scorecardresearch
 

तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने के ये हैं 5 फायदे

आपने लोगों को ये कहते सुना होगा कि तांबे के बर्तन में पानी रखकर पीने के कई फायदे होते हैं. पर शायद आपको पता न हो कि आयुर्वेद भी इसकी पुष्ट‍ि करता है.

copper-vessel copper-vessel

आपने लोगों को ये कहते सुना होगा कि तांबे के बर्तन में पानी रखकर पीने के कई फायदे होते हैं. पर शायद आपको पता न हो कि आयुर्वेद भी इसकी पुष्ट‍ि करता है. तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने से कई तरह की बीमारियां खुद ही समाप्त हो जाती हैं और कई बीमारियां शरीर में पनपने ही नहीं पाती हैं.

पर ऐसा नहीं है कि तांबे के बर्तन में तुरंत पानी रखा और पी लिया. इससे कोई लाभ नहीं होगा. अगर तांबे के बर्तन में रखे पानी का फायदा लेना है तो इसे कम से कम छह से आठ घंटे का समय दें या फिर रात को रखकर सुबह पिएं.

तांबे के बर्तन में पानी रखने से तांबे के सारे गुण पानी में आते हैं. ये पानी न केवल स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है बल्क‍ि खूबसूरती बढ़ाने में भी मददगार होता है.

1. पाचन क्रिया में फायदेमंद
खाना खाने के बाद अपच का हो जाना एक आम समस्या है. तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने से कब्ज, गैस और अपच की समस्या में आराम मिलता है. इसके साथ ही इसमें कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो नुकसानदायक बैक्टीरिया को समाप्त करने का काम करते हैं. तांबे के बर्तन में रखे पानी का खाली पेट सेवन करना सबसे अधिक फायदेमंद होता है.

2. वजन घटाने में
अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो तांबे के बर्तन में रखा पानी आपके लिए बहुत फायदेमंद है. ये शरीर की अतिरिक्त चर्बी को गलाने का काम करता है.

3. घाव और चोट में
तांबे में एंटी-बैक्टीरियल तत्व होते हैं. जिसकी वजह से घाव जल्दी भर जाता है. साथ ही रोग प्रतिरक्षा क्षमता को मजबूत बनाने के लिए भी तांबे के बर्तन में रखा पानी पीना चाहिए.

4. बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने के लिए
बढ़ती उम्र का सबसे अधिक असर हमारे चेहरे पर नजर आता है. ऐसे में तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने से बढ़ती उम्र के असर को कम किया जा सकता है. इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

5. दिमागी विकास के लिए
हमारे मस्तिष्क को तंत्रिका के माध्यम से सूचना मिलती है. तंत्रिका मायलिन नाम के एक आवरण से ढकी होती हैं और तांबें में रखा पानी पीने से इस आवरण के निर्माण को बल मिलता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें