scorecardresearch
 

चाहिए दमकती हुई त्वचा तो खूब खाएं शरीफा

अगर त्वचा पर दाग-धब्बे और बारीक रेखाएं आ गई हैं और इसका कुदरती निखार खो गया है तो शरीफा का सेवन करना आपके लिए बेहद फायदेमंद रहेगा.

X
शरीफा के इस्तेमाल से निखारें रूप शरीफा के इस्तेमाल से निखारें रूप

पोषक तत्वों से भरपूर शरीफा को सीताफल के नाम से भी जाना जाता है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व त्वचा को निखारने का काम करते हैं. शरीफा में विटामिन ए, बी, सी और विटामिन ई पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा यह मैग्नीशियम, कॉपर, फॉस्फोरस और मैगनीज से भी भरपूर होता है.

इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट तत्वों की मदद से त्वचा पर मौजूद बारीक रेखाएं और दाग-धब्बे भी दूर हो जाते हैं. इसके नियमित इस्तेमाल से त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है. अगर आपको बालों में रूसी की समस्या है तो भी यह एक कारगर उपाय है.

त्वचा और बालों की देखभाल के साथ ही शरीफा खाना स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छा है. यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने, एनिमिया की रोकथाम में, आंखों की रोशनी के लिए, दिल की देखभाल के लिए, अस्थमा की रोकथाम के लिए और अल्सर की रोकथाम में भी काफी कारगर उपाय है.

हम सभी की त्वचा को पोषण की आवश्यकता होती है. अगर आपकी त्वचा पर भी दाग-धब्बे और बारीक रेखाएं आ गई हैं और त्वचा का कुदरती निखार खो गया है तो शरीफा का सेवन करना आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होगा. यह त्वचा के पीएच स्तर को संतुलित बनाए रखने का काम करता है.

खूबसूरती निखारने के लिए कुछ इस तरह फायदेमंद है शरीफा:

1. बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में सहायक
शरीफा में अमीनो एसिड की एक संतुलित मात्रा होती है. इसके अलावा इसमें मौजूद रासायनिक यौगिक भी बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने का काम करते हैं. इसके इस्तेमाल से त्वचा में लचीलापन आता है. इससे मिलने वाले एंटीऑक्सीडेंट फ्री-रेडिकल डैमेज की रोकथाम में भी फायदा पहुंचाने का काम करते हैं. इस तरह शरीफा खाने से त्वचा में चमक और कसावट आती है.

2. चोट और कटे के निशान को भरने में सहायक
शरीफा में जबरदस्त हीलिंग पावर होती है. ऐसे में अगर आपको कहीं चोट लग गई हो या फिर किसी चोट के निशान भरने हों तो आप शरीफा को प्रयोग में ला सकते हैं.

3. त्वचा को देता है नमी
शरीफा में पर्याप्त मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है. यह त्वचा को मॉइश्चराइज करने में सहायक है. इसके नियमित इस्तेमाल से त्वचा में निखार आता है और त्वचा तरोताजा बनी रहती है. यही नहीं, त्वचा पर उभरने वाली महीन रेखाएं भी इससे दूर हाेती हैं.

4. त्वचा में निखार के लिए भी है कारगर
नियमित रूप से शरीफा का इस्तेमाल करने वालों की त्वचा चमकदार बनी रहती है. इसमें मौजूद फाइबर्स त्वचा के भीतर मौजूद विषाक्त पदार्थों को दूर निकालने का काम करता है.

 इतने फायदों को देखते हुए वाकई शरीफा का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है. वैसे, आप चाहें तो इस फल का इस्तेमाल ब्यूटी पैक के रूप में भी कर सकते हैं.

संबंधि‍त खबरें:
इन घरेलू उपायों से घर बैठे कीजिए ब्लीच

  चम्मच मसाज से पाइए निखरी-जवां त्वचा

  कोको, केला और शहतूत के इस्तेमाल से त्वचा बनेगी खूबसूरत

  रूप निखारने के लिए कीजिए लौंग के तेल का इस्तेमाल

  होंठों को फटने से बचाने के लिए अपनाएं ये उपाय

  डैंड्रफ से हैं परेशान तो आजमा सकते हैं ये उपाय

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें