scorecardresearch
 

अमरूद की पत्त‍ियों से दूर हो जाएंगी ये स्‍किन प्रॉब्लम

अमरूद की पत्त‍ियों का इस्तेमाल सामान्य घरेलू बीमारियों के लिए किया जाता है. दस्त, सिर दर्द और मुंह की बदबू दूर करने में तो ये फायदेमंद है ही साथ ही साथ ये एक बेहतरीन ब्यूटी प्रोडक्ट भी है.

अमरूद की पत्त‍ियां अमरूद की पत्त‍ियां

अमरूद खाने के बहुत से फायदों के बारे में आप जानते होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं अमरूद की पत्त‍ियां भी बड़े काम की होती हैं. अमरूद की पत्त‍ियां सेहत और खूबसूरती दोनों के लिए फायदेमंद हैं.

अमरूद की पत्त‍ियों का इस्तेमाल सामान्य घरेलू बीमारियों के लिए किया जाता है. दस्त, सिर दर्द और मुंह की बदबू दूर करने में तो ये फायदेमंद हैं ही साथ ही साथ ये एक बेहतरीन ब्यूटी प्रोडक्ट भी हैं.

अमरूद की पत्त‍ियों से दूर हो जाएंगी आपकी ये स्किन प्रॉब्लम:

1. झुर्रियां दूर करने के लिए
अमरूद की पत्‍तियां झुर्रियों को दूर करने में मददगार है. अमरूद की कोमल पत्त‍ियों को पीसकर एक पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को नियमित रूप से प्रभावित हिस्से पर लगाएं. कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा.

2. मुंहासों को दूर करने के लिए
अमरूद की पत्‍तियों में एंटी-बैक्‍टीरियल गुण पाया जाता है. जिससे बैक्टीरिया पनपने नहीं पाते हैं और मुंहासे की समस्या बार-बार नहीं होती है. इसके साथ ही अमरूद की पत्त‍ियों के नियमित इस्तेमाल से चेहरे पर चमक भी आती है.

3. दाग-धब्‍बे दूर करने में मददगार
अगर आपके चेहरे पर बहुत अधिक दाग-धब्बे हैं तो भी अमरूद की पत्‍तियों का इस्तेमाल करना आपके लिए फायदेमंद होगा. अमरूद की पत्त‍ियां दाग-धब्बों को दूर करके चेहरे पर निखार लाने का काम करती हैं.

आप चाहें तो नियमित रूप से अमरूद की मुलायम पत्त‍ियों को पीसकर इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा आप चाहें तो इन पत्त‍ियों को उबाल लें. पांच से दस मिनट तक उबालने के बाद इस पानी को छान लें. इस पानी को गुलाब जल की तरह रोजाना सोने से पहले चेहरे पर लगाएं. कुछ ही दिनों में आपको अंतर नजर आने लगेगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें