scorecardresearch
 

सोए-सोए उभर आएगा टैटू, जानना चाहेंगे कैसे ?

गर्मियों में सनस्क्रीन लगाकर ही बाहर जाने की हिदायत दी जाती है ताकि सूरज की रौशनी से त्वचा न झुलसे, लेकिन विदेशों खासकर यूरोपीय देशों में टैनिंग का जबरदस्‍त चलन है.

sunburn art sunburn art

गर्मियों में सनस्क्रीन लगाकर ही बाहर जाने की हिदायत दी जाती है ताकि सूरज की रौशनी से त्वचा न झुलसे. लेकिन विदेशों खासकर यूरोपीय देशों में टैनिंग का जबरदस्‍त क्रेज है.

आपको ताज्जुब लेकिन इन दिनों टैनिंग के जरिए टैटू बनाने का चलन है. इसके लिए लोग अलग-अलग डिजाइन के कपड़े पहनकर सूरज की तेज रौशनी में अपनी त्वचा को झुलसाते हैं. इससे कपड़े से कवर त्वचा का रंग दूसरा और खुला हिस्सा दूसरे रंग का हो जाता है. देखने में ये किसी डिजाइन की ही तरह जान पड़ता है.

लोग अलग-अलग तरह के डिजाइन बनाकर उसे हैशटैग के साथ इंस्टाग्राम पर पोस्ट कर रहे हैं. हालांकि डर्मटोलॉजिस्ट का कहना है कि इस तरह के टैटू से बचना चाहिए क्‍योंकि इससे स्किन कैंसर का खतरा हो सकता है.

ये टैटू कुछ वक्त के लिए ही होते हैं. एक ओर जहां युवा तरह-तरह के कपड़े पहनकर, शरीर को जलाकर ये टैटू बना रहे हैं वहीं न्यूयॉर्क के डॉक्टर बर्नी केनेट का कहना है कि ये खतरनाक हो सकता है. ऐसा करने वालों को डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए.

उनका कहना है कि सूरज की रौशनी से एक ओर जहां त्वचा शुष्क और झुर्रियों वाली हो जाती है, वहीं इससे कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है. वो कहते हैं कि सनबर्न आर्ट ट्रेंड काफी खतरनाक साबित हो सकती है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें