scorecardresearch
 

मॉर्निंग डाइट में जरूर शामिल करें ये 4 चीजें, हमेशा रहेंगे सेहतमंद

न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है दिन की शुरूआत कुछ भारी खाने की बजाय हल्के से करनी चाहिए. सुबह-सुबह भीगे हुए बादाम खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद रहता है. इसमें सारे जरूरी विटामिन और मिनरल्स होते हैं.

X
मॉर्निंग डाइट में फाइबर और प्रोटीन से लैस चीजों का शामिल करना बहुत जरूरी है. मॉर्निंग डाइट में फाइबर और प्रोटीन से लैस चीजों का शामिल करना बहुत जरूरी है.

अपनी मॉर्निंग डाइट को लेकर कुछ लोग बहुत कन्फ्यूज रहते हैं. कुछ लोग दिन की शुरुआत बादाम खा कर करते हैं तो कुछ लोगो की सुबह चाय या कॉफी के बगैर अधूरी होती है. लेकिन अब तक बहुत कम लोगों को ये पता है कि आखिर सुबह-सुबह क्या खाना सेहत के लिए सबसे ज्यादा सेहतमंद होता है. आइए जानते हैं इन मॉर्निंग फूड्स के बारे में.

भीगे हुए बादाम- न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है दिन की शुरूआत कुछ भारी खाने की बजाय हल्के से करनी चाहिए. सुबह-सुबह भीगे हुए बादाम खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद रहता है. इसमें सारे जरूरी विटामिन और मिनरल्स होते हैं. रात भर बादाम भिगोने से इसका न्यूट्रिशन और बढ़ जाता है. दिन की शुरूआत अच्छी करनी है तो सुबह-सुबह 5 से 10 बादाम खाएं.

पढ़ें: बरसात के मौसम में फ्लू से कैसे बचें? आयुष मंत्रालय ने बताए ये घरेलू तरीके

खजूर- खजूर को ऊर्जा का एक बड़ा स्रोत माना जाता है. दिन की शुरूआत एनर्जी के साथ करनी है तो खजूर को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. खजूर में ढेर सारे पोषक तत्‍व पाए जाते हैं और ये कई बीमार‍ियों को भी दूर करता है. खजूर में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो पाचन तंत्र को मजबूत करता है. इसके अलावा खजूर कब्ज और अपच की समस्याओं को भी दूर करता है.

चिया बीज- छोटे से दिखने वाले चिया के बीज बहुत सेहतमंद होते हैं. इनमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है क्योंकि इनमें सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं. चिया बीज शरीर के लिए जरूरी फैटी एसिड, मैग्नीशियम, आयरन और विटामिन बी से भरे होते हैं. एक चम्मच चिया बीज को रात भर पानी में भिगोएं और उन्हें सुबह खा लें. इसे स्मूदी, ताजे फलों और नाश्ते में डालकर भी खाया जा सकता है.

पपीता- सुबह-सुबह खाली पेट पपीता खाना बहुत अच्छा होता है. पपीता में क्लींजिंग गुण होते हैं और यह पेट को साफ करने में मदद करता है. पपीता स्किन के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है. पपीता खाने के कम से कम एक घंटे के बाद कुछ भी खाने से बचें. खाली पेट पपीता खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या भी दूर होती है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें