिक गुण शामिल होते हैं, जिस वजह से ये अस्थमा रोगियों के लिए काफी फायदेमंद होता है. अगर आप मीठे के शौकीन हैं तो बेहतर होगा कि चीनी से बनी मिठाईयों की बजाय गुड़ से बने स्वीट्स का सेवन करें.

 

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें