scorecardresearch
 

किडनी स्टोन के मरीज को नहीं खानी चाहिए ये चीजें

रोजमर्रा की भागदौड़ और अव्यवस्थि‍त लाइफस्टाइल के चलते बहुत से लोग किडनी स्टोन के मरीज बन चुके हैं. पथरी में यूं तो कोई परेशानी नहीं होती है लेकिन जब इसका दर्द उठता है तो वो असहनीय हो जाता है.

symbolic image symbolic image

रोजमर्रा की भागदौड़ और अव्यवस्थि‍त लाइफस्टाइल के चलते बहुत से लोग किडनी स्टोन के मरीज बन चुके हैं. पथरी में यूं तो कोई परेशानी नहीं होती है लेकिन जब इसका दर्द उठता है तो वो असहनीय हो जाता है.

हालांकि पथरी की बीमारी के दूसरे कारण भी हो सकते हैं लेकिन ज्यादातर ये खान-पान की समस्या के चलते ही होता है. नमक और शरीर के दूसरे खनिज जब एक-दूसरे के संपर्क में आते हैं तो पथरी बनने लगती है. इसका कोई निर्धारित आकार नहीं होता है. कई बार तो ये इतने छोटे होते हैं कि यूरीन के साथ ही बाहर निकल जाते हैं लेकिन कई बार इनका आकार हैरान कर देने वाला होता है.

स्टोन कई तरह का होता है लेकिन कैल्श‍ियम से बना स्टोन सबसे सामान्य होता है. 20 -30 आयु वर्ग के लोगों के इससे प्रभावित होने की आशंका सबसे अधि‍क होती है.

ज्यादातर बीमारियों की तरह इसमें भी कुछ चीजों से परहेज करना चाहिए.

1. बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन लेना हो सकता है खतरनाक
अगर आपको पता है कि आपको किडनी स्टोन है तो अपने भोजन में प्रोटीन की मात्रा को संयमित कर लें. ऐसी स्थिति में बहुत अधि‍क मछली और मांस का सेवन करने से परहेज करें.

2. बहुत अधिक सोडियम लेने से भी बचें
अगर आपके भोजन में सोडियम की बहुत अधिक मात्रा होती है तो ये आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है. जंक फूड, डिब्बा बंद खाना और नमक के बहुत अधिक सेवन से बना चाहिए.

3. ऑक्सलेट के सेवन से करें परहेज
अगर आपको पथरी की शिकायत है तो किसी कीमत पर ऐसी चीजरें का अति सेवन न करें जिनमें ऑक्सलेट की मात्रा मौजूद हो. पालक, साबुत अनाज आदि में ऑक्सलेट पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. इन्हें खाने से परहेज करें.

4. विटामिन सी के अति सेवन से
विटामिन सी के अति-सेवन से भी स्‍टोन बनता है. विटामिन सी का संयमित इस्तेमाल करने से स्टोन बनने का खतरा कम हो जाता है.

5. इन शाक-सब्जियों से करें परहेज
इन पोषक तत्वों के साथ ही कुछ ऐसी सब्जियां है जिनके बीज स्टोन के कारण बन सकते हैं. टमाटर के बहज, बैंगन के बीज, कच्चा चावल, उड़द और चने का अधिक सेवन करने से स्टोन की समस्या बढ़ जाती है.

6. कोल्ड-ड्रिंक्स से करना चाहिए परहेज
एक ओर जहां स्टोन की समस्या हो जाने पर पर अधिक से अधिक पानी पीने की सलाह दी जाती है वहीं ऐसी स्थिति में कोशिश करनी चाहिए कि कोल्ड ड्रिंक से दूर ही रहें. इसमें मौजूद फॉस्फोरिक एसिड स्टोन के खतरे को और बढ़ाता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें