scorecardresearch
 

क्या आप भी चावल खाने से डरते हैं? जानिए चावल के 7 फायदे

हममें से ज्यादातर लोगों को यही लगता है कि चावल केवल पेट भरने के लिए ही खाया जाता है. स्वास्थ्य के लिहाज से ये कुछ खास फायदेमंद नहीं है.

X
health benefits of rice health benefits of rice

हममें से ज्यादातर लोगों को यही लगता है कि चावल केवल पेट भरने के लिए ही खाया जाता है. स्वास्थ्य के लिहाज से ये कुछ खास फायदेमंद नहीं है. कई लोग तो ये सोचकर भी चावल खाने से पर‍हेज करते हैं कि चावल खाने से उनका पेट बाहर आ जाएगा.

भारतीय खाने का एक प्रमुख तत्व होने के बावजूद चावल के स्वास्थ्यवर्धक फायदे अनदेखे ही हैं. हमारे घरों में चावल बनता तो हर रोज है लेकिन केवल इसलिए कि ये आहार का हिस्सा है. कम ही लोग होते हैं जो बतौर हेल्दी फूड इसे बनाना और खाना पसंद करते हैं. पर आपको ये जानकर हैरत होगी कि जिस आहार को बाकी की तुलना में इतना कम आंका जाता है उसके ढेरों फायदे हैं.

1. चावल में अच्छी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है जोकि शरीर को ऊर्जा देने का काम करता है. इस ऊर्जा की जरूरत शरीर के हर भाग को होती है. मस्त‍िष्क इसी ऊर्जा से शरीर का संचालन करता है. चावल से प्राप्त ऊर्जा उपापचय की क्रिया को भी नियमित रखता है.

2. चावल खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है. इसमें न तो हानिकारक फैट होता है न कोलेस्ट्रॉल और न ही सोडियम. ये एक बैलेंस डाइट है. ये बात जानना बहुत जरूरी है कि अगर कोई खाद्य पदार्थ बिना किसी नुकसान के फायदा दे रहा है तो उससे बेहतर कुछ भी नहीं है.

3. चावल में सोडियम की मात्रा न के बराबर होती है. ऐसे में ये उन लोगों के लिए सबसे अच्छा है जिन्हें हाई ब्लड प्रेशर और हाइपरटेंशन की समस्या है.

4. होल ग्रेन राइस जैसे ब्राउन राइस में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है. चावल में पाया जाने वाला ये फाइबर बहुत प्रकार के कैंसर की रोकथाम और उससे बचाव के लिए इस्तेमाल किया जाता है. कई शोधकर्ताओं का मानना है कि चावल में मौजूद ये तत्व कैंसर कोशिकाओं को विकसित नहीं होने देता है.

5. चावल के माड़ को ब्यूटी प्रोडक्ट के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है. ये त्वचा संबंधी कई तरह की बीमारियों में फायदेमंद है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण झुर्रियों को आने से रोकता है और ढलती उम्र के प्रभाव से दूर रखता है.

6. दस्त में हल्का गीला चावल खाना काफी फायदेमंद होता है. पुराने समय में तो इसे बतौर दवा इस्तेमाल किया जाता था. चीन में भी एक एक अच्छे और पचने में आसान खाद्य पदार्थ के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है.

7. चावल विभिन्न प्रकार के विटामिन और मिनरल्स का खजाना है. इसमें नियासिन, विटामिन डी, कैल्श‍ियम, फाइबर, आयरन, थायमीन और राइबोफ्लेविन पर्याप्त मात्रा में होता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें