scorecardresearch
 

मूंगफली में छिपा है सेहत का खजाना, जानें इसे खाने के 8 फायदे

मूंगफली में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम और विटामिन डी पाया जाता है. ये सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. मूंगफली खाने से स्किन भी अच्छी रहती है. मूंगफली ब्लड शुगर को भी संतुलित रखता है.

X
मूंगफली खाने से सेहत अच्छी रहती है मूंगफली खाने से सेहत अच्छी रहती है
स्टोरी हाइलाइट्स
  • ब्लड शुगर कंट्रोल करती है मूंगफली
  • मूंगफली में पाया जाता है कैल्शियम
  • स्किन को बेदाग बनाती है मूंगफली

मूंगफली खाने में स्वादिष्ट तो लगती ही है, इसके कई फायदे भी हैं. मूंगफली को प्रोटीन का सस्ता स्रोत माना जाता है. कुछ लोग इसे बादाम भी कहते हैं. मूंगफली में पर्याप्त मात्रा में आयरन, कैल्शियम और जिंक पाया जाता है. इसे खाने से ताकत भी मिलती है. मूंगफली विटामिन ई और विटामिन बी 6 से भरपूर होता है. आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में.

मूंगफली खाने के 8 फायदे

1. मूंगफली में मौजूद तत्व पेट से जुड़ी कई समस्याओं में राहत देने का काम करते हैं. इसे नियमित रूप से खाने से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है.

2. मूंगफली खाने से शरीर को ताकत मिलती है. इसके अलावा ये पाचन क्रिया को भी बेहतर रखने में मददगार है.

3. गर्भवती महिलाओं के लिए मूंगफली खाना बहुत फायदेमंद होता है. इससे गर्भ में पल रहे बच्चे का विकास बेहतर तरीके से होता है.

4. ओमेगा 6 से भरपूर मूंगफली त्वचा को कोमल और नम बनाए रखता है. कई लोग मूंगफली के पेस्ट का इस्तेमाल फेसपैक के तौर पर भी करते हैं.

ये भी पढ़ें: मॉनसून में बढ़ जाता फ्लू का खतरा, इन 5 चीजों से बढ़ाएं इम्यूनिटी

5. मूंगफली खाने से दिल से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा कम हो जाता है.

6. मूंगफली के नियमित सेवन से खून की कमी नहीं होने पाती है.

7. बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोकने के लिए भी मूंगफली का सेवन किया जाता है. इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट बढ़ती उम्र के लक्षणों जैसे बारीक रेखाएं और झुर्रियों को बनने से रोकते हैं.

8. मूंगफली में कैल्शियम और विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा होती है. ऐसे में इसके सेवन से हड्डियां मजबूत बनती हैं. अगर आपको दूध पीने में दिक्कत होती है तो यकीन मानिए मूंगफली इसका एक बेहतर विकल्प है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें